scorecardresearch
 

Matsya Setu App: मछली पालन से जुड़ी हर जानकारी मिलेगी, एक्सपर्ट्स से भी ले सकते हैं राय!

Matsya Setu App: भारत मछली उत्पादन करने वाले विश्व के देशों में दूसरे नंबर पर है. भारत सरकार (Central Govt) मछली पालन के क्षेत्र में 2024 तक 220 टन मछली उत्पादन का लक्ष्य पूरा कर पहले स्थान पर आना चाहती है.

Matsya Setu App For Fish Farming Matsya Setu App For Fish Farming
स्टोरी हाइलाइट्स
  • मछलियों की विभिन्न प्रजातियों के शिक्षण ऑनलाइन पाठ्यक्रम मॉड्यूल की सुविधा
  • प्रत्येत पाठ्यक्रम मॉड्यूल के सफल समापन पर एक ई-प्रमाण दिया जाता है

Central Government Matsya Setu App: गांवों में रहने वाले किसानों के लिए मछली पालन कमाई का एक बेहतर जरिया है. सरकार भी इस क्षेत्र के विकास के लिए नई-नई योजनाएं लाती रही है. मछली पालन को लेकर किसानों तक सही जानकारी पहुंच सके इसके लिए केंद्र सरकार की तरफ से हाल में ही मत्स्य सेतु ऐप (Matsya Setu App) लॉन्च किया गया है. इस ऐप को राष्ट्रीय मत्स्य विकास बोर्ड (एनएफडीबी) और आईसीएआर-सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ फ्रेशवाटर एक्वाकल्चर द्वारा विकसित किया गया है.

भारत मछली उत्पादन करने वाले विश्व के देशों में दूसरे नंबर पर है. लेकिन भारत सरकार मछली पालन के क्षेत्र में 2024 तक 220 टन मछली उत्पादन का लक्ष्य पूरा कर पहले स्थान पर आना चाहती है. साथ ही देश की जीडीपी में मत्स्य क्षेत्र प्रतिशत बढ़े और रोजगार में वृद्धि हो, इसके लिए सरकार ने प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के तहत 20,050 करोड़ रुपये का निवेश भी किया है.

मत्स्य सेतु ऐप की विशेषताएं..

> मछलियों की विभिन्न प्रजातियों के शिक्षण ऑनलाइन पाठ्यक्रम मॉड्यूल की सुविधा.
> कार्प, कैटफ़िश, स्कैम्पी जैसी व्यावसायिक रूप से महत्वपूर्ण मछलियों के प्रजनन, बीज उत्पादन और विकास के बारे में जानकारी प्रदान करना.
> पानी की गुणवत्ता बनाए रखने के लिए सूचनाएं प्रदान करना.
> छोटे-छोटे वीडियो की माध्यम से मछली पालन के बारे में जानकारी प्रदान करना.

समस्याओं का मिलेगा समाधान

इस ऐप से प्रत्येक पाठ्यक्रम मॉड्यूल के सफल समापन पर एक ई-प्रमाण हासिल कर सकते हैं. इसके अलावा मछली पालक ऐप के माध्यम से अपनी शंकाओं का भी समाधान कर सकते हैं और विशेषज्ञों से सलाह भी ले सकते हैं.

Matsya Setu App
Matsya Setu App

जानिए कैसे करें डाउनलोड?

इस ऐप को हम किसी भी स्मार्टफोन के गूगल प्ले स्टोर पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं. इंस्टॉल करने के बाद ऐप का पहला पेज खुल जाएगा. यहा पर क्रिएट अकाउंट के ऑप्शन पर जाकर आप मांगी गई जानकारी के हिसाब से पंजीकरण कर सकते हैं. अकाउंट क्रिएट होने के बाद आप इस पर दी हुई सारी सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें