scorecardresearch
 

MG मोटर्स ला रही सस्ती इलेक्ट्रिक कार, Tiago को देगी टक्कर, बस कुछ महीनों का इंतजार

इलेक्ट्रिक कारों की डिमांड में जिस तेजी से इजाफा हो रहा है, वाहन निर्माता कंपनियां भी इस सेगमेंट में ग्राहकों को कई ऑप्शन देने में जुट गई हैं. टाटा ने कम कीमत पर टियागो ईवी (Tata Tiago EV) लॉन्च करके बड़ा धमाका किया तो अब इसे टक्कर देने के लिए एमजी मोटर्स (MG Motors) ने कमर कस ली है.

X
एमजी मोटर्स अगले साल लॉन्च कर सकती है सस्ती इलेक्ट्रिक कार
एमजी मोटर्स अगले साल लॉन्च कर सकती है सस्ती इलेक्ट्रिक कार

भारतीय कार मार्केट में इलेक्ट्रिक कारों (Electric Cars) की डिमांड में खासी तेजी देखने को मिली है. फिर बात चाहे इलेक्ट्रिक कार की हो, बाइक की हो या फिर स्कूटर की. बहरहाल, बात करते हैं इलेक्ट्रिक कारों की. टाटा मोटर्स (Tata Motors) की ओर से इस सेगमेंट में सबसे सस्ती टियागो ईवी (Tiago EV) पेश किए जाने के बाद सस्ती इलेक्ट्रिक कारों की रेस शुरू हो गई है. टाटा के बाद अब लग्जरी कार बेचने वाली कंपनी MG मोटर्स भी अपनी सस्ती E-Car लाने की तैयारी में जुट गई है. उम्मीद है कि साल 2023 की शुरुआत में इसे लॉन्च किया जा सकता है. 

Tata Tiago से मुकाबले की तैयारी

टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने हाल ही में ग्राहकों की पसंद का ध्यान रखते हुए किफायती दाम में इलेक्ट्रिक कार खरीदने का मौका देने के लिए सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार टियागो ईवी (Tiago EV) लॉन्च किया था. इसे ग्राहकों का जबरदस्त रिस्पांस भी मिला जिसका अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि पहले दिन ही इसे 10,000 से ज्यादा बुकिंग मिल गई थीं. टियागो ईवी को 8.49 लाख रुपये शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया गया है. टाटा की इस कार को टक्कर देने के लिए अब एमजी मोटर्स ने कमर कस ली है.  

2023 Auto Expo में दिखेगी झलक

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो लग्जरी कार बेचने वाली कंपनी MG मोटर्स भी अगले साल सस्ती इलेक्ट्रिक कार भारतीय कार बाजार में लॉन्च करने के लिए तैयार है. इनमें कहा गया है कि एमजी (MG) मोटर्स भारतीय बाजार में एंट्री लेवल इलेक्ट्रिक कार (Entry label EV) लॉन्च कर बड़ा धमाका कर सकती है. इसकी झलक 2023 Auto Expo में देखने को मिल सकती है. दूसरी वाहन निर्माता कंपनियों की तरह ही एमजी भी इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए छोटी और किफायती इलेक्ट्रिक हैचबैक के जरिए एंट्री लेने वाली है. 

150 किमी की रेंज मिलने की उम्मीद

रिपोर्ट की मानें तो एमजी की इस छोटी इलेक्ट्रिक कार को टेस्टिंग के दौरान कई बार स्पॉट भी किया जा चुका है.  MG की ये इलेक्ट्रिक कार Wuling Air EV पर बेस्ड होगी. हालांकि, इस कार की बैटरी कैपेसिटी के बारे में ज्यादा जानकारी सामने नहीं आई है लेकिन कहा जा रहा है कि ये 20 से 25 kWh की हो सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो यह इलेक्ट्रिक कार सिंगल चार्ज में 150 किलोमीटर की रेंज ऑफर कर सकती है.

मिल सकते हैं ये खास फीचर्स

रशलेन की पूर्व रिपोर्ट की मानें तो टेस्टिंग के दौरान की स्पाई इमेज में इसके इंटीरियर और अन्य फीचर्स के बारे में साफतौर पर कोई जानकारी सामने नहीं आई है. लेकिन बताया गया है कि एमजी के इस मॉडल को खास तौर से भीड़-भाड़ वाले शहरी इलाकों के लिए तैयार किया जा रहा है. इसके अलावा कार में स्थानीय जरूरतों को ध्यान में रखते हुए दमदार बैटरी के साथ ही बड़ी टचस्क्रीन, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, वायरलेस कनेक्टिविटी समेत कई बेहतरीन फीचर्स दिए जा सकते हैं. 

10 लाख रुपये के आस-पास कीमत

टेस्टिंग के दौरान की स्पाई इमेज के मुताबिक, कहा जा रहा है कि एमजी मोटर्स की ये सस्ती इलेक्ट्रिक कार मारुति सुजूकी की ऑल्टो 800 (Alto 800) से भी छोटी होगी. MG Air EV महज 2.9 मीटर तक लंबी हो सकती है. इस तरह की कारें चीन (China) में टॉप सेलिंग लिस्ट में शामिल हैं. अनुमानित कीमत की बात करें तो टाटा टियागो की कीमत के आस-पास ही इस कार का प्राइस रखा जा सकता है. रिपोर्ट्स में कहा कहा है कि ये 10 लाख रुपये की शुरुआती कीमत के साथ लॉन्च की जा सकती है. 

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें