scorecardresearch
 

दिल्ली: स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन बोले, कोरोना कंट्रोल में, घबराने की नहीं है जरूरत

राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण को लेकर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि यहां Pandemic (महामारी) फेज खत्म हो रहा है. अब दिल्ली में Endemic फेज जारी है. 

कोरोना की जांच के लिए सैंपल लेते डॉक्टर (PTI) कोरोना की जांच के लिए सैंपल लेते डॉक्टर (PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • स्वास्थ्य मंत्री बोले- काबू में हैं हालात 
  • दो माह से संक्रमण दर एक प्रतिशत से नीचे
  • 'कोरोना के साथ सीखना होगा जीना' 

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि नवंबर में संक्रमण दर 16 प्रतिशत थी, जबकि पिछले 2 महीने से संक्रमण दर 1 प्रतिशत से नीचे दर्ज हो रही है. आज 90 हजार से ज्यादा कोरोना टेस्ट दिल्ली में हुए हैं. संक्रमण दर 0.3 प्रतिशत दर्ज हुई है. संक्रमण दर के ऊपर नीचे जाने से कोई फर्क नहीं पड़ता है. WHO ने कहा था कि संक्रमण दर 5 प्रतिशत से नीचे रहनी चाहिए, जबकि दिल्ली में संक्रमण दर पिछले दो महीने से 1 प्रतिशत से कम है. 

कोरोना के मामलों में बढ़त को लेकर अस्पतालों में तैयारियों के सवाल पर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि "कोरोना से निपटने की तैयारी पूरी है. अस्पतालों में  जितने बेड हैं, उनमें से 10 प्रतिशत बेड्स पर भी मरीज भर्ती नहीं हैं. 90 प्रतिशत बेड खाली हैं. इसके अलावा अस्पतालों और डिस्पेंसरी में टेस्ट काफी बड़ी संख्या में किए जा रहे हैं. देशभर से 6 गुना टेस्ट दिल्ली में हो रहे हैं. कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग के अलावा वैक्सीनेशन भी तेजी से हो रहा है. फिलहाल पैनिक वाली कोई बात नहीं है, क्योंकि कोरोना काफी कम हो गया है."

सख्ती को लेकर सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में मास्क न पहनने पर हमने 2000 रुपये का चालान कर दिया है और काफी सख्ती से उसका पालन किया जा रहा है.  दिल्ली में 9 जिलों में कोरोना बढ़ने को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव द्वारा जताई गयी चिंता पर सत्येंद्र जैन ने कहा कि स्वास्थ्य सचिव की मीटिंग पर मुझे कमेंट करने की आवश्यकता नहीं है. हमें सतर्क रहने की आवश्यकता है, सतर्कता छोड़कर हम चिंतित रहें तो उससे काम नहीं चलेगा. अभी अकोला या महाराष्ट्र में क्या हो रहा है उस वजह से दिल्ली में पैनिक करने की जरूरत नहीं है. दिल्ली में स्थिति कंट्रोल में है.

दिल्ली में वैक्सीनेशन सेंटर बढ़ाने के सवाल पर सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में 400 से ज्यादा वैक्सीनेशन सेंटर बना दिए गए हैं और धीरे धीरे संख्या बढ़ाई भी जा रही है. इस समय दिल्ली में वैक्सीनेशन बहुत तेजी से चल रहा है.

321 आए पॉजिटिव केस

वहीं दिल्ली में पिछले एक हफ्ते में एक्टिव कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ने के साथ-साथ अस्पतालों में भर्ती होनेे वाले मरीजों में लगातार बढ़ोतरी दर्ज हुई थी. 6 मार्च को दिल्ली में लगातार दूसरे दिन कोरोना के 300 से ज्यादा मामले दर्ज हुए हैं. दिल्ली में पिछले 24 घंटे में 53062 लोगों ने कोरोना टेस्ट कराया, जिसमें 321 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. 

ये कहते हैं सरकारी आंकड़े

दिल्ली सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, 6 मार्च को दिल्ली में कोरोना संक्रमण दर 0.60 फीसदी दर्ज हुई है, जो करीब 2 महीने बाद सबसे अधिक है. 6 मार्च से पहले 9 जनवरी 2021 को दिल्ली में 0.65 फीसदी संक्रमण दर दर्ज हुई थी. वहीं, दिल्ली में एक्टिव कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 1779 हो गई है, जबकि होम आइसोलेशन में मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 879 तक पहुंच गया है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें