scorecardresearch
 

इन 7 कारों को खरीदने से पहले जान लें वेटिंग पीरियड, करेगा पड़ेगा सालभर तक इंतजार

फेस्टिव सीजन में कार की बिक्री बढ़ जाती है. ग्राहक फेस्टिव सीजन का बेसब्री से इंतजार करते हैं, क्योंकि इस दौरान एक तो खरीदारी शुभ माना जाता है और ऊपर से ऑटो कंपनियां कारों पर खास छूट ऑफर करती हैं.

X
Seven Cars With The Highest Waiting Period In october 2021 Seven Cars With The Highest Waiting Period In october 2021
स्टोरी हाइलाइट्स
  • महिंद्रा थार का वेटिंग पीरियड एक साल से भी ज्यादा
  • हुंडई क्रेटा के लिए करना पड़ेगा 8 महीने का इंतजार

फेस्टिव सीजन में कार की बिक्री बढ़ जाती है. ग्राहक फेस्टिव सीजन का बेसब्री से इंतजार करते हैं, क्योंकि इस दौरान एक तो खरीदारी शुभ माना जाता है और ऊपर से ऑटो कंपनियां कारों पर खास छूट ऑफर करती हैं. लेकिन इस बार चिप (Chip) संकट की वजह से कई गाड़ियों की वेटिंग पीरियड बढ़ता जा रहा है. कुछ कारों का वेटिंग पीरिडय बढ़कर एक साल से भी ज्यादा हो गया है. आइए जानते हैं कि अक्टूबर में किस कार पर कितना वेटिंग पीरियड दिया जा रहा है. 

महिंद्रा थार (Mahindra Thar Waiting Period): नई महिंद्रा थार ठीक एक साल पहले अक्‍टूबर-2020 में लॉन्च हुई थी. लॉन्चिंग के बाद से अब तक 75000 हजार से ज्यादा इसकी बुकिंग हो चुकी है. इसका नया लुक ग्राहकों को पसंद आ रहा है. एसयूवी का डिजाइन और इंजीनियरिंग पूरी तरह से भारत में ही की गई है. फिलहाल इसका वेटिंग पीरियड एक साल से भी ज्यादा हो गया है. यानी अभी बुकिंग कराने पर अगले साल अक्टूबर के बाद डिलीवरी मिलेगी. इसकी शुरुआती कीमत 12.78 लाख रुपये है. 
Hyundai Creta Waiting Period: हुंडई क्रेटा को लेकर देश में दीवानगी बढ़ती जा रही है. यह भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली SUV में से एक है. इस साल के शुरुआती 6 महीनों में लगातार इसकी हर महीने 12000 यूनिट्स सेल हुई. चिप संकट का असर इस SUV के प्रोडक्शन पर भी पड़ा है. फिलहाल हुंडई क्रेटा पर 8 से 9 महीने तक का वेटिंग पीरियड दिया जा रहा है. इसकी एक्स-शोरूम कीमत 10.16 लाख रुपये 17.87 लाख रुपये है.

Nissan Magnite Waiting Period: निसान मैग्नाइट भी खूब डिमांड में है. इसका वेटिंग पीरियड बढ़कर 8 महीने तक हो गया है. भारत में बनी मैग्नाइट को Asean NCAP से फोर स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है. इसकी शुरुआती कीमत 5.71 लाख रुपये है. मैग्नाइट के टॉप वेरिएंट की कीमत 10.15 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है. नई मैग्नाइट को CMF-A + प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है, जिसका इस्तेमाल ट्राइबर में भी किया गया है. 

Mahindra XUV700

MAHINDRA XUV700 Waiting Period: महिंद्रा XUV700 की केवल 2 दिनों में बुकिंग का आंकड़ा 50,000 को पार कर गया है. कंपनी कथित तौर पर फरवरी 2022 तक करीब 25,000 कारों की डिलीवरी करने की योजना बना रही है. यानी अब नई बुकिंग के बाद इस SUV के लिए लोगों को लंबा इंतजार करना पड़ सकता है. डिमांड और सप्लाई को देखते इस एसयूवी का वेटिंग पीरियड एक साल तक खींच सकता है. 

TATA NEXON Waiting Period: Tata Nexon की डिमांड भी धीरे-धीरे बढ़ रही है. सितंबर में टाटा नेक्सॉन सबसे ज्यादा बिकने वाली टॉप-10 कारों की लिस्ट में चौथे नंबर पर रही थी. फिलहाल Nexon का वेटिंग पीरियड करीब 5 से 6 महीने का है. कंपनी के मुताबिक नेक्सॉन देश की सबसे सुरक्षित कार है, और इसकी शुरुआती कीमत 7.28 Lakh रुपये है. 

Maruti Ertiga Waiting Period: मारुति सुजुकी अर्टिगा (CNG) के लिए ग्राहकों को करीब 9 महीने का इंतजार करना पड़ सकता है. जबकि इस MPV के पेट्रोल वेरिएंट के लिए 4 से 5 महीने का वेटिंग पीरियड दिया जा रहा है. मारुति अर्टिगा की एक्स-शोरूम कीमत 7.96 लाख से शुरू होकर 10.69 लाख तक जाती है. 

KIA Sonet Waiting Period: भारतीय बाजार में किआ सेल्टॉस के बाद सोनेट की भी दमदार एंट्री हुई है. KIA की इन दोनों की बुकिंग पर 5 महीने तक का वेटिंग पीरियड दिया जा रहा है. भारत में किआ सोनेट की एक्स-शोरूम कीमत 6.89 लाख रुपये से 13.55 लाख रुपये के बीच है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें