scorecardresearch
 
ऑटो न्यूज़

Tata Avinya Decoded: घूमने वाली सीट, वाइब्रेंट लुक, Skydome व्यू... हर एंगल से देखिए ये New Concept Car

देखिए Tata की नई कॉन्सेप्ट कार Avinya
  • 1/11

Tata Motors ने अपनी नेक्स्ट जेनरेशन कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक कार Tata Avinya का आज First Look दुनिया को दिखा दिया. कार का लुक इतना Calm है कि आंखों को सुकून देता है. जबकि एलईडी डीआरएल लाइट से बनाया गया टाटा का नए तरह का लोगो इसे काफी एलिगेंट भी बनाता है. तस्वीरों में जानें इसके हर खासियत के बारे में...

नए Gen3 आर्किटेक्चर पर बनी
  • 2/11

नए Gen3 आर्किटेक्चर पर बनी
टाटा मोटर्स पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी (TPEM) ने इस नई कार को Gen3 आर्किटेक्चर पर डेवलप किया है. ये Pure Electric Vehicle प्लेटफॉर्म टाटा की फ्यूचर में आने वाली सभी गाड़ियों का आधार होगा. इसकी खास बात है कि ये अपने आप में काफी फ्लेक्सिबल है. साथ ही ये कार के अंदर के स्पेस के साथ-साथ बैटरी सही जगह लगाने के भी काम आता है.

Avinya का मतलब इनोवशन
  • 3/11

Avinya का मतलब इनोवशन
Tata Avinya का नाम संस्कृत भाषा से लिया गया शब्द है. अविन्या का मतलब इनोवेशन होता है. साथ ही इस नाम में IN भी आता है. जो इंडिया को लेकर टाटा की कमिटमेंट दिखाता है. अपने नाम की तरह ही इसके डिजाइन में ढेर सारे इनोवेशन किए गए हैं. 

दे आंखों को सुकून
  • 4/11

दे आंखों को सुकून
इसके लुक को Bold या  Sporty से अलग Vibrant बनाया गया है, जो आंखों को सुकून देता है. इसके कर्व इस तरह डिजाइन किए गए हैं कि पूरी कार एक स्मूदनेस फील देती है. ये मूल रूप से Catamaran से इंस्पायर डिजाइन है.

Skydome View का मजा
  • 5/11

Skydome View का मजा
Tata Avinya की विंड स्क्रीन को इस तरह डिजाइन किया गया है कि ये Skydome View का मजा देती है. ये कार के बोनट से शुरू होकर फ्रंट सीट के ऊपर की सनरूफ स्पेस तक जाती है. वहीं इसके एलॉय व्हील कुछ-कुछ Tata Curvv के व्हील जैसे ही हैं, लेकिन उसके फ्लॉवर डिजाइन से थोड़े अलग हैं.

कार में है Revolving Seat
  • 6/11

है घूमने वाली सीट
इस कार में कंपनी ने आगे की दोनों सीटों को रिवॉल्विंग बनाया है. इन सीटों के हिसाब से कार में लेग स्पेस का स्पेशल ध्यान रखा गया है. जबकि आगे की दोनों सीटों के बीच हैंडरेस्ट पर एक अरोमा डिफ्यूजर दिया गया है. कार के इंटीरियर में किसी भी तरह के भड़कीले रंग का उपयोग नहीं किया गया है.

Butterfly दरवाजे हैं इसमें
  • 7/11

Butterfly दरवाजे हैं इसमें
नई Tata Avinya में कंपनी ने बटरफ्लाई दरवाजे दिए हैं. इसका मतलब ये हुआ कि इसमें आगे के दोनों दरवाजे आगे की तरफ और पीछे के दोनों दरवाजे पीछे की तरफ खुलेंगे. इस तरह ये फीचर कार को लक्जरी लिमोजिन इफेक्ट देता है और इसे एक पार्टी कार भी बनाता है.

Hatchback, SUV और MPV का क्रॉसओवर
  • 8/11

Hatchback, SUV और MPV का क्रॉसओवर
Tata Avinya के बारे में एक और खास बात ये है कि इसका लुक एक प्रीमियम हैचबैक जैसा दिखता है, लेकिन इसकी फंक्शनैलिटी एक MPV की तरह है और इसे एक SUV क्रॉसओवर के तौर पर तैयार किया गया है. इसके फ्रंट ग्रिल को काफी बोल्ड लुक दिया गया है जो BMW और Audi जैसी लक्जरी कारों जैसा दिखता है.

मिनिमलिस्ट है कार का इंटीरियर
  • 9/11

मिनिमलिस्ट है कार का इंटीरियर
Tata Avinya के इंटीरियर को फ्यूचरिस्टिक रखते हुए सिंपल और मिनिमलिस्ट रखा गया है. कार के स्टीयरिंग व्हील पर एक टच पैनल दिया गया है. इसी से कार के अधिकतर फीचर्स को कंट्रोल किया जा सकता है. इसके अलावा डैशबोर्ड पर साउंड बार दिया गया है. इसके अलावा इसे प्लेन और Calm ही रखा गया है. जबकि पर्सनलाइज्ड अनुभव के हर हेडरेस्ट पर स्पीकर दिए गए हैं. वहीं फ्रंट पैसेंजर के लिए दोनों तरफ पर्सनल टच कंट्रोल और हर सीट पर वॉयस कमांड असिस्टेंट की सुविधा दी गई है.

दिखेगा Tata का नया लोगो  
  • 10/11

दिखेगा Tata का नया लोगो  
टाटा मोटर्स ने इलेक्ट्रिक व्हीकल पर फोकस करने के लिए हाल ही में एक नई कंपनी Tata Passenger Electric Mobility बनाई है. Tata Avinya को इसी कंपनी के अंडर बनाया गया है. टाटा अविन्या में टाटा मोटर्स का नए तरह का लोगो दिया गया जो असलियत में कार के लिए डीआरएल हेडलैंप की तरह काम करेगा. वहीं बैक साइड पर ये टेल लैंप की कमी को पूरा करेगा.

कनेक्टेड होगी Tata Avinya
  • 11/11

कनेक्टेड होगी पूरी कार
इस बार  Tata Motors का फोकस कार के सॉफ्टवेयर पर ज्यादा है. इस कार की लॉन्चिंग के मौके पर Tata Sons के चेयरमैन एन. चंद्रशेखरन ने कहा कि असल में फ्यूचर की कारों के लिए सॉफ्टवेयर सबसे अहम होगा. ये आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, मशीन लर्निंग पर बेस्ड होगा. ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि नई Tata Avinya में कनेक्टेड कार के कई फीचर्स होंगे.