scorecardresearch
 

Best Multibagger Stock FY22: इस केमिकल स्टॉक की मल्टीबैगर केमिस्ट्री, सालभर में पैसा डबल से भी ज्यादा

अगर किसी इन्वेस्टर ने 31 मार्च 2021 को इस स्टॉक में 1 लाख रुपये लगाए होते, तो आज उसके पास 2.36 लाख रुपये होते. अगर कोई उस समय 5 लाख रुपये लगाता, तो अभी उसके पास 11.8 लाख रुपये होते.

X
भर गई इन्वेस्टर्स की झोली भर गई इन्वेस्टर्स की झोली
स्टोरी हाइलाइट्स
  • स्पेशियलिटी केमिकल सेगमेंट में काम करती है कंपनी
  • कंपनी का फाइनेंस, बैलेंस शीट भी ठोस

Top Multibagger Stock: वित्त वर्ष 2021-22 (FY22) समाप्त हो चुका है और इसी सप्ताह शुक्रवार को फाइनेंशियल कैलेंडर का पन्ना पलट चुका है. बीते वित्त वर्ष में कई सारे ऐसे स्टॉक देखने को मिले, जिन्होंने मल्टीगैबर रिटर्न (Multibagger Return) दिया. इन स्टॉक्स ने इन्वेस्टर्स की दौलत को कई गुना बढ़ाया. एक ऐसा ही केमिकल स्टॉक है SRF Limited, जिसने बीते वित्त वर्ष में इन्वेस्टर्स को बंपर रिटर्न दिया है. इस स्टॉक के सारे इन्वेस्टर्स का पैसा पिछले वित्त वर्ष में डबल से भी ज्यादा हो गया.

स्पेशियलिटी केमिकल्स, पैकेजिंग फिल्म्स, फ्लोरोकेमिकल्स, टेक्निकल टेक्सटाइल्स और लेमिनेटेड फैब्रिक्स जैसे उत्पाद बनाने वाली इस कंपनी ने सिर्फ पिछले वित्त वर्ष में ही नहीं, बल्कि लॉन्गर टर्म में भी शानदार रिटर्न दिया है. पिछले 12 महीने की बात करें तो, जो स्टॉक साल भर पहले यानी 31 मार्च 2021 को 1,148.65 रुपये का था, वह 31 मार्च 2022 को 2,713.45 रुपये पर बंद हुआ. यानी महज 12 महीने में इस स्टॉक ने करीब 136 फीसदी का रिटर्न दिया.

इस रिटर्न के हिसाब से देखें तो अगर किसी इन्वेस्टर ने 31 मार्च 2021 को इस स्टॉक में 1 लाख रुपये लगाए होते, तो आज उसके पास 2.36 लाख रुपये होते. अगर कोई उस समय 5 लाख रुपये लगाता, तो अभी उसके पास 11.8 लाख रुपये होते. लॉन्ग रन की बात करें तो पिछले 10 साल में इस स्टॉक ने 5000 फीसदी से भी ज्यादा रिटर्न दिया है. इस तरह यह मल्टीबैगर स्टॉक लगातार बढ़िया परफॉर्म करने वाला साबित होता है.

अभी इस कंपनी का एमकैप 77,000 करोड़ रुपये से ज्यादा है. दिसंबर 2021 तिमाही में कंपनी को 506 करोड़ रुपये का कॉन्सोलिडेटेड नेट प्रॉफिट हुआ है, जो ठीक साल भर पहले की तुलना में 56 फीसदी अधिक है. इस दौरान कंपनी का राजस्व साल भर पहले के 2,146 करोड़ रुपये से बढ़कर 3,346 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है. कंपनी के बोर्ड ने दिसंबर तिमाही में अपने शेयरहोल्डर्स को 47.5 फीसदी की दर से डिविडेंड भी दिया था, यानी हर शेयर पर इन्वेस्टर्स को 4.75 रुपये का लाभांश मिला था.

इस स्टॉक के बारे ब्रोकरेज हाउसेज की राय देखें तो आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज इसे लेकर बुलिश है. आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज के हिसाब से इस स्टॉक में अभी काफी संभावनाएं हैं, तभी इस ब्रोकरेज फर्म ने SRF Limited को न सिर्फ Buy रेटिंग दी है, बल्कि 3,065 रुपये का जबरदस्त टारगेट प्राइस भी दिया है. यानी अगर आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज का अनुमान सही निकला तो आने वाले समय में यह स्टॉक अभी 13-14 फीसदी और ऊपर जा सकता है.

(Disclaimer: शेयर बाजार में पैसे लगाने पर कई तरह के रिस्क होते हैं. स्टॉक मार्केट में पैसे लगाने से पहले आप खुद से रिसर्च जरूर करें या अपने पर्सनल फाइनेंस एडवाइजर की सलाह लें.)

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें