scorecardresearch
 

Best Stock: गिरते बाजार में RIL में पैसे लगाने की सलाह, 3400 रुपये तक जा सकता है स्टॉक

RIL Stock Target: वैश्विक स्तर पर शेयर बाजारों में गिरावट के बीच रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों को लेकर ब्रोकरेज हाउस जेफरीज को उम्मीद है कि आने वाले दिनों में इसके शेयर निवेशकों को जमकर फायदा कराएंगे. रिफाइनिंग मार्जिन को देखते हुए आरआईएल की रेटिंग में सुधार किया गया है.

X
जेफरीज ने जताई रिलायंस के शेयरों में तेजी की उम्मीद जेफरीज ने जताई रिलायंस के शेयरों में तेजी की उम्मीद
स्टोरी हाइलाइट्स
  • निवेशकों को RIL में पैसे लगाने की सलाह
  • फिलहाल 2500 रुपये के आसपास RIL के शेयर

उद्योगपति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) को लेकर विदेशी ब्रोकरेज हाउस लगातार अपना दृष्टिकोण बदल रहे हैं और निवेशकों को RIL के शेयर खरीदने की सलाह दे रहे हैं. मई महीने में मॉर्गन स्टैनली (Morgan Stanley) और जून में जेपी मॉर्गन (JP Morgan) की ओर से रेटिंग में सुधार के बाद अब जेफरीज (Jefferies) ने भी रिलायंस के शेयरों का टारगेट प्राइस बढ़ा दिया है.  

34 फीसदी तक बढ़ेगा शेयर का भाव
ब्रोकरेज हाउस के विश्लेषकों ने कंपनी के शेयरों का टारगेट प्राइस 3,400 रुपये तक बढ़ा दिया है, जो कि वर्तमान स्तर ते 34 फीसदी ज्यादा है. बुधवार को कारोबार के अंत में रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर 3.18 फीसदी की गिरावट के साथ 2,502 रुपये पर बंद हुए. जेफरीज ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि ऊर्जा क्षेत्र में बढ़ती महंगाई का लाभ रिलायंस को मिलने वाला है.

इसमें कहा गया कि वार्षिक रिफाइनिंग मार्जिन में प्रत्येक एक डॉलर प्रति बैरल सुधार के साथ, आरआईएल के समेकित एबिटा में अनुमानित 40-45 करोड़ डॉलर का इजाफा होता है. 

बेहतर मुनाफे की जताई उम्मीद 
यहां बता दें कि जेफरीज से पहले ब्रोकरेज हाउस जेपी मॉर्गन ने रिलायंस की रेटिंग में बदलाव करते हुए इसे न्यूट्रल से ओवरवेट कर इसके शेयर के लिए 3,170 रुपये का टारगेट प्राइस तय किया है. इसके साथ ही मॉर्गन स्टैनली ने भी बदलाव करते हुए टारगेट बढ़ाकर 3,253 रुपये कर दिया था. शेयर के लिए इससे पहले 2,575 रुपये का टारगेट तय किया गया था. रिफाइनिंग मार्जिन को देखते हुए ब्रोकरेज हाउसों ने अपने अनुमानों में सुधार किया है. रिपोर्ट में उम्मीद जताई गई है कि आने वाले दिनों में कंपनी का मुनाफा और बेहतर होगा. 

निवेशकों के लिए फायदे का सौदा
जेफरीज ने रिलायंस के शेयरों में निवेश को फायदे का सौदा करार दिया है. विश्लेषकों ने कहा है कि फिलहाल दुनियाभर के शेयर बाजारों में जिस तरह की गिरावट देखने को मिल रही है, उस माहौल के बीच रिलायंस के शेयरों को लेकर जो संभावनाएं दिख रही हैं, वो राहत देने वाली हैं. ऊर्जा क्षेत्र में महंगाई न केवल भारत बल्कि दुनियाभर में तेजी से बढ़ रही है और रिलायंस इस क्षेत्र का प्रमुख प्लेयर है. ऐसे में रिफाइनिंग मार्जिन को ध्यान में रखते हुए ही ब्रोकरेज हाउसों ने रिलायंस की रेटिंग में सुधार करते हुए इस पर दांव लगाने की सलाह दी है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें