scorecardresearch
 

शेयर मार्केट में करते हैं निवेश? तो आपके काम आ सकता है सेबी का ये प्लेटफॉर्म

SEBI के इस ऐप से आपको सिक्योरिटीज मार्केट को लेकर बेसिक कॉन्सेप्ट डेवलप हो जाता है. इसके साथ ही App से आपको केवाईसी प्रोसेस के बारे में भी जानकारी मिलती है.

X
स्टोरी हाइलाइट्स
  • इंवेस्टर्स को मिलेगी मार्केट से जुड़ी जानकारी
  • अपनी शिकायत भी दर्ज करा पाएंगे इंवेस्टर्स

कोरोना महामारी के बाद से शेयर बाजार में इन्वेस्ट करने वालों की संख्या काफी तेजी से बढ़ी है. हालांकि, नए इन्वेस्टर्स के लिए मार्केट को समझना सबसे अहम है. इसके साथ ही उन्हें यह जानकारी भी होनी चाहिए अगर उन्हें किसी तरह की शिकायत दर्ज करानी है तो उसका तरीका क्या है. इसी चीज को ध्यान में रखते हुए मार्केट रेगुलेटर सेबी (SEBI) ने हाल में एक नया मोबाइल ऐप लॉन्च किया है. ‘सारथी’ नाम की इस मोबाइल ऐप (Saa₹thi App) के जरिए सेबी का मकसद लोगों में शेयर मार्केट (Share Market) को लेकर जागरूकता फैलाना है. 

आइए जानते हैं किस तरह काम करेगा ये प्लेटफॉर्म (Saa₹thi App Basic Features)

SEBI के इस ऐप से आपको सिक्योरिटीज मार्केट को लेकर बेसिक कॉन्सेप्ट डेवलप हो जाता है. इसके साथ ही App से आपको केवाईसी प्रोसेस के बारे में भी जानकारी मिलती है. अगर आपको ट्रेडिंग और सेटलमेंट से जुड़ी कोई जानकारी चाहिए तो यह भी इस प्लेटफॉर्म पर अवेलेबल है. मार्केट के हालिया डेवलपमेंट, निवेशक की शिकायत दूर करने के तंत्र इत्यादि पर भी इस ऐप से जानकारी मिल जाएगी.

इस तरह कर सकते हैं Download (Saa₹thi App Download Process)

SEBI का Saa₹thi App अंग्रेजी और हिन्दी में अवेलेबल है. इस App के Android व iOS वर्जन को प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. सेबी प्रमुख अजय त्यागी ने बताया कि आने वाले समय में यह App और भारतीय भाषाओं में अवेलेबल होगा.

जानिए Saa₹thi को लेकर सेबी प्रमुख ने क्या कहा

SEBI Chairman अजय त्यागी ने ऐप को लॉन्च करते हुए कहा, "सिक्योरिटीज मार्केट की जानकारी देकर निवेशकों को सशक्त बनाने के लक्ष्य के साथ इस मोबाइल ऐप को लॉन्च किया गया है. हाल में इंडिविजुअल इंवेस्टर की संख्या में इजाफा हुई है और मोबाइल के जरिए बड़े पैमाने पर ट्रेडिंग हो रही है. ऐसे में मोबाइल ऐप से जरूरी जानकारी आसानी से हासिल करने में मदद मिलेगी. मैं इस बात को लेकर आश्वस्त हूं कि आने वाले समय में यह ऐप इंवेस्टर्स के बीच काफी लोकप्रिय साबित होगा, खासकर युवाओं के बीच."

App के कंटेट में होगा लगातार अपडेट

मुंबई में लॉन्च इवेंट के दौरान त्यागी ने App की सामग्री को लगातार अपडेट किए जाने की जरूरत पर बल दिया. सेबी के होल-टाइम मेंबर एस के मोहंती, एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर और अन्य अधिकारियों ने भी कार्यक्रम में हिस्सा लिया.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें