scorecardresearch
 

LPG Cylinder Price Hike: चार महीने में 90 रुपये बढ़े दाम, दिवाली पर फिर महंगा हो सकता है रसोई गैस सिलेंडर!

देश में पेट्रोल-डीजल के दाम जहां आसमान छू रहे हैं. अब दिवाली के मौके पर महंगी रसोई गैस मिठाइयों की मिठास भी फीकी कर सकती है. वैसे भी पिछले 4 महीनों में रसोई गैस के दाम 90 रुपये बढ़ चुके हैं. पढ़ें पूरी खबर

रसोई गैस के बढ़ सकते हैं दाम (Representative Photo) रसोई गैस के बढ़ सकते हैं दाम (Representative Photo)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 6 अक्टूबर को 15 रुपये बढ़े थे सिलेंडर पर
  • जुलाई से अब तक बढ़ चुके हैं 90 रुपये
  • साल में सब्सिडी पर मिलते हैं 12 सिलेंडर

इस बार की दिवाली महंगाई की मार लेकर आ सकती है. एक तरफ पेट्रोल-डीजल की रोज नई ऊंचाई छूती कीमतों (Petrol Diesel Price Hike) और बढ़े हुए सीएनजी के दाम (CNG Price Hike) ने आम आदमी की कमर पहले से तोड़ रखी है. अब खबर है कि दिवाली से पहले अगले हफ्ते ही रसोई गैस सिलेंडर के दाम (LPG Cylinder Price Hike) बढ़ सकते हैं. 

100 रुपये से ज्यादा का नुकसान
पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि एलपीजी सिलेंडर को लागत से कम मूल्य पर बेचने से होने वाला नुकसान (अंडर रिकवरी) अब 100 रुपये प्रति सिलेंडर से ज्यादा हो चुका है. ऐसे में दिवाली से ठीक पहले रसोई गैस के दाम बढ़ सकते हैं. 

इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम जैसी ईंधन कंपनियां रसोई गैस के दाम में सरकार की मंजूरी मिलने के बाद बढ़ोत्तरी कर सकती हैं. पेट्रोलियम कंपनियों से जुड़े एक सूत्र ने बताया कि रसोई गैस सिलेंडर की लागत और खुदरा बिक्री मूल्य का अंतर बढ़ गया है और इस नुकसान की भरपाई के लिए अभी तक सरकार ने कोई सब्सिडी मंजूर नहीं की है.

6 अक्टूबर को बढ़े थे 15 रुपये
रसोई गैस के दाम में आखिरी बार बढ़ोत्तरी 6 अक्टूबर को हुई थी. तब 14.2 किलोग्राम वाले घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 15 रुपये बढ़ाई गई थी. जुलाई से लेकर अब तक इसके दाम 90 रुपये बढ़ चुके हैं. सब्सिडी पर सरकार साल में एक परिवार को 12 सिलेंडर ही देती है.

अभी दिल्ली और मुंबई में सब्सिडी पर मिलने वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 899.50 रुपये है. जबकि कोलकाता में इसका दाम 926 रुपये है.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में बढ़ी कीमतें
अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी रसोई गैस की कीमत बढ़ गई है. अक्टूबर में इसकी कीमत 60% से ज्यादा बढ़कर 800 डॉलर (करीब 59,895 रुपये) प्रति टन पहुंच गई है. वहीं ब्रेंट क्रूड ऑयल भी 85.42 डॉलर ( करीब 6,395 रुपये) प्रति बैरल पर ट्रेड हो रहा है. 

ये भी पढ़ें: 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें