scorecardresearch
 

Kia EV6 Launch: लॉन्च हुई किआ की पहली इलेक्ट्रिक कार, सेफ्टी में Tesla को देती है टक्कर, इतना है दाम

अब तक कंपनी को Kia EV6 की 355 यूनिट की बुकिंग मिल चुकी है. ये इलेक्ट्रिक कार स्पीड की भी जादूगर है और 5.2 सेकेंड में 0 से 100 kmph की रफ्तार पकड़ लेती है.

X
Kia EV6 इंडिया में हुई लॉन्च (Photo : Prem Chandra) Kia EV6 इंडिया में हुई लॉन्च (Photo : Prem Chandra)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सिंगल चार्ज में जाएगी 528 किमी
  • 355 कार की हो चुकी है बुकिंग

Kia EV6 Launch: Kia India ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार EV6 लॉन्च कर दी है. इंडियन मार्केट में लॉन्च होने वाली ये लेटेस्ट इलेक्ट्रिक कार (New Electric Car Launch in June 2022) है और इसी के साथ अब किआ भी अपनी इलेक्ट्रिक कार के साथ हाजिर है. जानें इस कार की डिटेल्स

सिंगल चार्ज में जाएगी 528 किमी
किआ की इलेक्ट्रिक कार Kia EV6 में लोगों को सिंगल चार्ज में हाई रेंज मिलेगी. ये कार एक बार में 528 किमी तक जाएगी. इसमें 77.4kWh का बैटरी पैक होगा. रीयर-व्हील ड्राइव पर ये 229 bhp की मैक्स पॉवर और 350 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करेगी. Kia ने अपने 15 डीलरशिप पर 150 kW DC फास्ट चार्जर लगाए हैं. फास्ट चार्जिंग से ये गाड़ी महज 40 मिनट में 10-80% चार्ज हो जाएगी, जबकि 350 kW के चार्जर पर इतनी चार्जिंग में 18 मिनट और 50 kW के चार्जर से चार्ज होने में 73 मिनट लगेंगे.

सिंगल चार्ज में 500KM से ज्यादा की रेंज (Photo : Prem Chandra)
सिंगल चार्ज में 500KM से ज्यादा की रेंज (Photo : Prem Chandra)

इंडिया आएगी ज्यादा ग्राउंड क्लियरेंस वाली EV6
कंपनी ने Kia EV6 को क्रॉसओवर डिजाइन दिया है. इसका मतलब कि दिखने में इसकी स्टाइलिंग पर जोर दिया गया है और लुक सेडान से मिलता है और एसयूवी लुक से बचने की कोशिश की गई है. इसके फ्रंट पर Tiger Nose ग्रिल, टर्न इंडीकेटर, एलईडी हेडलैंप और टेल लाइट दी गई है. वहीं कार के एलॉय व्हील इसके लुक को एन्हांस करते हैं. इंडियन मार्केट के हिसाब से इसकी ग्राउंड क्लियरेंस को दुनिया की अन्य जगह से ज्यादा यानी 170mm रखा गया है.

शानदार इंटीरियर और फीचर्स
शानदार इंटीरियर और फीचर्स

इंटीरियर शानदार और जबदरस्त
Kia EV6 के इंटीरियर को इसकी प्राइस रेंज के हिसाब से लक्जरी और फ्यूचरिस्टिक बनाया गया है. इसमें कंपनी ने जो मैटेरियल इस्तेमाल किया है वो अधिकतर रिसाइकिल प्रोडक्ट है. सभी पैसेंजर्स के लिए इसमें पर्याप्त लेग स्पेस के साथ-साथ अच्छा बूट स्पेस दिया गया है.  इसकी फ्रंट सीट सिर्फ एक बटन प्रेस करते ही रेक्लाइनर मोड में चली जाती हैं. इस कार में वेंटिलेटेड सीट भी होंगी.

Kia EV6 में एंटरटेनमेंट का भी पूरा ख्याल रखा गया है. इसमें 12.3 इंच की कर्व्ड टच स्क्रीन आती है. जबकि ड्राइवर इंफोर्मेशन के लिए हेडअप डिस्प्ले दिया गया है. इसके 2-स्पोक स्टीयरिंग व्हील पर ही कार के अधिकतर फंक्शंस को माउंट किया गया है. इस कार में Lane Keep Assist, Blind Spot Collision Avoidance Assist और Smart Cruise Control जैसे फीचर्स दिए गए हैं.

Kia EV6 में है फास्ट चार्जिेग की फैसिलिटी
Kia EV6 में है फास्ट चार्जिेग की फैसिलिटी

Kia EV6 के आएंगे 5 कलर
Kia EV6 पांच कलर में आएगी. ये कलर Snow White Pearl, Runway Red, Aurora Black Pearl, Yacht Blue और Moonscape हैं.

355 कार की हो चुकी है बुकिंग
Kia EV6 कंपनी की पहली फुल इलेक्ट्रिक कार है. इसकी बुकिंग कंपनी ने पिछले महीने ही शुरू की थी. अब तक कंपनी को इसकी 355 यूनिट की बुकिंग मिल चुकी है. ये इलेक्ट्रिक कार स्पीड की भी जादूगर है और 5.2 सेकेंड में 0 से 100 kmph की रफ्तार पकड़ लेती है. 

लुक में है शानदार Kia EV6
लुक में है शानदार Kia EV6

Tesla से लेकर Volkswagen की कार को टक्कर
Kia EV6 को कंपनी ने अपने इलेक्ट्रिक ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर विकसित किया है. ये दुनिया की चुनिंदा और सुरक्षित इलेक्ट्रिक कार में से एक है. इस मामले में ये Tesla Model Y, Volkswagen ID.4 और Hyundai Ioniq 5 जैसी इलेक्ट्रिक कार से कम्पीट करती है. इसमें से कोई भी कार अभी इंडिया में मौजूद नहीं है, हालांकि Hyundai Ioniq 5 की जल्द लॉन्चिंग होना तय है.

इतनी होगी Kia EV6 की कीमत
Kia EV6 इंडिया में अभी कंप्लीट बिल्ट यूनिट (CBU) के तौर आई है. इसलिए इसकी महज 100 यूनिट उपलब्ध हैं, जबकि कंपनी को 355 यूनिट की बुकिंग मिली है. इसलिए कंपनी इसकी डिलीवरी सितंबर से शुरू करेगी. कंपनी ने इसे 59.95 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में लॉन्च किया है. वहीं इसके टॉप मॉडल की कीमत 64.96 लाख रुपये है.

(चेतन भूटानी की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें: 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें