scorecardresearch
 

Corona Treatment: दवाओं के ज्यादा इस्तेमाल से Black Fungus का खतरा, सरकार ने बताया- किन 3 दवा का करें इस्तेमाल

कोरोना के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवाओं के ओवरयूज और मिसयूज पर सरकार ने चिंता जाहिर की है. डॉ. वीके पॉल ने कहा कि स्टेरॉइड्स जीवन रक्षक दवा है लेकिन इसके कई साइड इफेक्ट्स भी हैं.

दवाओं के इस्तेमाल पर सरकार ने चिंता जताई है. (फाइल फोटो) दवाओं के इस्तेमाल पर सरकार ने चिंता जताई है. (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • दवाओं के मिसयूज और ओवरयूज पर चिंता
  • सरकार बोली- ब्लैक फंगस का खतरा बढ़ता है

देश में ओमिक्रॉन (Omicron) की वजह से आई कोरोना वायरस की तीसरी लहर (Corona Third Wave) अब बेकाबू होती जा रही है. हर दिन मिलने वाले मरीजों का आंकड़ा भी डराने लगा है. इसी बीच केंद्र सरकार ने एक अहम चेतावनी जारी की है. सरकार का कहना है कि कोरोना के इलाज में दवाओं का ओवरयूज या मिसयूज न किया जाए, क्योंकि इससे ब्लैक फंगस (Black Fungus) का खतरा बढ़ सकता है.

बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में नीति आयोग (NITI Aayog) के सदस्य डॉ. वीके पॉल (Dr. VK Paul) ने दवाओं के overuse और misuse पर चिंता जताई.

क्या कहा डॉ. वीके पॉल ने?

- उन्होंने कहा कि हम जो भी दवाएं लें, उसका तर्कसंगत प्रयोग किया जाए. उसका ओवरयूज नहीं होना चाहिए. उन्होंने कहा कि पिछली बार हमने देखा था कि दवाओं के ज्यादा इस्तेमाल से म्यूकरमाइकोसिस (mucormycosis) का खतरा बढ़ गया था.

-  डॉ. पॉल ने कहा कि स्टेरॉइड्स (steroids) से म्यूकरमाइकोसिस का खतरा बढ़ जाता है. स्टेरॉइड्स एक जीवन रक्षक दवा है लेकिन इसके कुछ साइड इफेक्ट भी हैं और इससे इम्युन सिस्टम भी गड़बड़ हो जाता है. 

ये भी पढ़ें-- Corona: क्यों भारत को कभी पता नहीं चल पाएगी Omicron से संक्रमितों की असल संख्या?

इन तीन दवाओं का कर सकते हैं इस्तेमाल

डॉ. वीके पॉल ने बताया कि कोरोना के इलाज का प्रोटोकॉल एक्सपर्ट ने तैयार किया है. उन्होंने बताया कि बुखार होने पर paracetamol और कफ होने पर Ayush syrup ले सकते हैं. अगर कफ तीन दिन से ज्यादा बना रहता है तो Budesonide नाम का इन्हेलर लिया जा सकता है. इसके अलावा गरारे भी कर सकते हैं. ये आप घर पर भी ले सकते हैं

अस्पताल जाने पर होता है इन दवाओं का इस्तेमाल

उन्होंने बताया कि अगर आप अस्पताल जाते हैं और वहां ऑक्सीजन की जरूरत होती है तो methylprednisolone या dexamethasone दवा ले सकते हैं. Heparin नाम की दवा भी डॉक्टर दे सकते हैं. उन्होंने कहा कि घर पर हैं तो Remdesivir का इस्तेमाल न करें, क्योंकि इसके ओवरयूज या मिसयूज से घबराहट हो सकती है. उन्होंने बताया कि Remdesivir को लेकर सख्त गाइडलाइन है कि इसे सिर्फ अस्पताल में भर्ती मरीजों को ही दिया जाएगा.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×