scorecardresearch
 

Flipkart- Amazon से SALE में खरीदें ये काम की 10 चीजें, मिल रहे हैं बाजार से सस्ते!

देश की दो बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियां अमेजन और फ्लिपकार्ट हर साल फेस्टिव सीजन के लिए खास सेल लगाती हैं, जिसमें ग्राहकों को एक से बढ़कर एक ऑफर मिलते हैं. हर साल की तरह इस बार भी दोनों ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म सजकर तैयार हो चुके हैं. अमेजन का ग्रेट इंडिया फेस्टिवल (Amazon Great India Festival) और फ्लिपकार्ट का बिग बिलियन डेज सेल (Flipkart Big Billion Days Sale) कल यानी 23 सितंबर से शुरू हो रहा है.

X
फेस्टिव सीजन सेल में बंपर ऑफर्स फेस्टिव सीजन सेल में बंपर ऑफर्स

देश में फेस्टिव सीजन (Festive Season) का आगाज हो चुका है. अगले सप्ताह से लगातार त्योहारों की धमक पूरे देश में छाई रहने वाली है. पहले नवरात्रि फिर दीपावली और अक्षय तृतीया जैसे त्योहार कतार में हैं. इन सभी त्योहारों को पारंपरिक तरीके से नई चीजें खरीदने का पावन मौका माना जाता रहा है. खासकर नवरात्रि और दीपावली के दौरान लोग गाड़ियों से लेकर घर के सामानों की जमकर खरीदारी करते हैं. वहीं अक्षय तृतीया के मौके पर सोना, चांदी व गहनों की शॉपिंग होती है.

त्योहारी सीजन की इस परंपरा को देखते हुए सभी कंपनियां ज्यादा से ज्यादा बिक्री (Festive Season Sale) का प्रयास करती हैं. कई सेक्टर्स में तो त्योहारों के ये चंद महीने पूरे साल की बिक्री पर भारी पड़ जाते हैं. हाट-बाजार में दुकान चलाने वाले लोग इससे पहले तरह-तरह के सामानों से दुकानों को भर लेते हैं, ताकि कोई ग्राहक निराश नहीं जाए. अब चूंकि ई-कॉमर्स का जमाना है, इस सेक्टर में भी त्योहारी सीजन का बड़ा असर दिखता है. देश की दो बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियां अमेजन और फ्लिपकार्ट भी हर साल फेस्टिव सीजन के लिए खास सेल लगाती हैं, जिसमें ग्राहकों को एक से बढ़कर एक ऑफर मिलते हैं.

हर साल की तरह इस बार भी दोनों ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म सजकर तैयार हो चुके हैं. अमेजन का ग्रेट इंडिया फेस्टिवल (Amazon Great India Festival) कल यानी 23 सितंबर से शुरू हो रहा है. यह सेल 25 सितंबर तक चलने वाला है. हालांकि अमेजन ने अपने प्राइम मेंबर्स को इस सेल में तरजीह दी है. प्राइम मेंबर्स के लिए ग्रेट इंडिया फेस्टिवल सेल शुरू हो चुका है. ऐसे मेंबर्स को 22 सितंबर की आधी रात से ही सेल का एक्सेस मिल गया है. इसी तरह फ्लिपकार्ट का बिग बिलियन डेज सेल (Flipkart Big Billion Days Sale) भी 23 सितंबर से शुरू होने वाला है. फ्लिपकार्ट का यह सेल 30 सितंबर तक खुला रहेगा. अमेजन की तरह फ्लिपकार्ट ने भी अपने प्लस मेंबर्स को सेल का एक्सेस एक दिन पहले ही दे दिया है. आइए जानते हैं कि दोनों बड़े ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म आपके फायदे की कैसी डील्स ऑफर कर रहे हैं...

अमेजन और फ्लिपकार्ट के ऑफर्स:

इस फेस्टिव सीजन में आपके पास टीवी को अपग्रेड करने का सुनहरा मौका है. अमेजन के सेल में टीवी, फ्रिज, वॉशिंग मशीन, एसी जैसे अप्लायसेंज पर 70 फीसदी तक ऑफ मिल रहा है. इसके अलावा कार्ट वैल्यू पर 10,750 रुपये का अतिरिक्त कैशबैक, नो कॉस्ट ईएमआई जो महज 291 रुपये प्रति माह से शुरू हो रहा है, सेलेक्ट ब्रांडों पर नेक्स्ट डे इंस्टॉलेशन जैसे ऑफर्स भी मिल रहे हैं. एसबीआई के डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों को इन ऑफर्स के अलावा अलग से 10 फीसदी की छूट भी मिल रही है. वहीं फ्लिपकार्ट के सेल में टीवी एंड अप्लायंसेज पर 80 फीसदी तक की, फर्नीचर एंड मैट्रेसेज पर 85 फीसदी तक की छूट मिल रही है. आईसीआईसीआई बैंक या एक्सिस बैंक के कार्ड का इस्तेमाल करने वाले ग्राहक फ्लिपकार्ट पर 10 फीसदी एक्स्ट्रा छूट प्राप्त कर सकते हैं. वहीं पेटीएम से पेमेंट करने पर 10 फीसदी एश्योर्ड सेविंग की गारंटी दी जा रही है.

फ्रिज: फ्लिपकार्ट के सेल में फ्रिज खरीदने पर 53 फीसदी तक का ऑफ मिल रहा है. यानी आप आधे दाम पर इस सेल में नया फ्रिज खरीद सकते हैं. बड़े ब्रांडों के फ्रिज पर भी 30-35 फीसदी का ऑफ मिल रहा है. वहीं अमेजन की बात करें तो फ्रिज खरीदने पर 50 फीसदी तक का ऑफ मिल रहा है. इसके अलावा दोनों प्लेटफॉर्म एक्सचेंज ऑफर भी दे रहे हैं.

एसी: बदलते मौसम के साथ अब एसी लग्जरी न रहकर जरूरत है. अगर आपको भी घर में एसी लगवाना है तो यह सबसे सही मौका है. फ्लिपकार्ट के सेल में नया एसी 60 फीसदी तक की छूट पर उपलब्ध है. वहीं अमेजन एसी पर 45 फीसदी तक ऑफ दे रहा है. इस सेल में आप अच्छे ब्रांड का 5-स्टार डेढ़ एसी खरीदकर आराम से 5-7 हजार रुपये बचा सकते हैं.

वॉशिंग मशीन: वॉशिंग मशीनों की बात करें तो इस सेल में आप 5000 रुपये से कम कीमत में भी अपने घर वॉशिंग मशीन ला सकते हैं. अच्छे ब्रांड के फुली ऑटोमैटिक वॉशिंग मशीनें भी बढ़िया डिस्काउंट पर उपलब्ध हैं. फ्लिपकार्ट के सेल में इस उपकरण पर 59 फीसदी तक की और अमेजन पर 45 फीसदी तक की छूट उपलब्ध है.

सिलाई मशीन: सिलाई मशीनों के मामले में भी दोनों सेल में ऑफर्स की भरमार है. अमेजन पर सिलाई मशीन खरीदकर 78 फीसदी तक ऑफ का लाभ उठाया जा सकता है. वहीं फ्लिपकार्ट पर 79 फीसदी तक का ऑफ मिल रहा है.

सोफा: इस फेस्टिव सीजन सेल में आप आधे से भी कम दाम पर नया सोफा खरीद सकते हैं. फ्लिपकार्ट सोफा पर 75-80 फीसदी तक का ऑफ दे रहा है, जबकि अमेजन पर 80 फीसदी तक की छूट मिल रही है.

वाटर प्यूरिफायर: वाटर प्यूरिफायर पर फ्लिपकार्ट का सेल 72 फीसदी तक ऑफ दे रहा है. वहीं अमेजन वाटर प्यूरिफायर पर 76 फीसदी तक की छूट ऑफर कर रहा है.

पंखे व गीजर: पंखे हर मौसम की जरूरत हैं, जबकि सर्दियों के लिहाज से गीजर जरूरी हो चला है. दोनों ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म आपकी इस जरूरत को भी बंपर डिस्काउंट के साथ पूरा करने की तैयारी कर चुके हैं. फ्लिपकार्ट पर ये उपकरण 199 रुपये से शुरू हो रहे हैं. पंखों और गीजरों पर फ्लिपकार्ट के सेल में 50 फीसदी तक की छूट मिल रही है. वहीं अमेजन के सेल में इन उपकरणों पर 70 फीसदी तक का ऑफ है.

साइकिल: अमेजन साइकिल खरीदने पर 80 फीसदी तक का ऑफ दे रहा है. यानी आप 50 हजार रुपये कीमत वाली साइकिल महज 10 हजार रुपये में खरीद सकते हैं. वहीं फ्लिपकार्ट साइकिल खरीदने पर 37 फीसदी तक ऑफ दे रहा है.

इस्तरी: फ्लिपकार्ट के सेल में इस्तरी 81 फीसदी तक की छूट पर मिल रहे हैं. वहीं अमेजन के सेल में 74 फीसदी तक की छूट उपलब्ध है.

सर्दियों के कपड़े: एक-दो महीने में सर्दियों का सीजन शुरू हो जाएगा और सीजन बदलते ही आपको नए कपड़ों की जरूरत पड़ेगी. इस फेस्टिव सीजन सेल में आप ऐसे कपड़े भी सस्ते दाम पर खरीद सकते हैं. अमेजन के सेल में महज 199 रुपये से सर्दियों के कपड़ों का रेंज शुरू हो रहा है. वहीं फ्लिपकार्ट कम से कम 50 फीसदी ऑफ का दावा कर रहा है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें