scorecardresearch
 

Food Grain ATM Yojana: गल्ले की दुकानों के नहीं लगाने होंगे चक्कर, अब एटीएम से राशन निकाल सकेंगे लोग

Food Grain ATM Yojana: मंत्री रेखा आर्या के मुताबिक राज्य में फूड ग्रेन एटीएम शुरू होने जा रहा है. इसके लिए सरकार को मंजूरी भी मिल चुकी है. वर्तमान फूड ग्रेन एटीएम की योजना सिर्फ उड़ीसा और हरियाणा राज्य  में चल रही है लेकिन अब उत्तराखंड देश का ऐसा करने वाला देश का तीसरा राज्य होगा.

X
Uttarakhand to become third state to launch food grain ATM Uttarakhand to become third state to launch food grain ATM
स्टोरी हाइलाइट्स
  • फ्री राशन के लिए अब नहीं लगाने होंगे
  • उत्तराखंड में फूड ग्रेन एटीएम होगी लॉन्च

Food Grain ATM Yojana: उत्तराखंड खाद्य विभाग जल्द ही एक नई योजना शुरू करने जा रहा है. खाद्य मंत्री रेखा आर्या ने जानकारी देते हुए बताया कि जिस प्रकार आम व्यक्ति एटीएम मशीन से अपनी जरूरत के लिए पैसे निकालते हैं अब उसी तर्ज पर उत्तराखंड में आम जनता अनाज भी ले सकती है.

उत्तराखंड में शुरू हो रही है  फूड ग्रेन एटीएम योजना

खाद्य मंत्री रेखा आर्या ने कहा कि विश्व खाद्य योजना के खास योजना के तहत राज्य में फूड ग्रेन एटीएम शुरू होने जा रहा है. उन्होंने बताया कि विश्व खाद्य योजना के तहत इस संबंध में हमे मंजूरी भी मिल चुकी है. बता दे कि वर्तमान में फूड ग्रेन एटीएम की योजना सिर्फ उड़ीसा और हरियाणा राज्य  में चल रही है लेकिन अब उत्तराखंड देश का ऐसा करने वाला देश का तीसरा राज्य होगा.

रुपये निकालने के तर्ज पर गेहूं-चावल निकाल सकेंगे

खाद्य मंत्री श्रीमती रेखा आर्या ने जानकारी देते हुए बताया कि यह सिस्टम एटीएम मशीन की तरह काम करेगा. साथ ही  इस पर भी एटीएम मशीन की तरह स्क्रीन होगी. राशन कार्ड धारक यहां आकर एटीएम मशीन की तर्ज पर गेहूं ,चावल व दाल निकाल सकेंगे. इस योजना को पायलट प्रोजेक्ट के तहत शुरू किया जा रहा है.

बता दें कि पात्र लोगों का एटीएम कार्ड की तरह राशन के लिए भी एटीएम बनेगा. इसके सहारे  व्यक्ति कहीं से भी अपना राशन ले सकेगा. रेखा आर्य ने कहा कि पहले एक ट्रायल के तौर पर इसकी शुरुआत की जाएगी. ये योजना सफल रही तो फिर पूरे प्रदेश में इसे लागू किया जाएगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें