scorecardresearch
 

IPO: 2021 में रिकॉर्ड आईपीओ से बैंकों की चांदी, सिर्फ फीस से कमा लिए इतने हजार करोड़

Top IPO 2021: इस साल से पहले आईपीओ के लिहाज से 2017 को सबसे शानदार माना जाता था. ब्लूमबर्ग ने प्राइम डेटाबेस के हवाले से बताया है कि इंवेस्टमेंट बैंकर्स को आईपीओ की फीस से 2017 में भी जबरदस्त कमाई हुई थी, लेकिन इस साल की रिकॉर्ड कमाई 2017 की तुलना में चार गुने से भी अधिक है.

X
आईपीओ से बैंकों की हुई खूब कमाई आईपीओ से बैंकों की हुई खूब कमाई
स्टोरी हाइलाइट्स
  • इस साल आए रिकॉर्ड आईपीओ
  • इंवेस्टमेंट बैंकर्स की हुई ताबड़तोड़ कमाई

यह साल शेयर बाजार (Share Market) के लिए ऐतिहासिक साबित हुआ है. अब तक के सबसे शानदार बुल रन (Bull Run) में से एक के गवाह बने साल 2021 में आईपीओ की भी बहार रही. कई स्टार्टअप कंपनियों ने भी आईपीओ (IPO) लाकर ओपन मार्केट से पैसे जुटाया. इन सबमें बड़ा फायदा बैंकों का भी हो गया. आईपीओ की फीस से हुई ताबड़तोड़ कमाई ने 2021 को इंवेस्टमेंट बैंकर्स (Investment Bankers) के लिए अब तक का सबसे शानदार और व्यस्त साल बना दिया.

इंवेस्टमेंट बैंकर्स के लिए सबसे व्यस्त साल रहा 2021

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, 2021 में आईपीओ की फीस से इंवेस्टमेंट बैंकरों को 347 मिलियन डॉलर (करीब 2600 करोड़ रुपये) की कमाई हुई. यह किसी भी एक साल में इंवेस्टमेंट बैंकरों की सबसे अधिक कमाई है. एक के बाद एक कर आए आईपीओ ने 2021 को इंवेस्टमेंट बैंकर्स के लिए अब तक का सबसे व्यस्त साल भी बना दिया.

2017 की तुलना में चार गुने से भी अधिक कमाई

इस साल से पहले आईपीओ के लिहाज से 2017 को सबसे शानदार माना जाता था. ब्लूमबर्ग ने प्राइम डेटाबेस के हवाले से बताया है कि इंवेस्टमेंट बैंकर्स को आईपीओ की फीस से 2017 में भी जबरदस्त कमाई हुई थी, लेकिन इस साल की रिकॉर्ड कमाई 2017 की तुलना में चार गुने से भी अधिक है.

आईपीओ से कंपनियों ने जुटाए 1.30 लाख करोड़

इस साल जनवरी से लेकर अभी तक 70 से अधिक कंपनियां बाजार में आई हैं. इन सब ने मिलकर बाजार से लगभग 1.29 लाख करोड़ रुपए जुटाए हैं. यह किसी एक साल में आईपीओ से जुटाया गया सबसे बड़ा आंकड़ा है. इससे पहले 2017 में कंपनियों ने ओपन मार्केट से 75 हजार करोड़ रुपए जुटाए थे. इस साल के बड़े आईपीओ में पेटीएम (18,300 करोड़ रुपये), जोमैटो (9,375 करोड़ रुपये) और स्टार हेल्थ (7,249 करोड़ रुपये) प्रमुख हैं.

नए साल में भी मचेगी आईपीओ की धूम, कतार में ये कंपनियां

आईपीओ की यह धूम नए साल में भी जारी रहने वाली है. अगले दो महीने में एलआईसी समेत 45 कंपनियों के आईपीओ बाजार में पेश हो सकते हैं. इनमें ओला, बायजुज, ओयो जैसे फेमस स्टार्टअप भी शामिल हैं. आईपीओ लाने की तैयारी में जुटी कंपनियों में गौतम अडानी की कंपनी अडानी विल्मर, गो फर्स्ट एयरलाइंस, ड्रूम टेक्नोलॉजी, स्नैपडील, स्विगी, डेल्हीवरी, इक्सिगो, मोबिक्विक, फार्मईजी, नवी, पाइनलैब्स आदि शामिल हैं. दुनिया की सबसे बड़ी बीमा कंपनियों में से एक एलआईसी का आईपीओ भी कतार में है, जो दुनिया भर के अब तक के सबसे बड़े आईपीओ में से एक होने वाला है. इस तरह अगले साल भी इंवेस्टमेंट बैंकरों की जेबें भरी रहने वाली हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें