scorecardresearch
 

बाजार में छाएंगी Tata Motors की 10 इलेक्ट्रिक गाड़ियां, निवेश करेगी 7500 करोड़!

Tata Motors अपने इलेक्ट्रिक गाड़ियों के पोर्टफोलियो को बढ़ाकर 10 तक करेगी. इसके लिए कंपनी अपनी एक नई सब्सिडियरी बनाने जा रही है और इसके लिए 1 अरब डॉलर (करीब 7500 करोड़ रुपये) का निवेश जुटा भी लिया है.

Tata Nexon EV देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक गाड़ी Tata Nexon EV देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक गाड़ी
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Tata Power लगाएगी ईवी चार्जिंग स्टेशन
  • अगले 5 साल में आएंगी 10 इलेक्ट्रिक गाड़ियां
  • TPG Rise Capital और ADQ से जुटाए पैसे

Tata Motors अपनी इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए एक अलग सब्सिडियरी कंपनी बनाएगी जो सिर्फ इसी सेगमेंट पर काम करेगी. इसके लिए कंपनी 7500 करोड़ रुपये का निवेश करेगी.

पोर्टफोलियो में होगी 10 इलेक्ट्रिक गाड़ी

Tata Motors की प्लानिंग अपनी इलेक्ट्रिक गाड़ियों के पोर्टफोलियो में 10 EV करने की है. उसकी ये 10 इलेक्ट्रिक गाड़ियां अगले 5 साल में आ जाएंगी. अभी कंपनी की Nexon EV देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार है.

वहीं, सेडान सेगमेंट में कंपनी ने हाल में अपनी Tigor EV लॉन्च की है. जबकि Altorz EV की लॉन्चिंग बाकी है. साथ ही नई माइक्रो एसयूवी Tata Punch का इलेक्ट्रिक मॉडल लाने से भी कंपनी ने इंकार नहीं किया  है.

निवेश करेगी 7500 करोड़

Tata Motors ने अपनी नई सब्सिडियरी में 7500 करोड़ रुपये निवेश करने की योजना बनाई है. ये राशि उसने TPG Rise Capital और ADQ से जुटाई है. इन दोनों कंपनियों की Tata की नई सब्सिडियरी में 11 से 15% तक हिस्सेदारी होगी. इस तरह कंपनी की नई अनुषंगी कंपनी का वैल्यूएशन करीब 9.1 अरब डॉलर करीब 68,598 करोड़ रुपये आंका गया है. 

Tata Power लगाएगी चार्जिंग स्टेशन

Tata Motors के इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट को आगे बढ़ाने में Tata Group की एक और कंपनी Tata Power देशभर में बड़े स्तर पर EV Charging Station का नेटवर्क भी तैयार करेगी. सरकार ने भी 2030 तक देश में 30% की दर से इलेक्ट्रिक व्हीकल को बढ़ावा देने का लक्ष्य रखा है.

ये भी पढ़ें: 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें