scorecardresearch
 

Bindi Making Business: बिंदी बनाकर लाखों कमाएं, 10 हजार से शुरू कर सकते हैं कारोबार

जहां तक कमाई की बात है तो इस कारोबार में 50 फीसदी से अधिक की बचत होती है. अगर आप अपने प्रोडक्ट को सही से बेच लेते हैं तो फिर आसानी से हर महीने कम से कम 50 हजार रुपये कमा सकते हैं.

X
बिंदी के कारोबार से मोटी कमाई
बिंदी के कारोबार से मोटी कमाई
स्टोरी हाइलाइट्स
  • भारत में बिंदी के बाजार में लगातार इजाफा
  • आप अपने घर से इस कारोबार की कर सकते हैं शुरुआत
अगर आप कम पूंजी (Investment) लगाकर मोटा पैसा कमाना चाहते हैं, तो देश में सैकड़ों ऐसे कारोबार हैं, जिन्हें आप कर सकते हैं. इसकी शुरुआत आप अपने घर के एक कमरे से कर सकते हैं. सही जानकारी के साथ छोटे कारोबार को भी बड़ा बनाया जा सकता है. 

आज हम आपको बिंदी मेंकिग कारोबार (Bindi Making Business) के बारे में बताने वाले हैं. बिंदी मेकिंग बिजनेस (Bindi Making Business) को एक छोटी-सी मशीन की मदद से आप शुरू कर सकते हैं, शुरुआत में इसके लिए कोई ऑफिस और फैक्ट्री लगाने की जरूरत नहीं है. इसकी शुरुआत आप घर के एक कोने से कर सकते हैं.


बिंदी महिलाओं के सोलह श्रृंगार में से एक है. कुछ साल पहले तक केवल गोल आकार की बिंदी की डिमांड थी. लेकिन अब विभिन्न आकार और डिजाइन में बिंदी मिलती है. सबसे खास बात यह है कि बिंदी मेकिंग बिजनेस सालों भर चलने वाला व्यवसाय है. यही नहीं, शहर हो या गांव, हर जगह बिंदी की जबरदस्त डिमांड है. भारत में आबादी के हिसाब से बिंदी का बड़ा बाजार है. एक आंकड़े के मुताबिक एक महिला सालभर में औसतन 12 पैकेट बिंदी का उपयोग करती है. 

क्या है Bindi Making Business?
पहले सिर्फ विवाहित महिलाएं ही बिंदी लगाती थीं, लेकिन अब बिंदी लगाने का क्रेज लड़कियों में भी है. विदेशों में भी महिलाओं ने बिंदी लगाना शुरू कर दिया है. ऐसे में इसकी डिमांड में काफी उछाल आया है. बिंदी बनाने के बिजनेस को सिर्फ 10,000 रुपये के निवेश से शुरू कर सकते हैं.

Bindi बनाने के लिए मेटेरियल के तौर पर मखमल का कपड़ा, चिपकाने वाला गोंद की जरूरत होगी. इसके अलावा Decorative materials में स्टोन, क्रिस्टल, मोती चाहिए.  मेटेरियल और पैकिंग आइटम आपको अपने लोकल मार्केट में आसानी से मिल जाएंगे.

भारत में बिंदी की खूब डिमांड

कैसे बनाएं बिंदी?
शुरुआत में बिंदी प्रिंटिंग मशीन, बिंदी कटर मशीन और गमिंग मशीन की आवश्यकता होगी. इसके अलावा इलेक्ट्रिक मोटर और हैंड टूलस की आवश्यकता होती है. हालांकि शुरुआत मैनुअल मशीन की मदद से कर सकते हैं, कारोबार बढ़ने के साथ Automaton Machines ले सकते हैं. 

कितनी होगी कमाई

जहां तक कमाई की बात है तो इस कारोबार में 50 फीसदी से अधिक की बचत होती है. अगर आप अपने प्रोडक्ट को सही से बेच लेते हैं तो फिर आसानी से हर महीने कम से कम 50 हजार रुपये कमा सकते हैं. इस कारोबार में मार्केटिंग एक अहम हिस्सा है. जहां तक बिंदी बेचने का सवाल है तो शहर के कॉस्मेटिक की दुकानों में सप्लाई कर सकते हैं. 

ब्यूटी पार्लर में बिंदी की डिमांड रहती है, जहां हाई क्वालिटी की बिंदी चाहिए होती है. जनरल स्टोर, मॉल, सुपर मार्केट, मंदिर के आसपास की दुकानों में सप्लाई कर सकते हैं. यहीं नहीं, खुद भी इन जगहों में स्टॉल लगा सकते हैं. मेले में अच्छी-खासी बिंदी की बिक्री होती है. डोर-टू-डोर बिंदी सेल कर सकते हैं. ऑनलाइन सेल भी एक अच्छा विकल्प है. आप जितनी मेहनत करेंगे, इस बिजनेस में उतनी ज्यादा कमाई की संभावना है.

खास बात ये है कि इसके लिए किसी अहम ट्रेनिंग की आवश्यकता नहीं होती है. कटिंग और गमिंग मशीन चलाना भी बहुत आसान है. महिलाएं भी इसे आसानी से चला सकती हैं. जहां से मशीन खरीदेंगे, वहीं से आपको कटिंग के बारे में जानकारी मिल जाएगी. 

(नोट: केवल इस आर्टिकल के आधार पर बिजनेस शुरू न करें, खुद पूरी जानकारी जुटाएं)

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें