scorecardresearch
 

जल्द ही WHO की लिस्ट में शामिल होगी Covaxin, भारत बायोटेक ने कहा- सारे डॉक्यूमेंट दे दिए

भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन कोवैक्सीन को जल्द ही WHO की इमरजेंसी यूज लिस्टिंग में शामिल किया जा सकता है. कंपनी की ओर से बताया गया है कि इस लिस्ट में शामिल होने के लिए जो भी जरूरी डॉक्यूमेंट थे, उन्हें 9 जुलाई को ही WHO को दे दिया गया है.

कोवैक्सीन को लेकर 4-6 हफ्तों में फैसला हो सकता है (फाइल फोटो-PTI) कोवैक्सीन को लेकर 4-6 हफ्तों में फैसला हो सकता है (फाइल फोटो-PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 9 जुलाई को भारत बायोटेक ने दिए डॉक्यूमेंट
  • इमरजेंसी यूज लिस्ट में हो सकती है शामिल

भारत बायोटेक (Bharat Biotech) की कोरोना वैक्सीन कोवैक्सीन (Covaxin) को जल्द ही WHO की इमरजेंसी यूज लिस्टिंग (EUL) में शामिल किया जा सकता है. भारत बायोटेक ने सोमवार को बताया कि उसने EUL में शामिल होने के लिए जो भी जरूरी दस्तावेज थे, वो सभी 9 जुलाई को ही WHO में सब्मिट कर दिए हैं. इसके बाद अब उम्मीद है कि जल्द ही कोवैक्सीन को भी EUL में शामिल किया जा सकता है. 

भारत बायोटेक ने ट्वीट कर बताया कि कोवैक्सीन के इमरजेंसी यूज लिस्टिंग (EUL) में शामिल होने के लिए सभी जरूरी दस्तावेज WHO को 9 जुलाई तक जमा करा दिए गए हैं. कंपनी ने उम्मीद जताई है कि अब जल्द ही कोवैक्सीन भी WHO की EUL में शामिल हो सकती है.

4-6 हफ्तों में हो सकता है फैसला

इससे पहले WHO की चीफ साइंटिस्ट डॉ. सौम्या स्वामीनाथन (Soumya Swaminathan) ने बताया था कि भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल की लिस्ट में शामिल करने पर 4 से 6 हफ्तों में फैसला हो सकता है. 

ये भी पढ़ें-- कोविशील्ड v/s कोवैक्सीन v/s स्पुतनिकः कौन सी वैक्सीन कितनी असरदार, क्या हैं साइड इफेक्ट्स?

ऐसे शामिल होती है EUL में कोई वैक्सीन

डॉ. स्वामीनाथन ने बताया था, इमरजेंसी इस्तेमाल की लिस्ट में शामिल करने से पहले एक प्रोसेस को फॉलो किया जाता है. इसके तहत कंपनी को वैक्सीन के ट्रायल के तीनों चरणों को पूरा करना होता है. इसके बाद WHO के नियामक विभाग को पूरा डेटा देना होता है. इसकी जांच एक्सपर्ट एडवाइजरी ग्रुप करती है. कंपनी की ओर से इस प्रोसेस में पूरा डेटा सब्मिट किया जाता है. इसमें सुरक्षा, प्रभावकारिता और विनिर्माण गुणवत्ता, मानक भी शामिल हैं.

अभी ये वैक्सीन इमरजेंसी लिस्ट में शामिल

अभी WHO ने फाइजर, कोविशील्ड, मॉडर्ना, जैनसेन, एस्ट्राजेनेका और सिनोफॉर्म को इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दी है. स्वामीनाथन के मुताबिक, एक्सपर्ट एडवाइजरी ग्रुप की सलाह पर 6 वैक्सीन को इमरजेंसी लिस्ट में शामिल किया गया है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×