scorecardresearch
 

Explainer: 11 अप्रैल से वर्कप्लेस पर लगेगी वैक्सीन, जानिए किसे लगेगी, क्या प्रोसेस है? 10 सवालों के जवाब

अब सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों के अलावा दफ्तरों में भी वैक्सीन लग सकेगी. इसके लिए कई तरह की गाइडलाइन्स जारी की गई हैं, आप इन सवालों के जरिए उन्हें समझिए...

अब दफ्तरों में भी लग सकेगा कोरोना का टीका (फाइल फोटो: PTI) अब दफ्तरों में भी लग सकेगा कोरोना का टीका (फाइल फोटो: PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • अब सरकारी और प्राइवेट ऑफिस में लगेगी वैक्सीन
  • केंद्र सरकार ने गाइडलाइन्स जारी की
  • हर सवाल का जवाब यहां जान लीजिए

कोरोना वायरस के महासंकट के बीच अब वैक्सीनेशन को रफ्तार दी जा रही है. धीरे-धीरे अलग-अलग श्रेणी के लिए वैक्सीनेशन को खोला जा रहा है. इसमें सबसे बड़ा फैसला केंद्र सरकार ने बीते दिन लिया, जहां सभी वर्कप्लेस पर वैक्सीन लगाने को मंजूरी दे दी गई है. यानी अब सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों के अलावा दफ्तरों में भी वैक्सीन लग सकेगी. इसके लिए कई तरह की गाइडलाइन्स जारी की गई हैं, आप इन सवालों के जरिए उन्हें समझिए...

1.    कब से दफ्तरों में लगेगी वैक्सीन, किन जगह पर लगेगी?
सरकार ने 11 अप्रैल से सभी वर्कप्लेस पर वैक्सीन लगाने का निर्देश दिया है. कोई भी सरकारी या प्राइवेट ऑफिस अपने यहां कर्मचारियों को वैक्सीन लगा सकता है. किसी भी दफ्तर में एक दिन में 100 लोगों को वैक्सीन लगाई जा सकती हैं. यानी अगर कोई कंपनी अपने सभी कर्मचारियों को वैक्सीन लगवाना चाहती है तो वह अपने यहां लगवा सकती है. 

2.    ऑफिस में किस-किसको वैक्सीन लगाई जाएगी?
केंद्र सरकार ने अभी जिन श्रेणी के लिए वैक्सीनेशन को ओपन किया है, वही नियम ऑफिस में भी लागू होगा. यानी सिर्फ जगह बदली है, वैक्सीनेशन की प्रक्रिया जारी है. इस वक्त 45 साल की उम्र से अधिक वाले हर व्यक्ति को टीका लग रहा है. आपके ऑफिस को हर व्यक्ति की लिस्ट तैयार कर को-विन ऐप पर डालनी होगी, उसी हिसाब से वैक्सीन लगेगी.

3.    मेरी उम्र 27 साल है, क्या मुझे भी ऑफिस में वैक्सीन लगेगी?
नहीं, अगर किसी की उम्र 45 साल से कम है तो प्राइवेट सेंटर्स या सरकारी सेंटर्स पर टीका नहीं लग पाएगा. केंद्र सरकार की ओर से ऐसी कोई भी गाइडलाइन्स जारी नहीं की गई है. नियम के मुताबिक, 1 अप्रैल 2021 को जिनकी उम्र 45 साल है, उससे अधिक उम्र वाले लोगों को ही वैक्सीन लग रही है. 

4.    मेरे ऑफिस में कौन-सी वैक्सीन लगाई जाएगी?
जिन दफ्तरों को अपने यहां वैक्सीन का सेशन करवाना है, उन्हें को-विन ऐप पर लिस्ट किया जाएगा. स्थानीय स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी उनसे संपर्क करेंगे और प्रक्रिया शुरू होगी. पूरे ऑफिस में एक ही तरह की वैक्सीन दी जाएगी, जो दोनों डोज़ में मिलेगी. उदाहरण के लिए अगर आपके ऑफिस में कोविशील्ड वैक्सीन लगाई जा रही है, तो दोनों डोज़ उसी की होंगी.

5.    ऑफिस में वैक्सीन लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन जरूरी है?
हर ऑफिस में नोडल ऑफिसर को तैनात किया जाएगा, जिसके बाद ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन की सुविधा रहेगी. हालांकि, ऑफिस के लोग भी हर योग्य व्यक्ति की लिस्ट तैयार करेंगे. ऐसे में पहले से ही ऑफिस में सेशन के दौरान ही रजिस्ट्रेशन होगा. 

इसे भी पढ़ें... कोरोना वैक्सीन: कब, कैसे और कहां कराएं रजिस्ट्रेशन 

6.    रजिस्ट्रेशन के लिए क्या ज़रूरी है?

ऑफिस में भी रजिस्ट्रेशन को-विन पोर्टल से ही होंगे. आधार कार्ड के जरिए आप रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. अगर आधार कार्ड नहीं है या काम नहीं कर रहा है, तो वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड, स्मार्ट कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस से भी रजिस्ट्रेशन हो सकता है. 

7.    अगर मैंने वैक्सीन की एक डोज़ बाहर ली है, क्या दूसरी डोज़ ऑफिस में ले सकता हूं ?
नहीं, अगर आप वैक्सीन लेने की श्रेणी में आते हैं और आप खुद ही रजिस्ट्रेशन करवा कर एक डोज़ ले चुके हैं. तो आपको दूसरी डोज़ भी वहां ही लेनी होगी. ऑफिस में इसकी कोई सुविधा नहीं मिलेगी.

8.    ऑफिस में वैक्सीन लगवाने के पैसे देने होंगे?
अगर आप सरकारी संस्थान में काम करते हैं और उसी की ओर से वैक्सीन का कैंप लग रहा है, तो वैक्सीन मुफ्त में लगेगी. जैसे हर सरकारी अस्पताल या सेंटर्स पर मुफ्त में लग रही है. लेकिन अगर आप प्राइवेट कंपनी में काम करते हैं, तो उसके लिए 250 रुपये प्रति डोज़ देने होंगे. जैसे प्राइवेट अस्पतालों में देने पड़ रहे हैं. हालांकि, कुछ प्राइवेट कंपनियां ऐसी भी हैं जो अपने कर्मचारियों को मुफ्त में टीका लगवाने की बात कर रही हैं. 

9.     ऑफिस में वैक्सीन लगने की क्या व्यवस्था होगी?
गाइडलाइन्स के मुताबिक, जहां भी वैक्सीन लग रही हैं. वहां पर स्थानीय स्वास्थ्य विभाग के लोग रहेंगे, ऑफिस के एक व्यक्ति को नोडल ऑफिसर बनाया जाएगा. हर ऑफिस में एक वेटिंग रूम, वैक्सीनेशन रूम, ऑब्जर्वेशन रूम होना जरूरी है. एक दिन में सौ लोगों को ही वैक्सीन लग पाएगी. 

10.    वैक्सीन लगवाने के बाद सर्टिफिकेट ऑफिस से मिलेगा?
वैक्सीन लगने के बाद हर व्यक्ति को सर्टिफिकेट मिलता है. ये को-विन ऐप के जरिए ही मिल रहा है. जब आपको टीका लग जाएगा, उसके बाद मैसेज या मेल के जरिए आपको डिजिटल सर्टिफिकेट मिल जाएगा. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें