scorecardresearch
 

Maruti के दबदबे को मिलेगी चुनौती, 19 जनवरी को आ रही Tata की ये दो CNG कारें

Tata Motors 19 जनवरी को भारत में अपने पॉपुलर मॉडल्स Tiago और Tigor का CNG Variant लॉन्च करेगी. इससे कंपनी इस सेग्मेंट में Maruti Suzuki को टक्कर दे पाएगी जिसकी CNG कारों का अभी मार्केट में पूरा दबदबा है.

X
CNG कारों की डिमांड बढ़ी CNG कारों की डिमांड बढ़ी
स्टोरी हाइलाइट्स
  • पेट्रोल-डीजल महंगा होने से CNG कारों की डिमांड बढ़ी
  • Tiago CNG की प्री-बुकिंग हुई शुरू

Tata Motors 19 जनवरी को भारत में अपने पॉपुलर मॉडल्स Tiago और Tigor का CNG Variant लॉन्च करेगी. इससे कंपनी इस सेग्मेंट में Maruti Suzuki को टक्कर दे पाएगी जिसकी CNG कारों का अभी मार्केट में पूरा दबदबा है. पेट्रोल और डीजल के दाम में पिछले साल आई भारी तेजी के बाद से ऐसे ऑप्शन की तलाश में हैं जो किफायती हो. इस वजह से CNG Cars की डिमांड बढ़ी है और खासकर मेट्रो शहरों में. सरकार भी CNG फ्यूल को ज्यादा बढ़ावा दे रही है. 

Tata Tiago CNG व Tata Tigor CNG
अब तक सामने आई जानकारी के मुताबिक Tata Tiago CNG व Tata Tigor CNG इन कारों के स्टैंडर्ड पेट्रोल मॉडल्स पर बेस्ड होंगी. दोनों मॉडल फेसलिफ्टेड पेट्रोल डेराइवेटिव्स के जैसी होंगी. साथ ही यह जानकारी भी सामने आ रहा है कि Tata Tiago एवं Tigor के विभिन्न वैरिएंट्स CNG फ्यूल ऑप्शन के साथ लॉन्च किए जाएंगे.

हालांकि, इस बात की उम्मीद की जा रही है कि CNG वैरिएंट भी पेट्रोल वैरिएंट वाले इंजन के साथ आएंगे. ये मॉडल 1.2 लीटर Revotron पेट्रोल इंजन के साथ आते हैं जो 113 Nm का पीक टार्क जेनरेट करता है. हालांकि, CNG कंवर्जन की वजह से पावर में थोड़ी कमी देखने को मिल सकती है. दूसरी ओर, इस बात की उम्मीद की जा रही है कि यह कार 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आएंगे. 

प्री-बुकिंग हुई शुरू
अब तक की जानकारी के अनुसार Tata Motors के डीलर्स ने इन कारों के लिए प्री-बुकिंग शुरू कर दी है. कंपनी अलग-अलग लोकेशन और वैरिएंट की बुकिंग के लिए 5,000-10,000 रुपये का टोकन अमाउंट ले रही है. 

Maruti Suzuki को मिलेगी टक्कर
Tiago CNG और Tigor CNG इस सेग्मेंट में Maruti Suzuki और Hyundai को कड़ी टक्कर देंगी. Maruti की CNG Cars की रेंज Alto से शुरू हो जाती है. इसके अलावा कंपनी की WagonR, Celerio और Ertiga जैसी कारें भी CNG वैरिएंट के साथ आती हैं. Hyundai की Santro और Aura जैसी कारें सीएनजी वैरिएंट्स में भी आती हैं. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें