scorecardresearch
 

कोरियाई देशों की दोस्ती से संयुक्त राष्ट्र को भी बड़ी उम्मीद

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस ने आशा जताई है कि कोरियाई प्रायद्वीप का  पूरी तरह से परमाणु निरस्त्रीकरण होना एक सच्चाई बन सकती है.  उन्होंने उत्तर और दक्षिण कोरिया के नेताओं द्वारा पिछले सप्ताह की गई ऐतिहासिक घोषणा के बाद यह बात कही.

एंटोनिया ग्युटेरेस एंटोनिया ग्युटेरेस

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस ने उम्मीद जताई है कि कोरियाई प्रायद्वीप का पूरी तरह से परमाणु निरस्त्रीकरण होना एक सच्चाई बन सकता है. उन्होंने उत्तर और दक्षिण कोरिया के प्रमुख नेताओं द्वारा पिछले सप्ताह की गई ऐतिहासिक घोषणा के बाद यह बात कही.

संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने इस सप्ताह दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई-इन से बात करने के बाद कहा, ‘‘सार्थक वार्तालाप के लिए चीजें आगे बढ़ रही हैं और मेरा मानना ​​है कि यह हर किसी के हित में है. ’’

ईरान के साथ वर्ष 2015 में हुए ऐतिहासिक परमाणु समझौते से अमेरिका के अलग होने की खबरों पर गुटेरेस ने कहा, ‘‘ज्वाइंट कंप्रेसिव एक्शन प्लान (जेसीपीओए) एक बड़ी राजनैतिक जीत थी.

उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि इसकी रक्षा करनी चाहिए. अगर एक दिन इसकी जगह बेहतर समझौता लाया जाता है तो ठीक है वरना अच्छा विकल्प मिलने तक हमें इससे हटना नहीं चाहिए.  

वहीं सीरिया पर संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा कि सात से अधिक वर्षों तक चले गृह युद्ध के बाद पूरे देश के टुकड़े होने का खतरा है. मुझे नहीं लगता कि कोई युद्ध जीत सकता है. अगर कोई राजनीतिक समाधान नहीं निकला तो मुझे नहीं पता कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय के समर्थन के साथ कैसे सीरिया का पुनर्निर्माण किया जा सकता है.

उन्होंने कहा, ‘‘हमें राजनीतिक समाधान निकालने की जरूरत है ताकि सीरियाई लोग इसके साथ सहज महसूस कर सकें और इसके लिए संवाद की जरूरत है जो अभी तक नहीं हुआ.’’

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें