scorecardresearch
 

देश के सबसे अमीर शख्स गौतम अडानी को ChatGPT की लग गई है लत, कहा- रोज करता हूं इस्तेमाल!

इन दिनों ChatGPT सुर्खियों में है. हर जगह इसकी बात हो रही है. ChatGPT एक यह डायलाग बेस्ड AI चैटबोट है, जो सामान्य मानवीय भाषा समझता है. दिग्गज कारोबारी गौतम अडानी ने कहा उन्हें इसकी लत लग गई है. साथ ही उन्होंने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर भी अपना नजरिए पेश किया.

X
ChatGPT का इस्तेमाल करते हैं गौतम अडानी.
ChatGPT का इस्तेमाल करते हैं गौतम अडानी.

एशिया के सबसे अमीर इंसान और अडानी ग्रुप (Adani Group) के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) जमकर चैटजीपीटी (ChatGPT) का इस्तेमाल करते हैं. ChatGPT एक नया AI टूल है. इसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) रिसर्च फर्म OpenAI ने विकसित किया है. AI का इस्तेमाल कर ChatGPT यूजर्स के तमाम प्रश्नों का जवाब देता है. साथ ही किसी इंसान की तरह संवाद भी करता है. गौतम अडानी ने लिंक्डइन पर पर शेयर एक पोस्ट में कहा है कि जब से उन्होंने एआई चैटबॉट का इस्तेमाल करना शुरू किया है,  तब से उन्हें चैटजीपीटी की कुछ लत सी लग गई है.

बड़े पैमाने पर दिखेगा प्रभाव

गौतम अडानी ने वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में भाग लेने के बाद शेयर किए एक पोस्ट में लिखा कि ChatGPT एआई के डेमोक्रेटाइजेशन में बदलाव का पल है. उन्होंने कहा-  'मुझे इसका इस्तेमाल शुरू करने के बाद से कुछ हद तक इसकी आदत लगने की बात स्वीकार करनी चाहिए.' उन्होंने कहा कि जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के बड़े पैमाने पर प्रभाव देखने को मिलेंगे. अडानी ने कहा कि लगभग पांच दशक पहले चिप डिजाइन और बड़े पैमाने पर उत्पादन ने अमेरिका को बाकी दुनिया से आगे कर दिया था.

आगे जटिल हो जाएगी रेस

अडानी ने लिखा कि इससे आधुनिक युद्ध में इस्तेमाल किए जाने वाले हथियरों के लिए भी रास्ता खुलेगा. 60 वर्षीय बिजनेस टाइकून ने यह भी कहा कि 2021 में चीनी शोधकर्ताओं ने अपने अमेरिकी समकक्षों की तुलना में AI पर कई एकेडमिक पेपर पब्लिश किए थे. गौतम अडानी ने कहा कि ये एक ऐसी रेस है, जो जल्द ही जटिल हो जाएगी और पहले से जारी सिलिकॉन चिप युद्ध की तरह उलझ जाएगी. 

पा सकते हैं हर सवाल का जवाब!

माइक्रोसॉफ्ट ने सोमवार को ओपनएआई के साथ एक लॉन्ग टर्म की साझेदारी के तीसरे चरण की घोषणा की, जिसमें एआई सफलताओं में तेजी लाने के लिए मल्टी-अरब डॉलर का निवेश किया जाना है. ChatGPT दरअसल आपको ज्यादा से ज्यादा सवालों के जवाब काफी सटीक देता है. कई ऐसे सवाल जिसके जवाब इंटरनेट पर कहीं भी मिलना नामुमकिन है उसका जवाब आप ChatGPT पर पा सकते हैं.

AI का एक नायाब नमूना

ChatGPT आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का एक नायाब नमूना है. इसका इस्तेमाल कर आप इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं कि आने वाले समय में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस दुनिया को किस कदर प्रभावित करेगी. सैन फ्रांस्सिको (अमेरिका) बेस्ड कंपनी Open AI ने ChatGPT को तैयार किया है. यह डायलाग बेस्ड AI चैटबोट है, जो सामान्य मानवीय भाषा को समझता है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें