scorecardresearch
 

51 साल के हुए Tesla के सीईओ Elon Musk, बेहद दिलचस्प है दुनिया का सबसे अमीर शख्स बनने की कहानी

Happy Birthday Elon Musk: दुनिया के टॉप-10 अरबपतियों (Top-10 Billionaires) में पहले पायदान पर काबिज एलन मस्क मंगलवार को 51 साल के हो गए. Musk न सिर्फ रईसी में, बल्कि फॉर्च्यून लिस्ट के अनुसार दुनिया में सबसे ज्यादा वेतन पाने वाले सीईओ भी हैं.

X
51 साल के हुए दुनिया के सबसे अमीर इंसान एलन मस्क 51 साल के हुए दुनिया के सबसे अमीर इंसान एलन मस्क
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 28 जून 1971 को दक्षिण अफ्रीका में हुआ था जन्म
  • 10 साल की उम्र में सीख ली थी कंप्यूटर प्रोग्रामिंग

Tesla और Spacex जैसी कंपनियों के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) 28 जून को 51 साल के हो गए. बचपन में वीडियो गेम इजाद करके आज दुनिया का सबसे अमीर इंसान (World Richest Person) बनने तक का उनका सफर बेहद ही दिलचस्प रहा है. एक समय मस्क को इंटरनेट कंपनी ने नौकरी देने से मना कर दिया था और आज वे दुनिया को सैटेलाइट इंटरनेट तक मुहैया करा रहे हैं. आगे के प्लान की बात करें तो मस्क मंगल ग्रह पर इंसानी बस्ती बसाना चाहते हैं. 

दक्षिण अफ्रीका में हुआ जन्म
एलन मस्क (Elon Musk) भले ही अमेरिका से अपना कारोबार संचालित करते हों, लेकिन उनका जन्म 28 जून 1971 को दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के प्रेटोरिया में हुआ था. उनका पूरा नाम एलन रीव मस्क है. उनकी मां कनाडा की थीं, जबकि पिता दक्षिण अफ्रीका से ताल्लुक रखते थे. पिता एरोल मस्क इलेक्ट्रिकल इंजीनियर और पायलट थे, जबकि मां मई मस्क एक डायटीशियन थी।

पुरानी रिपोर्टों के मुताबिक, मस्क बचपन से ही बेहद काबिल रहे हैं. मस्क को कंप्यूटर पसंद था और उन्होंने 10 साल की उम्र में ही कंप्यूटर प्रोग्रामिंग सीख ली थी. इसके बाद उन्होंने 12 साल की उम्र में 'ब्लास्टर' नामक एक वीडियो गेम (Video Game) बनाकर उससे कमाई शुरू कर दी थी.  

आज इन कंपनियों पर मस्क का राज
मस्क ने अपना बनाया वीडियो गेम एक अमेरिकन कंपनी को मात्र 500 डॉलर में बेच दिया था। वीडियो गेम बनाने से शुरुआत करने के बाद एलन मस्क ने पीछे मुड़कर नहीं देखा. 27 साल की उम्र में मस्क ने 'एक्स डाट काम' नाम की एक कंपनी बना दी. लेकिन उन्हें सफलता मिली 1995 में Zip2 नामक टेक कंपनी बनाने के बाद. इसके बाद 2004 में उन्होंने इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला (Tesla) की शुरुआत की.

फिलहाल, टेस्ला दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार कंपनी है. इसके साथ ही मस्क स्पेसएक्स के भी सीईओ हैं. हाल ही में उन्होंने 44 अरब डॉलर (3 लाख 45 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा) में ट्विटर को खरीदने की डील की है, जो कि टेक जगत का अब तक का तीसरा सबसे बड़ा सौदा है. 


इतनी संपत्ति के मालिक हैं एलन मस्क
फोर्ब्स के रियल टाइम बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक, एलन मस्क 234 अरब डॉलर नेट वर्थ के साथ दुनिया के सबसे रईस इंसान हैं. मस्क ने दुनिया के सबसे अमीर इंसान का ताज एमेजॉन के जेफ बेजोस से 2017 में छीना था और लगभग तभी से मस्क टॉप 10 अमीरों की लिस्ट में पहले स्थान पर अपना दबदबा बनाए हुए हैं.

सिर्फ रईसी में ही नहीं बल्कि एलन मस्क फॉर्च्यून लिस्ट के अनुसार, दुनिया में सबसे ज्यादा वेतन पाने वाले सीईओ भी हैं. बीते दिनों जारी फॉर्च्यून-500 की रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2021 में एलन मस्क को वेतन के तौर पर 23.5 अरब डॉलर (1.82 लाख करोड़ रुपये) मिले। इसमें 2018 में जारी हुए स्टॉक ऑप्शन को कैश कराना भी शामिल है, जिसकी समयसीमा 2021 तक थी। 

पीएचडी कोर्स छोड़ बने कारोबारी
माता-पिता के तलाक के बाद, एलन मस्क अपने पिता के साथ रहने लगे. उनकी शुरुआती शिक्षा दक्षिण अफ्रीका में ही हुई. इसके बाद उच्च शिक्षा के लिए उन्हें 1988 में कनाडाई पासपोर्ट मिला और उन्‍होंने दक्षिण अफ्रीका को छोड़ दिया. फिलाडेल्फिया के पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय से मस्क ने फिजिक्स और अर्थशास्त्र में ग्रेजुएट डिग्री हासिल की और कैलिफोर्निया का रास्ता पकड़ लिया. यहां पर उन्होंने स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में पीएचडी के लिए दिखिला लिया, लेकिन इसे पूरा नहीं किया. एलन की इंटरनेट को लेकर अलग ही राय रही और उनका कहना था कि इंटरनेट में दुनिया को बदलने की क्षमता है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें