scorecardresearch
 

7th Pay Commission: इन 31 लाख लोगों को तोहफा देने की तैयारी में मोदी सरकार, जल्द ऐलान संभव!

सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) की सिफारिश के हिसाब से एचआरए के स्लैब को 30 फीसदी, 20 फीसदी और 10 फीसदी के बजाय घटाकर 24 से 8 फीसदी के बीच किया गया था. आयोग ने कहा था कि इसे दो फेज में बढ़ाया जा सकता है. पहली बार जब महंगाई भत्ता 50 फीसदी हो जाए तब एचआरए को 1 से 3 फीसदी बढ़ाकर 9-27 फीसदी के स्लैब में किया जा सकता है.

X
जल्द बढ़ने वाला है एचआरए जल्द बढ़ने वाला है एचआरए
स्टोरी हाइलाइट्स
  • डीए के बाद एचआरए बढ़ाने की तैयारी
  • बढ़ जाएगा केंद्रीय कर्मचारियों का भत्ता

सेंट्रल गवर्नमेंट के 31 लाख से ज्यादा कर्मचारियों (Central Govt Employees) के लिए एक अच्छी खबर है. महंगाई भत्ते (DA) को बढ़ाए जाने के बाद अब इन कर्मचारियों का आवास भत्ता (HRA) भी बढ़ सकता है. खबरों की मानें तो सरकार जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों के लिए इस तोहफे का ऐलान कर सकती है.

अभी इतनी है एचआरए की दर

अभी केंद्रीय कर्मचारियों को कैटेगरी के हिसाब से 9 फीसदी, 18 फीसदी और 27 फीसदी की दर से एचआरए मिलता है. खबरों में कहा जा रहा है कि सरकार इस भत्ते को 3 फीसदी तक बढ़ा सकती है. इस बढ़ोतरी के बाद एचआरए की दरें 10 फीसदी, 20 फीसदी और 30 फीसदी हो जाएंगी. इस तरह केंद्रीय कर्मचारियों का न्यूनतम एचआरए फिर से 10 फीसदी पर पहुंच जाएगा.

सेंट्रल गवर्नमेंट के सिविल कर्मचारियों को होगा लाभ

टैक्स एंड इन्वेस्टमेंट एक्सपर्ट बलवंत जैन (Balwant Jain) ने बताया कि अगर एचआरए बढ़ाने का फैसला लिया जाता है तो इससे सेंट्रल गवर्नमेंट के कर्मचारियों को फायदा होगा. इस फैसले से डिफेंस सेक्टर के कर्मचारियों पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा, क्योंकि उनके लिए वेतन से लेकर भत्तों तक की अलग व्यवस्था है. केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में करीब 38 लाख पद हैं, इनमें से अभी 31.1 लाख पदों पर लोग नियुक्त हैं. अत: सरकार एचआरए बढ़ाती है तो इन 31.1 लाख लोग इससे लाभान्वित होंगे.

एचआरए बढ़ाने पर ये है वेतन आयोग की सिफारिश

हालांकि एचआरए बढ़ाए जाने का गणित इतना आसान नहीं है. सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) की सिफारिश के हिसाब से एचआरए के स्लैब को 30 फीसदी, 20 फीसदी और 10 फीसदी के बजाय घटाकर 24 से 8 फीसदी के बीच किया गया था. आयोग ने कहा था कि इसे दो फेज में बढ़ाया जा सकता है. पहली बार जब महंगाई भत्ता 50 फीसदी हो जाए तब एचआरए को 1 से 3 फीसदी बढ़ाकर 9-27 फीसदी के स्लैब में किया जा सकता है. इसके बाद जब मंहगाई भत्ता 100 फीसदी हो जाए तो दूसरे फेज में एचआरए को बढ़ाया जा सकता है.

डीए को इतना बढ़ा सकती है सरकार

हालांकि सरकार ने महंगाई की स्थिति को देखते हुए एचआरए में बदलाव के लिए डीए का स्तर 25 फीसदी और 50 फीसदी तय किया है. पिछले साल जुलाई में सरकार ने डीए को बढ़ाकर 28 फीसदी किया था. चूंकि यह 25 फीसदी से ज्यादा हो गया था तो एचआरए को भी बढ़ाया गया. खबरों की मानें तो सरकार डीए को 34 फीसदी बढ़ाने वाली है. ऐसा हुआ तो यह 50 फीसदी के पार निकल जाएगा और एचआरए को दूसरी बार बढ़ाने का रास्ता साफ हो जाएगा.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें