scorecardresearch
 

कोरोनाः महाराष्ट्र में आज रात से एक मई तक लॉकडाउन जैसी पाबंदियां, सीएम उद्धव का ऐलान

मुंबई में कोरोना के 6905 नए मामले सामने आए हैं. इसके अलावा 43 लोगों की मौत हुई है. राज्य में डबलिंग रेट 36 दिन हो गया है. शहर में 919 इमारतें मौजूदा समय में सील हैं.

महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे. (फाइल फोटो) महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे. (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • महाराष्ट्र में कोरोना के 51,751 नए मामले
  • 24 घंटे में कोरोना से 258 लोगों की मौत

महाराष्ट्र में कोरोना का कहर जारी है. महाराष्ट्र में कोरोना के 51,751 नए मामले दर्ज किए गए हैं. इसके अलावा राज्य में पिछले 24 घंटे में कोरोना के चलते 258 लोगों की मौत हुई है. महाराष्ट्र में कोरोना मृत्यु दर 1.68 प्रतिशत हो गई है. यहां फिलहाल 32,75,224 लोग होम क्वारनटीन हैं और 29,399 इंस्टीट्यूशनल क्वारनटीन में हैं.

Mumbai Corona Live Update

9:05 PM: महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने ऐलान किया कि 12 लाख मजदूरों को 1500-1500 रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी. उन्होंने कहा कि रिक्शेवालों को भी 1500 रुपये की मदद की जाएगी. इसके अलावा आदिवासियों को भी 2000 रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी. हमने 3 हजार 3 सौ करोड़ रुपये सिर्फ कोविड संबंधी सुविधाओं के लिए अलग रखे हैं. साढ़े पांच हजार करोड़  आर्थिक मदद का  पैकेज उद्धव सरकार ने तैयार किया है.

8:50 PM: सीएम उद्धव ठाकरे ने ऐलान किया है कि महाराष्ट्र में आज रात 8 बजे से सख्त पाबंदियां लागू होंगी. आज से ब्रेक द चेन अभियान शुरू होगा. महाराष्ट्र में जरुरी सेवाएं छोड़कर सभी सेवाओं पर रोक लगा दी गई है. सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा कि 15 दिन तक केवल जरूरी सेवाएं जारी रहेंगी. बिना जरूरत कहीं भी आना-जाना बंद रहेगा.पूरे राज्य में धारा 144 लागू रहेगी. बेवजह घर से निकलने पर बैन रहेगा. लोकल और अन्य बसें चलती रहेंगी. ऑटो-टैक्सी की सेवाएं भी जारी रहेंगी. बैंक के कामकाज जारी रहेंगे.

8:45 PM: सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा कि महाराष्ट्र में ऑक्सीजन की किल्लत है. ऐसे में केंद्र सरकार सड़क के रास्तों के साथ-साथ हवाई रास्तों से भी महाराष्ट्र में ऑक्सीजन भेजे. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी उद्योगों की मदद करें. उन्होंने पीएम मोदी से वायु सेना के इस्तेमाल की अपील की. उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन की प्रक्रिया और तेज करनी होगी. कोरोना वैक्सीनेशन से आने वाली लहर कमजोर होगी. सीएम उद्धव ने जीएसटी रिटर्न टालने और ब्रिटेन मॉडल अपनाने की अपील की.

8:30 PM: राज्य को संबोधित करते हुए सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा कि राज्य में परीक्षाएं टाली गई हैं. यहां कोरोना वायरस नियंत्रण के बाहर हो गया है. कोरोना की लिए तैयार की गई सारी सुविधाएं कम पड़ने लगी है. हालात बेहद डरावने हो गए हैं. महाराष्ट्र के अस्पतालों में जबरदस्त दबाव है. केंद्र सरकार से हमने और ऑक्सीजन की मांग की है. हम बाकी राज्यों से भी ऑक्सीजन की मांग कर रहे हैं. सड़क

 8:20 PM: मुंबई में कोरोना के चलते पिछले 24 घंटे में 26 लोगों की मौत हुई है. वहीं शहर में करोना के 7898 नए मामले सामने आए हैं. मुंबई में डबलिंग रेट 38 दिन है और फिलहाल 970 इमारतें सील हैं.

5:27 PM: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे आज शाम 8:30 बजे सोशल मीडिया के जरिए राज्य को संबोधित करेंगे. इस दौरान नई सख्त एसओपी और गाइडलाइंस जारी की जाएंगी जो कल से सूबे में लागू होंगी.

4:40 PM: सूत्रों के मुताबिक आज शाम महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे सोशल मीडिया को संबोधित कर सकते हैं. इस दौरान कल से अगले 15 दिन तक यानी 30 अप्रैल तक सूबे में लॉकडाउन लगाने का फैसला लिया जा सकता है. हालांकि इसके लिए एसओपी तैयार की गई है. यह पिछले साल की तरह का लॉकडाउन नहीं होगा. यातायात सेवाएं जारी रहेंगी. निजी दफ्तर बंद रहेंगे. जरूरी सेवाओं वाले संस्थान खुले रहेंगे. स्कूल, कॉलेज, थिएटर, ग्राउंड, पार्क जिम आदि बंद रहेंगे. सूत्रों के मुताबिक यह भी कहा गया है कि रेस्त्रां केवल होम डिलवरी के लिए खुले रहेंगे. पब्लिक आयोजनों पर प्रतिबंध रहेगा. आर्थिक रूप से कमजोर तबके के लिए आर्थिक पैकेज पर काम किया जा रहा है.

2:33 PM: मंत्री असलम शेख ने संकेत दिया कि कुछ घंटों के भीतर मुंबई और महाराष्ट्र में नए सख्त दिशानिर्देश लागू किए जाएंगे. असलम शेख ने कहा कि कोरोनो पर अंकुश लगाने के लिए महाराष्ट्र सरकार द्वारा कई कदम उठाए गए हैं, लेकिन केस कम नहीं हो रहे हैं, इसलिए अधिक सख्त दिशा-निर्देश लागू किए जाएंगे, नए एसओपी जारी होंगे.

7:22 AM: मुंबई में कोरोना के 6905 नए मामले सामने आए हैं. इसके अलावा 43 लोगों की मौत हुई है. राज्य में डबलिंग रेट 36 दिन हो गया है. शहर में 919 इमारतें मौजूदा समय में सील हैं. नागपुर में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के चलते 69 लोगों की मौत हुई है. इस बीच महाराष्ट्र सरकार ने एक बार फिर लॉकडाउन के संकेत दिए हैं.

मुंबई में पैनिक बाइंग
लॉकडाउन की आहट को देखते हुए मुंबई में राशन की दुकानों के बाहर लम्बी कतारें देखने को मिल रही हैं. लॉकडाउन के खतरे को देखते हुए लोगों ने यहां राशन जुटाना शुरू कर दिया है. लोगों का कहना है कि हम ऐसी किसी भी स्थिति में नहीं अटकना चाहते हैं जिसमें हमारे पास राशन की कमी आ जाए.

मजदूरों का पलायन शुरू
लॉकडउन की आहट के बाद बड़ी संख्या में प्रवासी कामगार महाराष्ट्र से पलायन कर रहे हैं. ज्यादातरों को काम मिलना बंद हो चुका है. ये हाल तब है, जब अभी सिर्फ वीकेंड लॉकडाउन, नाइट कर्फ्यू और प्रतिबंध ही लगे हुए हैं. संपूर्ण लॉकडाउन का ऐलान नहीं हुआ है. धारावी से 25 हजार कामगारों का पलायन हो चुका है. 

यूपी-बिहार की ट्रेनों में भारी भीड़
महाराष्ट्र से यूपी-बिहार जाने वाली ट्रेनों में भारी भीड़ है. यूपी में काफी तादाद में लोग कोरोना का डर बढ़ने के बाद लौट आए हैं. ये लोग काम धंधे के लिए महाराष्ट्र और दूसरे राज्यों में गए थे. मुंबई से आने वाली ट्रेनों में भारी भीड़ दिख रही है. गोरखपुर, वाराणसी, प्रयागराज और लखनऊ में ऐसे लोगों की भीड़ है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें