scorecardresearch
 

कुछ देर में आएंगे Q2 के जीडीपी आंकड़े, दिखेगा GST का असर

केंद्रीय सांख्य‍िकी कार्यालय (सीएसओ)  की तरफ से आज दूसरी त‍िमाही के जीडीपी की वृद्ध‍ि दर का अनुमान जारी करेगा. वित्त वर्ष 2017-18 के लिए जुलाई से सिंतबर के बीच के ये आंकड़े इसलिए भी अहम हैं क्योंकि  इनसे जीएसटी का सकल घरेलू उत्पाद पर पड़े असर की पहली बार गणना की जा सकेगी. सीएसओ आज शाम 5.30 बजे के करीब इन आंकड़ों को जारी कर सकता है.

आज आएंगे जीडीपी के आंकड़ें आज आएंगे जीडीपी के आंकड़ें

केंद्रीय सांख्य‍िकी कार्यालय (सीएसओ)  की तरफ से आज दूसरी त‍िमाही के जीडीपी आंकड़ें जारी किए जाएंगे. गुरुवार को सीएसओ जीडीपी की वृद्ध‍ि दर का अनुमान जारी करेगा. वित्त वर्ष 2017-18 के लिए जुलाई से सिंतबर के बीच के ये आंकड़े इसलिए भी अहम हैं क्योंकि  इनसे जीएसटी का सकल घरेलू उत्पाद पर पड़े असर की पहली बार गणना होगी. सीएसओ आज शाम 5.30 बजे के करीब इन आंकड़ों को जारी कर सकता है.

दिखेगा जीएसटी का असर

देश में पुरानी टैक्स नी‍ति को बदलकर जुलाई में नई  टैक्स नीति जीएसटी लागू कर दी गई  थी. आज आने वाले इन आंकड़ों से ये भी पता चल जाएगा कि दूसरी तिमाही में जीएसटी का कारोबार पर असर कैसा रहा है और जीडीपी की वृद्धि दर पर इसका कैस प्रभाव रहा है;

धीमा रही थी पहली तिमाही

इस वित्त वर्ष की पहली तिमाही में भारतीय अर्थव्यवस्था की रफ्तार काफी धीमी हुई थी. अप्रैल से जून के बीच अर्थव्यवस्था 5.7 फीसदी की रफ्तार से बढ़ी थी. यह पिछली 13 त‍िमाहियों में सबसे धीमा था.

बदला है कारोबार का माहौल

जीएसटी के आने के बाद देश में कारोबार का माहौल बदला है. जीएसटी का असर कई कारोबार पर पड़ा है. इसमें लघु और मध्यम कारोबारियों पर सबसे ज्यादा मार पड़ी है. कारोबार पर जीएसटी की मार का असर जीडीपी के आंकड़ों में भी नजर आ सकता है.

बढ़ी बिक्री भी डालेगी असर

ग्रामीण और शहरी भाग में इस तिमाही के दौरान खपत बढ़ी है. वाहनों की बिक्री और ट्रैक्टर  की बिक्री समेत अन्य कई सेगमेंट में बिक्री बढ़ी है. इस दौरान निर्यात के आंकड़ों में भी बढ़ोतरी हुई है. इसका असर भी जीडीपी आंकड़ों पर नजर आएगा. बता दें कि जुलाई -सितंबर के बीच निर्यात 8.4 फीसदी तक पहुंचा है.

कौन सी टैक्स नीति थी फायदेमंद

इस तिमाही के आंकड़े ये भी तय करने में मदद करेंगे कि कौन सी टैक्स नीति बेहतर थी. इस तिमाही में जीडीपी के आंकड़ों पर जीएसटी का असर साफ नजर आएगा. नई  टैक्स नीति के आधार पर जारी होने वाले ये आंकड़े जीएसटी की सफलता को तय करने में भी अहम भूमिका निभाएंगे.

मोदी सरकार को मिलेगी राहत ?

जीडीपी के इन आंकड़ों पर मोदी सरकार की भी नजर रहेगी. जीएसटी को लेकर लगातार विपक्ष के हमले झेल रही मोदी सरकार को सीएसओ की तरफ से अच्छी खबर मिल सकती है. अगर सीएसओ के आकलन में जीडीपी के आंकड़े बेहतर नजर आते हैं, तो यह मोदी सरकार के लिए भी अच्छी खबर होगी और जीएसटी को लेकर लगातार हमलावर विपक्ष को सरकार जवाब दे सकेगी. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें