scorecardresearch
 

मारुति सुजुकी Baleno का जलवा, 44 महीनों में 6 लाख यूनिट्स की हुई बिक्री

मारुति सुजुकी की प्रीमियम हैचबैक बलेनो ने बिक्री के आंकड़ों में बेहतरीन प्रतिक्रिया हासिल की है. इस प्रीमियम कार ने 44 महीनों में 6 लाख यूनिट्स बिक्री का आंकड़ा छू लिया है.  

Maruti Suzuki Baleno Maruti Suzuki Baleno

मारुति सुजुकी की प्रीमियम हैचबैक Baleno की बिक्री का आंकड़ा 6 लाख तक पहुंच चुका है. इस प्रीमियम कार को 2015 में अक्टूबर के महीने में लॉन्च किया गया था. अपनी लॉन्चिंग के बाद से ही मारुति सुजुकी की बलेनो बेस्ट सेलिंग कारों में से एक रही है.

अब जानकारी मिली है कि इस प्रीमियम हैचबैक ने 6 लाख सेल्स का आंकड़ा छू लिया है. इस आंकड़े को छूने के लिए कार ने 44 महीने का समय लिया है. कंपनी का दावा है कि ऐसा करने वाली ये सबसे तेज कार है. इस साल जनवरी के महीने में मारुति सुजुकी ने Baleno के फेसलिफ्ट वर्जन को लॉन्च किया था. फिलहाल भारत में इस प्रीमियम हैचबैक की शुरुआती कीमत 5.58 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है.

Maruti Baleno तीन इंजन ऑप्शन- 1.2-लीटर VVT पेट्रोल, 1.3-लीटर DDiS डीजल और नए 1.2-लीटर डुअल जेट, डुअल VVT स्मार्ट हाइब्रिड पेट्रोल के साथ उपलब्ध है. 1.2-लीटर VVT पेट्रोल इंजन 83 hp का पावर और 113 Nm का पिक टॉर्क पैदा करता है. वहीं 1.3-लीटर DDiS डीजल यूनिट 75 hp का पावर और 190 Nm का टॉर्क जनरेट करता है. अंत में नए 1.2-लीटर डुअल जेट, डुअल VVT स्मार्ट हाइब्रिड पेट्रोल इंजन की बात करें तो ये 90 hp का पावर और 113 Nm का पिक टॉर्क जनरेट करता है.

इन तीनों इंजन के साथ स्टैंडर्ड तौर पर 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलता है. साथ ही 1.2-लीटर VVT पेट्रोल यूनिट के साथ CVT का भी ऑप्शन मिलता है. इसके अलावा इस कार का एक Baleno RS वेरिएंट भी आता है. इस वेरिएंट में 3-सिलिंडर, 1.0-लीटर बूस्टरजेट DITC पेट्रोल इंजन मिलता है. ये मोटर 102Hp का पावर और 150Nm का टॉर्क जनरेट करता है. इसके साथ ट्रांसमिशन के लिए 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स मिलता है.

HEARTECT प्लेटफॉर्म पर बनी Maruti Baleno के फीचर्स की बात करें तो इसमें कट स्मोक्ड डुअल-टोन 16-इंच अलॉय व्हील्स, DRLs के साथ LED प्रोजेक्टर हेडलैम्प, UV कट ग्लास और 17.78 cm स्मार्टप्ले स्टूडियो कनेक्टेड इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है. साथ ही इसमें सेफ्टी के लिए स्टैंडर्ड तौर पर डुअल एयरबैग्स, ABS, EBD, ब्रेक असिस्ट, स्पीड अलर्ट सिस्टम और रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स मिलते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें