scorecardresearch
 

दिल्ली में लगातार क्यों बढ़ रहे हैं करोना पॉजिटिव केस, स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि एक्सपर्ट कमेटी ने पहले ही चेताया था कि दिल्ली में त्योहारों के सीजन और सर्दियों में कोरोना के मामले 12-14 हजार तक जा सकते हैं.

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (फोटो- एएनआई) दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (फोटो- एएनआई)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • दिल्ली में रोजाना आ रहे हैं लगभग 4 हजार केस
  • सर्दियों के बारे में एक्सपर्ट कमेटी ने पहले चेताया था
  • त्योहारों के सीजन के बारे में भी दी थी चेतावनी

दिल्ली में एक बार फिर कुछ दिनों से कोरोना पॉजिटिव केसों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. इसकी वजह बताते हुए दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि एक्सपर्ट कमेटी ने पहले ही बताया था कि त्योहार और सर्दियों में कोरोना के मामले बढ़ेंगे. 

बता दें कि दिल्ली में शनिवार को 4116 कोरोना के नए केस आए हैं. जबकि शनिवार को 55 हजार से ज्यादा टेस्ट किए गए थे. 

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि एक्सपर्ट कमेटी ने पहले ही चेताया था कि दिल्ली में त्योहारों के सीजन और सर्दियों में कोरोना के मामले 12-14 हजार तक जा सकते हैं. डॉक्टर पॉल कमेटी ने कहा था कि आपको 15 हजार तक के हिसाब से तैयारी करनी है. हालांकि एक्सपर्ट कमेटी ने जो बताया वो काफी ज्यादा नंबर है, हमें लगता है उससे कम ही केस रहेंगे. अभी हर दिन 4 हजार केस आ रहे हैं, लेकिन हम तैयार हैं और सतर्क हैं. 

दिल्ली में पिछले 10 दिन का डेथ रेट 0.94 फीसदी है. अभी कुल डेथ रेट 1.77 फीसदी है. दिल्ली में अभी कोरोना बेड्स पर 5323 मरीज हैं, वहीं 10414 बेड खाली हैं. करीब एक तिहाई बेड पर ही मरीज हैं. दिल्ली में अभी डबलिंग रेट 70 दिन है.

देखें: आजतक LIVE TV 

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हम कंटेनमेंट पर पूरा फोकस कर रहे हैं, जो भी पॉजिटिव आता है, उसकी कांटेक्ट ट्रेसिंग करते हैं, आइसोलेशन करते हैं. सत्येंद्र जैन ने बताया कि कोई भी पॉजिटिव आता है, तो उसके संपर्क में आए सभी लोगों का पता किया जाता है. जो उनके संपर्क में हैं, उन सबके टेस्ट किए जाते हैं. एक परिवार में कोई एक पॉजिटिव आया, तो पूरे परिवार के लोगों का टेस्ट किया जाता है. उसमें ज्यादातर लोग पॉजिटिव आ रहे हैं, तो इसकी वजह से पॉजिटिविटी रेट बढ़ रही है. ग्रुप में ज्यादा लोग पॉजिटिव आ रहे हैं.

लोगों से मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग की अपील करते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोरोना अभी खत्म होता नजर नहीं आ रहा है. जब तक इसकी दवाइयां नहीं निकलतीं हैं, तब तक मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग के जरिए ही इससे बचाव किया जा सकता है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें