scorecardresearch
 

नवरात्रि 2022

नवरात्रि 2022

नवरात्रि 2022

नवरात्रि 2022

नवरात्रि (Navratri) एक हिंदू त्योहार है जो नौ रातों तक चलता है और हर साल चैत्र और शरद ऋतु के मौसम में मनाया जाता है. यह हिंदू भारतीय सांस्कृतिक क्षेत्र के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग तरीके से मनाया जाता है.

सैद्धांतिक रूप से, चार मौसमी नवरात्रि होते हैं, जिसमें दो गुप्त नवरात्रि (Gupta Navratri) और एक चैत्र (Chaitra Navratri) और शरद (Sharad Navratri) ऋतु में आता है. पंचांग के अनुसार चैत्र नवरात्रि का 2 अप्रैल 2022 से शूरू है और 11 अप्रैल 2022 को समाप्त है (Chaitra Navratri 2022 Date). चैत्र नवरात्रि का समापन रामनवमी के दिन होता है (RamNavami). इस बार मां दुर्गा घोड़ा पर सवार होकर आएंगी. 

शरद ऋतु के महीने मनाने वाले नवरात्रि को शारदा नवरात्रि भी कहा जाता है (Sharada Navratri) जो देवी दुर्गा के सम्मान में मनाया जाता है. त्योहार हिंदू कैलेंडर माह अश्विन में मनाया जाता है, जो आमतौर पर सितंबर और अक्टूबर के महीनों में आता है. 2022 में यह 26 सितंबर से शुरू हो रहा है और 2 अक्टूबर को समाप्त होगा (Sharad Navratri 2022 Date). शरदा नवरात्रि का समापन दुर्गा पूजा और विजयदशमी में होता है.

नवरात्रि शब्द का संस्कृत में अर्थ है 'नौ रातें', नव का अर्थ नौ और रत्रि का अर्थ है रातें. भारत के पूर्वी और पूर्वोत्तर राज्यों में, दुर्गा पूजा नवरात्रि का पर्याय है, जिसमें देवी दुर्गा युद्ध करती हैं और धर्म को बहाल करने में मदद करने के लिए राक्षस महिषासुर पर विजय प्राप्त करती हैं. दक्षिणी राज्यों में, दुर्गा या काली की जीत का जश्न मनाया जाता है और मां दुर्गा की शक्ति की आराधना की जाती है. देवी दुर्गा के नौ रूपों- शैलपुत्री, ब्रह्मचारिणी, चंद्रघंटा, कुशमाण्डा, स्कंदमाता, कात्यायनी, कालरात्रि, महागौरी और सिद्धिदात्री की पूजा-अर्चना की जाती है (Navdurga). 

पूजा के दैरान कन्याओं को भोजन कराने की भी प्रथा है जिसे लोग बहुत ही श्रद्धा से पूरा करते हैं. नवारात्रि में कुछ लोग नौ दिनों का उपवास रखते हैं (Fast on Navratri). 
 

और पढ़ें

नवरात्रि 2022 न्यूज़