scorecardresearch
 

इन कारों की शौकीन थीं लता मंगेशकर, अपने पीछे छोड़ गईं अरबों की संपत्ति

Lata Mangeshkar के निधन की खबर से पूरे देश में शोक की लहर है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार उनके पास कारों का शानदार कलेक्शन था. इसके अलावा उन्हें क्रिकेट भी बेहद पसंद था.

X
लता मंगेशकर की फाइल फोटो लता मंगेशकर की फाइल फोटो
स्टोरी हाइलाइट्स
  • यश चोपड़ा ने गिफ्ट में दी थी मर्सिडीज
  • साउथ मुंबई के पॉश इलाके में रहती थीं स्वर कोकिला

स्वर कोकिला लता मंगेशकर का मुंबई के ब्रीच कैंडी हॉस्पिटल में निधन हो गया. वह 92 साल की थीं. मंगेशकर को कोविड-19 पॉजिटीव पाए जाने पर आईसीयू में भर्ती कराया गया था. स्वर कोकिला के निधन से भारतीय संगीत जगत में एक ऐसा खालीपन पैदा हो गया है, जिसे कभी नहीं भरा जा सकता है.
संगीत के अलावा कारों और क्रिकेट की शौकीन मंगेशकर ने 36 भाषाओं में 50 हजार से ज्यादा गाने गाए थे. आइए जानते हैं कि मंगेशकर की पहली कमाई कितनी थी और उनका कुल नेटवर्थ (Lata Mangeshkar Net Worth) कितने करोड़ रुपये का था.

25 रुपये थी पहली कमाई
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लता मंगेशकर ने महज 13 साल की उम्र में डेब्यू किया था. उनकी पहली कमाई 25 रुपये थी. उनकी लाइफस्टाइल काफी सिंपल थी लेकिन उनके पास कारों का बेहतरीन कलेक्शन (Lata Mangeshkar Car Collection) था. रिपोर्ट्स के मुताबिक लता दीदी के पास करीब 370 करोड़ रुपये की कुल संपत्ति (Lata Mangeshkar Property) थी. उनकी अधिकांश कमाई (Lata Mangeshkar Income) उनके गानों की रॉयल्टी से हुई थी. इसके अलावा उन्होंने अच्छा-खासा इंवेस्टमेंट भी किया हुआ था. वह साउथ मुंबई के पॉश इलाके में रहती थीं. लता मंगेशकर पेडर रोड स्थित प्रभुकुंज भवन (Lata Mangeshkar Home) में रहती थीं. 

कारों की शौकीन
मंगेशकर के पास कारों का शानदार कलेक्शन था क्योंकि उन्हें अपने गैराज में बेहतरीन और स्टाइलिश कार रखने का शौक था. मंगेशकर ने काफी पहले एक इंटरव्यू में कहा था कि वह कारों की बहुत अधिक शौकीन हैं. लता दीदी ने बताया था कि उन्होंने सबसे पहले एक Chevrolet खरीदी थी. उन्होंने यह कार इंदौर से खरीदी थी. उन्होंने उस कार को अपनी मां के नाम से खरीदा था. इसके बाद उनके गैराज में Buick कार आई. उनके पास Chrysler कार भी थी.  

यश चोपड़ा ने गिफ्ट में दी थी मर्सिडीज
लता दीदी को यश चोपड़ा ने गिफ्ट में मर्सिडीज कार दी थी. उन्होंने इंटरव्यू के दौरान बताया था, "दिवंगत यश चोपड़ा जी मुझे अपनी बहन मानते थे और काफी स्नेह देते थे. 'वीरजारा' के म्यूजिक की रिलीज के समय उन्होंने एक मर्सिडीज की चाबी मेरे हाथ में रख दी और बताया कि वह मुझे कार गिफ्ट कर रहे हैं. मेरे पास अब भी वह कार है."

सोशल मीडिया है स्तब्ध
सोशल मीडिया पर लता मंगेशकर के निधन की खबर सुन फैंस और सेलेब्स शॉक्ड हैं. सभी सिंगर की आत्मा को शांति मिलने की दुआ कर रहे हैं. फैंस की आंखें नम हैं. आज हर भारतीय की आंखों में आंसू है. लता मंगेशकर की सुरीली आवाज उनके चाहनेवालों के कानों में गूंज रही है. अब ये आवाज हमेशा के लिए मौन हो गई है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें