scorecardresearch
 

Honda Cars: बंद हो जाएगी होंडा की ये कार भी, अगस्त में बिकीं केवल 415 गाड़ियां

कंपनी जिन गाड़ियों को अगले साल से बंद करने वाली है, उनकी मार्केट में बिक्री के मामले में हालत बहुत खराब है. कंपनी इन वाहनों को बंद करने के साथ ही अगले साल एक नई कार को लॉन्च करने के प्लान पर काम कर रही है. Honda जल्द ही भारत में SUV सेगमेंट में एंट्री कर सकती है.

X
होंडा WRV अगले साल से होगी बंद.
होंडा WRV अगले साल से होगी बंद.

भारतीय ऑटो मार्केट (Indian Auto Market) में जहां एक तरफ मारुति और टाटा की गाड़ियां बिक्री के मामले में रिकार्ड बना रही हैं, वहीं दूसरी तरफ होंडा (Honda) की कारों की बिक्री हर महीने कम होती जा रही है. होंडा ने पहले ही अपनी दो गाड़ियों को बंद करने का ऐलान कर दिया है. अगले साल से कंपनी जैज (Jazz) और डब्ल्यूआर-वी (WR-V) को बंद कर देगी. सीआर-वी, बीआर-वी और मोबिलिओ जैसे मॉडल पहले ही बंद हो चुके हैं. कंपनी जिन गाड़ियों को अगले साल से बंद करने वाली है, उनकी मार्केट में बिक्री के मामले में हालत बहुत खराब है. पिछले महीने जैज (Jazz) और डब्ल्यूआर-वी (WR-V) की कुल 500 गाड़ियां भी भारतीय मार्केट में नहीं बिक पाई थीं.

 अगस्त महीने कितनी हुई सेल?

अगस्त महीने में WR-V के सिर्फ 415 यूनिट की बिक्री हुई थी. वहीं, जुलाई में 527 WR-V की बिक्री हुई थी. जुलाई के मुकाबले अगस्त में WR-V की सेल में 38 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई. अगर होंडा जैज के बिक्री के आंकड़ों पर नजर डालें, तो अगस्त में इस कार के कुल 448 यूनिट की बिक्री हुई थी. मार्केट में कम होती इन गाड़ियों की डिमांड को देखते हुए कंपनी ने इन्हें अगले साल से बंद करने का फैसला किया है.

कितनी है कीमत?

अगर दोनों गाड़ियों की कीमतों की बात करें, तो होंडा WR-V की पेट्रोल SVMT वैरिएंट की कीमत 9,10,900 रुपये से शुरू है. VX MT वैरिएंट की कीमत 9,89,107 रुपये है. वहीं, इसके डीजल SVMT वैरिएंट की कीमत 11,26,500 रुपये और VX MT वैरिएंट की कीमत 12,31,100 रुपये है. वहीं, Honda Jazz की कीमत 8.01 लाख से शुरू होती है. सबसे कम कीमत वाला मॉडल Honda Jazz V है और सबसे अधिक कीमत वाला मॉडल Honda Jazz ZX CVT है, जिसकी कीमत 10.32 लाख रुपये है. सभी कीमतें एक्स शोरूम हैं.

एसयूवी लॉन्च कर सकती है कंपनी

कंपनी इन वाहनों को बंद करने के साथ ही अगले साल एक नई कार को लॉन्च करने के प्लान पर काम कर रही है. भारत जैसे बड़े ऑटोमोबाइल मार्केट में कंपनी हर हाल में अपनी पकड़ बनाए रखने की कोशिश में जुटी है. माना जा रहा है कि कंपनी अगले साल भारतीय मार्केट में एक एसयूवी उतार सकती है. भारतीय मार्केट में इन दिनों एसयूवी की जमकर डिमांड देखी जा रही है. मारुति-सुजुकी, टाटा मोटर्स और महिंद्रा की एसयूवी भारतीय मार्केट में खूब बिक रही हैं.

सेडान पोर्टफोलियो पर निर्भर है होंडा

पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, जापान की ऑटोमोबाइल कंपनी Honda जल्द ही भारत में SUV सेगमेंट में एंट्री कर सकती है. फिलहाल एसयूवी सेगमेंट में होंडा की एक भी गाड़ी उपलब्ध नहीं है. होंडा भारतीय मार्केट में अपने सेडान पोर्टफोलियो -होंडा सिटी, सिटी ईएचईवी (हाइब्रिड) और कॉम्पैक्ट सेडान अमेज पर निर्भर है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें