scorecardresearch
 

DDA Flats: मात्र आठ लाख में खरीदें दिल्ली में घर, जानें पूरा प्रोसेस

डीडीए के ये फ्लैट द्वारका, नरेला, रोहिणी, जसोला, पश्चिम विहार और वसंत कुंज में हैं. सभी चारों कैटेगरी मिलाकर कुल 15,500 फ्लैट इस बार उपलब्ध हैं. इस बार की सारी प्रक्रिया ऑनलाइन हो रही है.

X
सभी कैटेगरी के लिए डीडीए ने बनाया है फ्लैट सभी कैटेगरी के लिए डीडीए ने बनाया है फ्लैट
स्टोरी हाइलाइट्स
  • मात्र आठ लाख से शुरू है डीडीए फ्लैट के दाम
  • सात फरवरी तक कर सकते हैं अप्लाई

देश की राजधानी दिल्ली में अपना घर खरीदने का सपना देखने वाले लोगों को डीडीए (DDA) ने न्यू ईयर की खुशखबरी दी है. आप मात्र आठ लाख रुपये में भी दिल्ली में अपना घर खरीदने का सपना पूरा कर सकते हैं. डीडीए ने इस बार 15,500 फ्लैट के लिए स्कीम लॉन्च की है.

मिलेगा सब्सिडी का भी लाभ

महंगाई की मार झेल रहे आम लोगों के लिए एक और खुशखबरी यह है कि अगर आपका फ्लैट लकी ड्रॉ (DDA Lucky Draw) में निकल गया तो आपको प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Yojana) के तहत मिलने वाली सब्सिडी भी मिलेगी. इस स्कीम में डीडीए ने एचआईजी, एमआईजी, एलआईजी और जनता फ्लैट चारों कैटेगरी के लिए ड्रॉ निकाला है. इसके लिए 23 दिसंबर से बोली लगाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है, जो अगले दो महीने तक खुली रहेगी. सात फरवरी बोली लगाने की अंतिम तारीख है.

इन जगहों पर बने हैं ये फ्लैट

डीडीए के ये फ्लैट द्वारका, नरेला, रोहिणी, जसोला, पश्चिम विहार और वसंतकुंज में हैं. सभी चारों कैटेगरी मिलाकर कुल 15,500 फ्लैट इस बार उपलब्ध हैं. इस बार की सारी प्रक्रिया ऑनलाइन हो रही है. डीडीए की आधिकारिक वेबसाइट dda.gov.in पर रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है. जिन ग्राहकों का ड्रॉ निकलेगा, उन्हें सिर्फ पजेशन लेने के लिए डीडीए ऑफिस जाना होगा.

सारी प्रक्रिया ऑनलाइन

डीडीए की वेबसाइट पर आवेदन से जुड़े नियम व शर्तों की जानकारी दी गई है. फ्लैट की कीमत और बजट के हिसाब से आप भी अप्लाई कर सकते हैं. आवेदनकर्ता को नाम, मोबाइल नंबर, पता समेत अन्य जरूरी जानकारी देनी होगी. इसके बाद आवेदक का अकाउंट खुल जाएगा और वह इस स्कीम में अप्लाई कर सकेंगे.

इतना रखा गया है बुकिंग अमाउंट

एचआईजी और एमआईजी कैटेगरी के लिए बुकिंग अमाउंट दो-दो लाख रुपये है. एलआईजी के लिए यह अमाउंट एक लाख रुपये जबकि जनता फ्लैट के लिए 25 हजार रुपये है. इसके अलावा सभी कैटेगरी के लिए प्रोसेसिंग फी दो-दो हजार रुपये है. जनता फ्लैट की कीमत 7.91 लाख रुपये से 30 लाख रुपये तक है.

ऐसे करें अप्लाई

- सबसे पहले डीडीए की वेबसाइट पर विजिट करें.
- यहां होमपेज पर ही डीडीए स्पेशल हाउसिंग स्कीम 2021 दिखेगा, उसे क्लिक करें.
- अब रजिस्ट्रेशन को सेलेक्ट करें.
- एक नया पेज खुलेगा. यहां पैन, आधार, मोबाइल नंबर जैसी जानकारियां दें.
- जानकारियां सबमिट करने के बाद मोबाइल पर ओटीपी आएगा.
- अब आपका अकाउंट बन गया है. आप पैन नंबर और ओटीपी की मदद से कभी भी लॉगइन कर सकते हैं.
- लॉगइन के बाद डीडीए का अप्लिकेशन फॉर्म भरें.
- अपना फोटोग्राफ और सिग्नेचर स्कैन कर अपलोड करें.
- सारी चीजें सबमिट होने के बाद पेमेंट का ऑप्शन आएगा़.
- आवेदक NEFT/RTGS या ई-चालान की मदद से ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें