scorecardresearch
 

डीजल फिर हुआ सस्ता, पेट्रोल में बदलाव नहीं, जानें प्रमुख शहरों में ईंधन के रेट 

सोमवार को डीजल की कीमत में 11 पैसे प्रति लीटर की कमी की गई. इस गिरावट के बाद दिल्ली में पेट्रोल 82.08 रुपये और डीजल 73.16 रुपये प्रति लीटर हो गया है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में थोड़ी नरमी का रुख है.

डीजल के रेट में आई कमी डीजल के रेट में आई कमी
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सोमवार को डीजल के दाम में कमी आई
  • पिछले हफ्ते भी डीजल के दाम में कमी आई थी
  • पेट्रोल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है

डीजल की कीमतों में पिछले हफ्ते से ही गिरावट का रुख है. सोमवार को भी डीजल की कीमत में 11 पैसे प्रति लीटर की कमी की गई. इससे दिल्ली में डीजल 73.16 रुपये प्रति लीटर हो गया है. पेट्रोल के दाम में कोई बदलाव नहीं है. 

ये हैं प्रमुख शहरों के रेट 

इस गिरावट के बाद दिल्ली में पेट्रोल 82.08 रुपये और डीजल 73.16 रुपये प्रति लीटर हो गया है. इसी प्रकार मुंबई में पेट्रोल 88.73 रुपये और डीजल 79.69 रुपये लीटर, चेन्नै में पेट्रोल 85.04 रुपये और डीजल 78.48 रुपये लीटर तथा कोलकाता में पेट्रोल 83.57 रुपये और 76.66 डीजल रुपये लीटर हो गया है. नोएडा में पेट्रोल 82.36 रुपये और डीजल 73.47 रुपये लीटर हो गया है. 

पिछले एक हफ्ते में पेट्रोलियम कंपनियां डीजल के रेट में करीब 40 पैसे प्रति लीटर की कमी कर चुकी हैं. पेट्रोल के दाम में अभी कोई बदलाव नहीं किया जा रहा, लेकिन इसके पहले पेट्रोल का दाम काफी बढ़ाया जा चुका है. अगस्त महीने के दूसरे पखवाड़े यानी 16 अगस्त से 31 अगस्त के बीच पेट्रोल की कीमत करीब 1.65 रुपये प्रति लीटर की बढ़त की गई थी. इन 16 दिनों में से 13 दिन पेट्रोल की कीमत में बढ़ोतरी की गई थी. 

कच्चे तेल में भी नरमी 

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में थोड़ी नरमी का रुख है. हालांकि इससे पहले कच्चे तेल की कीमतें पांच महीने की ऊंचाई के करीब जा चुकी हैं. सऊदी अरब ने अक्टूबर वायदा के लिए कच्चे तेल की कीमत में कटौती की है, क्योंकि कोरोना वायरस संकट जारी रहने की वजह से उसे आशंका है कि मांग में कमी आएगी. डब्ल्यूटीआई क्रूड (WTI Crude) 39.47 डॉलर प्रति बैरल और ब्रेंट क्रूड (Brent Crude) 42.36 डॉलर प्रति बैरल के आसपास चल रहा है.  

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें