scorecardresearch
 

शेयर बाजार को मूडीज की रेटिंग पसंद, दिनभर सेंसेक्स ने दिखाया दम

रेटिंग  एजेंसी  मूडीज ने भारत की रैं‍क‍िंग में बड़ा सुधार किया है. इसका घरेलू शेयर बाजार ने बढ़त के साथ स्वागत किया है. इस कारोबारी हफ्ते के आख‍िरी दिन शेयर बाजार ने बढ़त के साथ शुरुआत करने के बाद बंद भी बढ़त के साथ हुआ.

शेयर बाजार शेयर बाजार

रेटिंग एजेंसी मूडीज ने भारत की रैं‍क‍िंग में बड़ा सुधार किया है. इसका घरेलू शेयर बाजार ने बढ़त के साथ स्वागत किया है. इस कारोबारी हफ्ते के आख‍िरी दिन शेयर बाजार ने बढ़त के साथ शुरुआत करने के बाद बंद भी बढ़त के साथ हुआ.

मूडीज की रेटिंग का शेयर बाजार पर सकारात्मक असर रहा. आईटी शेयरों को छोड़कर सभी सेक्टरों में जोरदार खरीदारी रही. इससे सेंसेक्स जहां 236 अंक बढ़कर 33342.80 के स्तर पर बंद हुआ. वहीं, निफ्टी भी 68.85 अंक बढ़कर 10283.60 के स्तर पर बंद हुआ.

शुक्रवार को मूडीज के रैंक‍िंग सुधारने का फायदा बैंक‍िंग शेयरों को मिला. शुक्रवार को एसबीआई, यस बैंक और एचडीएफसी बैंकों के शेयरों में उछाल देखने को मिला है. इसके अलावा रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचयूएल, ओएनजीसी, आईटीसी समेत अन्य हैवीवेट शेयरों में भी उछाल देखने को मिला.

इस कारोबारी हफ्ते के आख‍िरी दिन मूडीज रेटिंग के चलते सुबह सेंसेक्स जहां 400 अंक उछला. इस बढ़ोतरी के साथ 33,512 के स्तर पर पहुंचा. .

नरेंद्र मोदी सरकार अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए लगातार कड़े फैसले ले रही है. देश में भले ही इन फैसलों को विरोध होता हो, लेकिन दुनिया की कई एजेंसियों ने इन फैसलों की तारीफ की है. अमेरिका की रेटिंग एजेंसी मूडीज़ ने भारत की क्रेडिट रेटिंग को सुधारा है. भारत अब BAA3 ग्रुप से उठकर BAA2 ग्रुप में आ गया है.

मूडीज़ की इस रैंकिंग में सुधार की वजह भारत के द्वारा किए जा रहे आर्थिक और सांस्थानिक सुधार हैं. इस रेटिंग में करीब 13 साल बाद बदलाव हुआ है, इससे पहले 2004 में भारत की रेटिंग BAA3 थी. इससे पहले 2015 में रेंटिंग को स्टेबल से पॉजिटिव की कैटेगिरी में रखा गया था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें