scorecardresearch
 

कोरोना से गई इस देश के प्रधानमंत्री की जान, चार हफ्ते पहले हुए थे पॉजिटिव

प्रधानमंत्री एम्बरोसे डलामिनी को एक दिसबंर को दक्षिण अफ्रीका में भर्ती कराया गया था, ताकि कोरोना से इलाज में उन्हें अच्छी मेडिकल सुविधा मिल सके और उनकी सेहत में जल्दी सुधार हो सके. बयान के मुताबिक उस समय तक प्रधानमंत्री की स्थिति स्थिर थी.

प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो- पीटीआई) प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो- पीटीआई)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • चार हफ्ते पहले हुए थे पॉजिटिव
  • कोरोना से गई एस्वाटिनी के PM की जान
  • अफ्रीकी महादेश का छोटा सा देश है एस्वाटिनी

कोरोना संक्रमण की चपेट में आने से दक्षिण अफ्रीकी देश एस्वाटिनी के प्रधानमंत्री की मौत हो गई. एस्वाटिनी के प्रधानमंत्री एम्बरोसे डलामिनी 1 महीने पहले कोरोना पॉजिटिव हुए थे. 52 साल के पीएम डलामिनी का दक्षिण अफ्रीका के एक अस्पताल में इलाज चल रहा था. 

दक्षिण अफ्रीकी देश एस्वाटिनी में शासन की पद्धति राजशाही है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक वहां की सरकार रविवार देर रात प्रधानमंत्री के निधन की घोषणा की है. 

एस्वाटिनी के उप प्रधानमंत्री थेंबा मसुकु ने एक बयान जारी कर कहा कि उन्हें राज परिवार से ये आदेश मिला है कि वे देश को प्रधानमंत्री एम्बरोसे डलामिनी के दुखद और असामयकि निधन की सूचना दें. डिप्टी पीएम ने कहा कि उनका निधन रविवार को दोपहर बाद दक्षिण अफ्रीका के अस्पताल में इलाज के दौरान हुआ है. 

प्रधानमंत्री एम्बरोसे डलामिनी को एक दिसबंर को दक्षिण अफ्रीका में भर्ती कराया गया था, ताकि कोरोना से इलाज में उन्हें अच्छी मेडिकल सुविधा मिल सके और उनकी सेहत में जल्दी सुधार हो सके. बयान के मुताबिक उस समय तक प्रधानमंत्री की स्थिति स्थिर थी और वे इलाज के बाद ठीक-ठाक प्रतिक्रिया दे रहे थे. 

बता दें कि एस्टाविनी अफ्रीकी महादेश का चारों ओर जमीन से घिरा एक छोटा सा देश है. इस देश की आबादी 12 लाख है. यहां अबतक 6768 लोग कोरोना पॉजिटिव हो चुके हैं. इस देश के स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि यहां पर कोरोना से 127 लोगों की मौत हो चुकी है. 

एम्बरोसे डलामिनी को नवंबर 2018 में एस्वाटिनी का प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया था. इससे पहले वे एक कंपनी में CEO के पद पर काम कर रहे थे. एस्वाटिनी बैंकिंग सेक्टर में 18 साल काम कर चुके हैं. वह एस्वाटिनी नेडबैक के मैनेजिंग डायरेक्टर भी रह चुके हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×