scorecardresearch
 

Crypto News: जल्द मिलेगा Cryptocurrency में निवेश का नया तरीका, आ सकता है ETF

क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) में निवेश के लिए बहुत जल्द एक नया तरीका मिल सकता है. गुजरात के गिफ्ट सिटी में बिटकॉइन (Bitcoin) और एथेरियम (Ethereum) पर बेस्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ETF) इसी साल लॉन्च होने की उम्मीद है. जानें कैसे कर सकते हैं इसमें निवेश...

जल्द आएगा क्रिप्टो ईटीएफ (Photo : Reutres) जल्द आएगा क्रिप्टो ईटीएफ (Photo : Reutres)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • टोरस क्लिंग ब्लॉकचेन लाएगी ईटीएफ
  • एशिया का पहला क्रिप्टो फ्यूचर ईटीएफ
  • RBI की LRS स्कीम से कर सकेंगे निवेश

तेजी से पॉपुलर हो रहे क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) में निवेश के लिए बहुत जल्द एक नया तरीका मिल सकता है. गुजरात के गिफ्ट सिटी में बिटकॉइन (Bitcoin) और एथेरियम (Ethereum) पर बेस्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ETF) इसी साल लॉन्च होने की उम्मीद है. जानें कैसे कर सकते हैं इसमें निवेश...

टोरस क्लिंग ब्लॉकचेन लाएगी ईटीएफ

टोरस क्लिंग ब्लॉकचेन आईएफएससी (Torus Kling Blockchain IFSC) ने इस ईटीएफ को लॉन्च करने के लिए बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) की अंतरराष्ट्रीय इकाई India INX के साथ एक एमओयू पर साइन किए हैं. कंपनी डिजिटल एसेट (क्रिप्टोकरेंसी) बेस्ड प्रोडक्ट्स लॉन्च करेगी. इन्हें गुजरात के गिफ्ट सिटी स्थित इंटरनेशनल फाइनेंशियल सर्विसेस सेंटर (IFSC) पर ट्रेड किया जाएगा.

टोरस क्लिंग ब्लॉकचेन आईएफएससी मुंबई की कॉस्मिया फाइनेंशियल होल्डिंग्स और हैदराबाद की क्लिंग ट्रेडिंग इंडिया के बीच एक जॉइंट वेंचर है.

ऐसे कर सकते हैं निवेश

इस ईटीएफ को सैंडबॉक्स की सिक्योरिटी के साथ लॉन्च किया जाएगा. अभी इसे IFSCA और अन्य रेग्युलेटरी मंजूरियां मिलनी बाकी है.लॉन्च होने के बाद भारतीय लोग इस ईटीएफ में रिजर्व बैंक की लिबरलाइज्ड रेमिटेंस स्कीम (LRS) का उपयोग कर निवेश कर सकेंगे. आरबीआई की इस योजना के तहत लोग हर वित्त वर्ष में एक निश्चित राशि को विदेशों में निवेश कर सकते हैं या खर्च के लिए भेज सकते हैं.

होगा एशिया का पहला क्रिप्टो फ्यूचर ईटीएफ

बीते साल अमेरिका के बाजार नियामक SEC ने क्रिप्टो फ्यूचर ईटीएफ लॉन्च करने की अनुमति दे दी है. अमेरिका के बाद ये ईटीएफ एशिया का पहला क्रिप्टो फ्यूचर ईटीएफ होगा. ईटीएफ एक तरह की सिक्योरिटी होती है जो किसी स्पेशल सेक्टर के प्राइस और रिटर्न को ट्रैक करती है, लेकिन इसे किसी आम शेयर की तरह शेयर बाजार में खरीदा या बेचा जा सकता है, जैसे गोल्ड ईटीएफ. इसी तरह क्रिप्टो ईटीएफ सीधे क्रिप्टोकरेंसी में निवेश किए बिना इसके उतार-चढ़ाव और रिर्टन का ट्रैक रखती है.

ये भी पढ़ें: 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×