scorecardresearch
 

Ultraviolette F77: लॉन्च हो गई सबसे फास्ट इलेक्ट्रिक बाइक! 307Km की रेंज और कीमत है इतनी

Ultraviolette F77 को कंपनी ने कुल दो अलग-अलग बैटरी पैक के साथ लॉन्च किया है, जिसमें 7.1 kWh और 10.3 kWh शामिल है. कंपनी दोनों बैटरी के साथ 8 साल या 1 लाख किलोमीटर तक की वारंटी दे रही है.

X
Ultraviolette F77 Electric Bike Launch
Ultraviolette F77 Electric Bike Launch

देश के इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर मार्केट में आज एक और नए प्लेयर की एंट्री हो गई है. बेंगलुरु-बेस्ड इलेक्ट्रिक व्हीकल स्टार्ट-अप अल्ट्रावायलेट ऑटोमोटिव (Ultraviolette Automotive) प्राइवेट लिमिटेड ने आज 24 नवंबर को घरेलू बाजार में अपनी नई बाइक Ultraviolette F77 को लॉन्च किया है. आकर्षक लुक और दमदार इलेक्ट्रिक मोटर से सजी इस स्पोर्ट बाइक को तीन विकल्पों (एयरस्ट्राइक, लेज़र और शैडो) और दो वेरिएंट्स (रेकॉन, ओरिजनल) में पेश किया गया है. इस बाइक की आधिकारिक बुकिंग शुरू हो चुकी है और इसकी शुरुआती कीमत 3.80 लाख रुपये तय की गई. इस बाइक को 10,000 रुपये के टोकन अमाउंट से बुक किया जा सकता है.

अल्ट्रावायलेट ऑटोमोटिव का कहना है कि, इस बाइक के सभी वेरिएंट्स के फीचर्स और तकनीक में भिन्नता है. इसके टॉप वेरिएंट में 10.5 kWh की क्षमता का बैटरी पैक इस्तेमाल किया गया है जो कि बाइक को 307 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है. बताया जा रहा है कि, ये देश की सबसे तेज रफ्तार इलेक्ट्रिक बाइक है, इसकी टॉप स्पीड 150 किलोमीटर प्रतिघंटा है. इसका इलेक्ट्रिक मोटर 29 kW की पावर और 90 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. यदि इसके पावर को समझना है तो आपको बता दें कि, रॉयल एनफील्ड का 350 सीसी मॉडल इंजन 20बीएचपी का पावर जेनरेट करता है. 

Ultraviolette F77 के वेरिएंट्स और कीमत: 

वेरिएंट कीमत (एक्स-शोरूम)
F77 Original 3.8 लाख रुपये
F77 Recon 4.55 लाख रुपये 

कंपनी ने इस बाइक को फ्यूचरिस्टिक डिज़ाइन दिया है. ये बाइक मोनोशॉक और इन्वर्टेड फॉर्क सेटअप के साथ आती है, इसके दोनों पहियों में डिस्क ब्रेक दिया गया है. LED हेडलाइट्स, टेललैंप और डे टाइम रनिंग लाइट्स (DRL's) इस बाइक की खूबसूरती को और भी बढ़ाते हैं. इसें स्मार्ट TFT डिस्प्ले दिया गया है, जिसमें बाइक की स्पीड, बैटरी स्टेट्स संबंधी जानकारी मिलती है. 

Ultraviolette F77
Ultraviolette F77


स्पेशल एडिशन का 77 यूनिट होगा उपलब्ध: 

कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक बाइक के स्पेशल एडिशन के लॉन्च की भी घोषणा की है, जिसके महज 77 यूनिट का ही निर्माण किया जाएगा. स्पेशल एडिशन को ख़ास बनाने के लिए इसमें हर यूनिट को यूनिक नंबर और स्पेशन पेंट स्कीम (येलो के साथ मेट्योर ग्रे) से सजाया जाएगा. इसके अलावा स्पेशल एडिशन का इंजन 40.2 bhp की पावर और 100Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. ये मॉडल महज 7.8 सेकेंड में ही 0 से 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है और इसकी टॉप स्पीड 152 किलोमीटर प्रतिघंटा होगी. 

कंपनी का कहना है कि, F77 का ओरिजनल और रेकॉन दोनों वेरिएंट्स 38.8 bhp की पावर और 95 Nm का टॉर्क जेनरेट करते हैं. इनकी टॉप स्पीड 147 किलोमीटर प्रतिघंटा है और ये तीन राइडिंग मोड्स के साथ आते हैं, जिसमें ग्लाइड, कॉम्बैट और ब्लास्टिक शामिल है. इस बाइक दो अलग बैटरी पैक के साथ पेश किया गया है, जिसमें 7.1 kWh और 10.3 kWh शामिल हैं, जो कि क्रमश: 206 किलोमीटर और 307 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज (IDC) देते हैं. 

बता दें कि, 10.3 kWh की क्षमता का बैटरी पैक अब तक भारत में किसी भी इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन में नहीं किया गया है. कंपनी दोनों बैटरी के साथ 8 साल या 1 लाख किलोमीटर तक की वारंटी दे रही है. इस बाइक के साथ फास्ट चार्जिंग की भी सुविधा भी मिलती है, जिसकी मदद से महज 1 घंटे की बाइक की बैटरी इतनी चार्ज हो जाएगी ताकि आपको 35 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज मिलेगा. इसके अलावा बूस्ट चार्जर का भी विकल्प मिलता है, जिससे 1 घंटे में 75 किलोमीटर तक की रेंज की चार्जिंग मिलती है.

अलग-अलग चरणों में होगी डिलीवरी: 

कंपनी द्वारा साझा की गई जानकारी के अनुसार, इस बाइक की डिलीवरी चरणबद्ध तरीके से फेज मैनर में की जाएगी. कंपनी जनवरी 2023 से बेंगलुरु में डिलीवरी शुरू करेगी. इसके बाद Q2 में चेन्नई, मुंबई, पुणे और कोचीन, Q3 में हैदराबाद, अहमदाबाद, दिल्ली और लखनऊ और Q4 में गुड़गांव, जयपुर, कोलकाता, गुवाहाटी और लुधियाना जैसे शहरों में बाइक को पेश किया जाएगा. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें