scorecardresearch
 

कोरोना का कहर, पंजाब के 4 जिलों नाइट कर्फ्यू, राजस्थान में एंट्री के लिए इन लोगों का RT-PCR टेस्ट जरूरी

महाराष्ट्र में कड़ी पाबंदियों से लेकर लॉकडाउन जैसे तमाम उपायों के बावजूद हालात काबू में आते नहीं दिख रहे. राज्य में पिछले 24 घंटे में 10 हजार से ज्यादा कोरोना के नए मामले सामने आए. ये आंकड़ा डराने वाला है क्योंकि पिछले लगभग 5 महीनों में एक दिन में संक्रमण के ये सबसे ज्यादा मामले हैं.

कोरोना जांच करते हेल्थ वर्कर्स (फाइल फोटो: PTI) कोरोना जांच करते हेल्थ वर्कर्स (फाइल फोटो: PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • देश के कई राज्यों में कोरोना का कहर
  • पंजाब के 4 जिलों नाइट कर्फ्यू
  • राजस्थान में एंट्री के लिए RT-PCR टेस्ट जरूरी

देश के कई राज्यों में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, राजस्थान, कर्नाटक समेत कई राज्य कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते सख्ती बरत रहे हैं. इस बीच राजस्थान सरकार ने आदेश दिए हैं कि गुजरात, पंजाब, हरियाणा, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश से आने वाले लोगों को अब कोरोना का RT PCR टेस्ट कराकर आने पर ही राज्य में एंट्री मिलेगी. राजस्थान में एंट्री के लिए ये टेस्ट 72 घंटे पहले कराना ज़रूरी होगा. 

वहीं, पंजाब में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रशासन ने बड़ा कदम उठाया है. पंजाब के चार जिलों में नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है. नवांशहर, जालंधर, होशियारपुर और कपूरथला में रात 11 बजे से सुबह पांच बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाया गया है. बता दें कि शनिवार को पंजाब में कोरोना के 1179 नए मामले सामने आए, जबकि 12 लोगों की मौत हो गई. 

उधर, देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना केस फिर से बढ़ने लगे हैं. दिल्ली में लगातार दूसरे दिन 300 से ज्यादा कोरोना केस आए. यही नहीं राजधानी में अब संक्रमण दर भी तेजी से बढ़ रही है. पिछले 24 घंटे में दिल्ली में 321 नए मामले आए और एक शख्स की मौत हुई. 

इस बीच डॉक्टर अजीत जैन ने बताया कि दिल्ली में नवंबर के महीने में कोरोना का पीक आया था, ऐसे में अप्रैल महीने के बाद कोरोना के मामलों में बढ़त देखने मिल सकती है. 

वहीं, भारत में शनिवार को कोरोना के 18,327 नए मामले सामने आए. ऐसे में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 1,11,92,088 हो गई. गौरतलब है कि देश में 36 दिनों के बाद संक्रमण के ये सर्वाधिक मामले हैं. पिछले 24 घंटे में कोरोना से 108 लोगों की जान भी गई. ऐसे में ये आंकड़े कोरोना की फेज से निकलने की कोशिश कर रहे देश के लिए चेतावनी संदेश जैसे हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पिछले 24 घंटे में महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, कर्नाटक और तमिलनाडु में कोरोना के सबसे अधिक मामले दर्ज किए गए हैं. शनिवार को कोरोना के मामलों के कुल 82 प्रतिशत मामले इन पांच राज्यों से हैं. 

महाराष्ट्र में 10,216 नए मामले आए जबकि केरल में 2776 नए मामले सामने आए. पंजाब और महाराष्ट्र में बढ़ते कोरोना के मामलों के कारण का पता लगाने के लिए केंद्र ने इन राज्यों में एक हाई लेवल पब्लिक हेल्थ टीम भेजी है. 

महाराष्ट्र में कड़ी पाबंदियों से लेकर लॉकडाउन जैसे तमाम उपायों के बावजूद हालात काबू में आते नहीं दिख रहे. महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में 10 हजार से ज्यादा कोरोना के नए मामले सामने आए हैं. ये आंकड़ा इसलिए भी डराने वाला है क्योंकि पिछले लगभग पांच महीनों में एक दिन में संक्रमण के ये सबसे ज्यादा मामले हैं.  

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें