scorecardresearch
 

200 कंटेनमेंट जोन, 6 हजार एक्टिव मरीज और 10 फीसदी से ऊपर पॉजिटिविटी रेट... दिल्ली-NCR में फिर कोरोना वॉर्निंग लेवल पर, NCR में भी तेज हो रही लहर

दिल्ली में कोरोना के आंकड़े फिर से डराने लगे हैं. कोविड के एक्टिन मरीजों का ग्राफ 6 हजार से ज्यादा हो गया है. इसके साथ ही कंटेनमेंट जोन 200 के करीब हो गए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी मेडिकल बुलेटिन के मुताबिक दिल्ली में अब पॉजिटिविटी रेट 11 फीसदी से ज्यादा हो गया है.

X
सांकेतिक तस्वीर सांकेतिक तस्वीर

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत NCR में एक बार फिर से कोविड का खतरा मंडराने लगा है. धीरे-धीरे कंटेनमेंट जोन बढ़ने लगे हैं. कोरोना के नए मरीजों के ग्राफ में लगातार इजाफा हो रहा है. पॉजिटिविटी रेट से लेकर कोरोना के एक्टिव केस तक में उछाल आ रहा है. 4 अगस्त को दिल्ली में कोरोना के 2202 नए मरीज मिले हैं. जबकि 4 मरीजों ने कोरोना की वजह से दम तोड़ दिया था. 

दिल्ली में मंकीपॉक्स  से लेकर कोरोना संक्रमण चिंता का सबब बने हुए हैं. राजधानी में कोरोना संक्रमण की पॉजिटिविटी रेट 11.84 फीसदी हो गई है. इससे पहले 4 फरवरी को राष्ट्रीय राजधानी में 2,272 कोरोना के मामले मिले थे जबकि 20 मौतें हुईं थीं. दिल्ली में 3 अगस्त को कोरोना के मरीजों की पॉजिटिविटी रेट 11.64  फीसदी दर्ज की गई थी, जबकि कोविड केस 2073 मरीज मिले थे. जबकि 6 मरीजों की मौत हुई थी.  डेथ रेट के आंकड़ों को देखें तो 25 जून के बाद दिल्ली में कोविड से एक दिन में इतने मरीजों की मौत हुई थी. जबकि 2 अगस्त को दिल्ली में कोविड संक्रमण की वजह से 1,506 नए केस मिले थे, जबकि तीन मरीजों की मौतें हुईं. वहीं पॉजिटिविटी रेट 10.69 प्रतिशत थी.

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक दिल्ली में 3587 मरीज होम आइसोलेट हैं. जबकि अस्पताल में 405 मरीज भर्ती हैं. मेडिकल बुलेटिन के मुताबिक दिल्ली में एक्टिव मरीजों की संख्या 6175 हो गई है. जबकि कंटेनमेंट जोन 200 के करीब पहुंच गए हैं. कोरोना के आंकड़ों को देखते हुए हेल्थ एक्सपर्ट्स की टेंशन बढ़ती जा रही है. क्योंकि कोरोना से जान गंवाने वालों का आंकड़ा थमने की बजाय बढ़ता जा रहा है. इसके साथ ही कोविड के मरीजों का बढ़ना भी अब चिंता का सबब बनता जा रहा है.

दिल्ली के साथ ही NCR में कोरोना पैर पसार रहा है. दिल्ली से सटे गुरुग्राम में कोविड के एक्टिव केस 1 हजार से ज्यादा हो गए हैं. जबकि 4 अगस्त को गुरुग्राम में कोरोना के 360 नए केस मिले थे. गुरग्राम में अब कोरोना के एक्टिव केस 1137 केस हो गए हैं. दिल्ली में सिर्फ 1 से 3 अगस्त तक एक्टिव केस 1363 बढ़ गए थे.

अगर देशभर के आंकड़ों की बात करें तो 4 अगस्त को पिछले 24 घंटे में कोरोना के 19893 नए केस दर्ज किए गए थे. जो कि 3 अगस्त की तुलना में 16.1 फीसदी ज्यादा थे. मतलब साफ है कि दिल्ली समेत देशभर में कोविड संक्रमण की रफ्तार तेजी से बढ़ रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय से मिले आंकड़े इस बात की गवाही दे रहे हैं कि देश के 5 राज्य ऐसे हैं जहां कोरोना की रफ्तार अब टॉप गियर में हैं. इसमें दिल्ली, कर्नाटक, महाराष्ट, केरल और तमिलनाडु शामिल हैं. भारत में कोरोना से 4 करोड़ 20 लाख 87 हजार से ज्यादा लोग कोविड की चपेट में आ चुके हैं.

ये भी देखें


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें