scorecardresearch
 

नई Toyota HyRyder से उठा पर्दा, 40% पेट्रोल कम पीती है ये SUV

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने अपनी नई कॉम्पैक्ट एसयूवी Toyota HyRyder से पर्दा उठा दिया है. कंपनी ने इस कार को मारुति सुजुकी के साथ मिलकर डेवलप किया है. ये एक हाइब्रिड एसयूवी है जो 40% पेट्रोल कम पीती है और जबरदस्त माइलेज देती है.

X
नई Toyota HyRyder से उठा पर्दा नई Toyota HyRyder से उठा पर्दा
स्टोरी हाइलाइट्स
  • पैनोरमिक सनरूफ से व्यू मिले शानदार
  • 25,000 रुपये में करा सकते हैं बुकिंग

टोयोटा की नई एसयूवी Toyota Urban Cruiser HyRyder से अब पर्दा उठ गया है. देश में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की डिमांड बढ़ रही है, लेकिन टोयोटा का फोकस हाइब्रिड कारों पर है. कंपनी की ये कार भी एक हाइब्रिड एसयूवी है जो जबरदस्त माइलेज देती है. जानें क्या खास है इस कार में, कितनी है इसकी कीमत और क्या हैं इसके फीचर्स...

पेट्रोल इंजन और इलेक्ट्रिक मोटर चलें साथ-साथ
इस एसयूवी की सबसे खास बात ये है कि इसमें टोयोटा की हाइब्रिड कार टेक्नोलॉजी है. इस तरह ये कार पेट्रोल इंजन और इलेक्ट्रिक मोटर दोनों के कॉम्बिनेशन से चलती है. इलेक्ट्रिक मोटर को पॉवर देने के लिए इसमें लगी इलेक्ट्रिक बैटरी को अलग से चार्ज नहीं करना होता है. बल्कि ये खुद से चार्ज हो जाती है. आप इस कार को ड्राइव मोड और इलेक्ट्रिक व्हीकल मोड में से एक पर चला सकते हैं.

टोयोटा हाइराइडर का रीयर लुक
टोयोटा हाइराइडर का रीयर लुक

डिजाइन और लुक में है शानदार
Toyota Urban Cruiser HyRyder का फ्रंट लुक काफी शानदार है. इसके फ्रंट पर क्रिस्टल एक्रीलिक ग्रिल दिया गया है. बीच में टोयोटा क्रोम फिनिश लोगो है, वहीं एलईडी डीआरएल इसके साथ मर्ज होती हैं और एक स्टनिंग लुक क्रिएट करती हैं. इस एसयूवी में हनीकॉम्ब लोअर ग्रिल, क्रोम फिनिश, और एलईडी हैं. वहीं बैक साइड पर टोयोटा का सिग्नेचर क्रोम लोगो और सी-शेप एलईडी टेल लैंप हैं.

साइड से भी शानदार दिखती है ये एसयूवी
साइड से भी शानदार दिखती है ये एसयूवी

40% पेट्रोल कम पीती है ये एसयूवी
इस एसयूवी में 1.5 लीटर का के-सीरीज इंजन है. ऐसा ही इंजन हम मारुति ब्रेजा में देख चुके हैं, लेकिन इसकी अलग बात ये है कि इसके साथ सेल्फ चार्जिंग इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है. इसलिए जब ये कार हाइब्रिड मोड पर चलती है तो आम एसयूवी की तुलना में 40% कम पेट्रोल की खपत करती है. कंपनी का कहना है कि उसकी ये हाइब्रिड टेक्नोलॉजी अभी तक केवल Camry जैसी लक्जरी गाड़ियों में मौजूद थी, पहली बार उसने इसे कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में पेश किया है.

मिलेगा 4x4 व्हील ड्राइव का ऑप्शन
अपने सेगमेंट में ये कार बेहद दमदार होने वाली है, क्योंकि इसमें लोगों को 2-व्हील और 4-व्हील ड्राइव मोड मिलेंगे. वहीं ड्राइवर इसके लिए ऑटो मोड भी चुन सकता है. ये कार 17 इंच के एलॉय व्हील के साथ आएगी. 

Toyota HyRyder का इंटीरियर है जबरदस्त
Toyota HyRyder का इंटीरियर है जबरदस्त

खास होगा HyRyder का इंटीरियर
इस कार को मारुति के साथ मिलकर डेवलप किया गया है, तो इसमें कई फीचर्स ऐसे मिलेंगे जो Maruti Brezza और Maruti Baleno में दिख चुके हैं. जैसे इसमें 360 डिग्री व्यू पार्किंग कैमरा, बड़ी फ्लोटिंग इंफोटेनमेंट स्क्रीन और हेड अप डिस्प्ले होगा. साथ ही एंबियंस मूड लाइटिंग भी दी गई है, लेकिन इसे प्रीमियम टच देने के लिए इसके केबिन को डुअल टोन कलर दिया गया है. इतना ही नहीं कार के डैशबोर्ड को लेदर फिनिश दी गई है. वहीं इस कार में आपको वेंटिलेटेड सीट भी मिलेगी.

पैनोरमिक सनरूफ से व्यू मिले शानदार
इस एसयूवी में आपको पैनोरमिक सनरूफ मिलेगी जो शानदार व्यू देती है. वहीं ये कार टोयोटा की स्मार्ट कनेक्ट टेक्नोलॉजी के साथ आती है. इस तरह आप रिमोट लोकेशन से कार को स्टार्ट-स्टॉप कर सकते हैं. इसके एसी को ऑन कर सकते हैं. करीब 55 कनेक्टेड फीचर्स को इस कार में डाला गया है.

HyRyder में है पैनोरमिक सनरूफ
HyRyder में है पैनोरमिक सनरूफ

HyRyder में है सेफ्टी का पूरा ध्यान
Toyota Urban Cruiser HyRyder में सेफ्टी का पूरा ध्यान रखा गया है. इसमें 6 एयरबैग दिए गए हैं. साथ ही हिल होल्ड असिस्ट, ईबीडी के साथ एबीएस, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम और अन्य फीचर्स भी दिए गए हैं. टोयोटा और मारुति की ये तीसरी कार है. हालांकि इससे पहले की दोनों कार Toyota Glanza और Toyota Urban Cruiser मारुति की ही बलेनो और ब्रेजा को टोयोटा ब्रांड नाम के साथ पेश किया गया था, लेकिन इस बार ये कार नए तरह से डिजाइन की गई है.

इतने में हो रही प्री-बुकिंग
कंपनी ने अभी Toyota Urban Cruiser HyRyder की कीमत उजागर नहीं की है, लेकिन इसकी प्री-बुकिंग शुरू कर दी है. इसकी बुकिंग 25,000 रुपये के टोकन अमाउंट पर हो रही है. मार्केट में ये कार  Kia Seltos, Skoda Kushaq और Hyundai Creta को टक्कर देगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें