scorecardresearch
 

Corona in India: कोरोना की तीसरी लहर बेकाबू.... एक्टिव केस 16 लाख पार, 230 दिन बाद सबसे बड़ा आंकड़ा

Corona in India: देश में कोरोना की तीसरी लहर बेकाबू हो चली है. बीते 24 घंटे में 2.58 लाख नए मामले सामने आए हैं. जबकि,1.51 लाख मरीज ठीक हुए. देश में अब एक्टिव केस का आंकड़ा 230 दिन बाद सबसे ज्यादा हो गया है.

X
देश में कोरोना के नए मरीज लगातार बढ़ते जा रहे हैं. (फाइल फोटो-PTI) देश में कोरोना के नए मरीज लगातार बढ़ते जा रहे हैं. (फाइल फोटो-PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • लगातार 4 दिन से हर रोज 2 लाख नए मामले
  • रिकवरी रेट घटकर 94.27 फीसदी पर आया

Corona in India: देश में ओमिक्रॉन की वजह से आई कोरोना की तीसरी लहर अब बेकाबू होती जा रही है. पिछले लगातार 5 दिन से हर दिन 2 लाख से ज्यादा नए मामले सामने आ रहे हैं. वहीं, मौत का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. डराने वाली बात ये भी है कि नए मरीजों की तुलना में ठीक हो रहे मरीजों की संख्या कम है, जिस वजह से एक्टिव केस लगातार बढ़ते जा रहे हैं. देश में फिलहाल एक्टिव केस का आंकड़ा साढ़े 16 लाख के पार पहुंच गया है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, 9 से 16 जनवरी के बीच देश में जितने मरीज ठीक हो रहे हैं, उसकी तुलना में दोगुने से ज्यादा नए मरीज सामने आ रहे हैं. 

9 जनवरी को देश में 47 हजार से भी कम मरीज ठीक हुए थे. उस दिन 1.79 लाख नए केस आए थे. इसी तरह 16 जनवरी को देश में 2.58 लाख नए मामले सामने आए और ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 1.51 लाख के आसपास रही.

ये भी पढ़ें-- Covid Peak in India: कोरोना का पीक क्या 23 जनवरी को आएगा? कितने लाख केस आएंगे? जानें एक्सपर्ट का अनुमान

एक्टिव केस साढ़े 16 लाख के पार

- देश में कोरोना का इलाज करा रहे मरीजों की संख्या 16.56 लाख के पार पहुंच गई है. एक्टिव केसेस का ये आंकड़ा 230 दिन में सबसे ज्यादा है. 

- स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, बीते 24 घंटे में एक्टिव केसेस में करीब 1.06 लाख का इजाफा हुआ है. इससे रिकवरी रेट घटकर 94.27% पर आ गया है.

- इसके अलावा देश में संक्रमण दर भी तेजी से बढ़ रही है. रविवार को देश में पॉजिटिविटी रेट 20 फीसदी के पास आ गया. वहीं, वीकली पॉजिटिविटी रेट बढ़कर 14.41% हो गया.

10 में से 7 मौतों का कारण कोमोर्बिडिटी

-  देश में बीते 24 घंटे में 385 कोरोना मरीजों की मौत हो गई है. सबसे ज्यादा 158 मौत केरल में और फिर 36 मौत पश्चिम बंगाल में हुई. अब तक देश में 4.86 लाख लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है.

- न्यूज एजेंसी ने स्वास्थ्य मंत्रालय के हवाले से बताया है कि मौतों के 70% मामलों में मरीज पहले से ही किसी गंभीर बीमारी से जूझ रहा था. यानी, 10 में से 7 मौतों का कारण कोमोर्बिडिटी है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें