scorecardresearch
 

Kisan Credit Card: मछुआरों के लिए खुशखबरी, मत्स्य किसानों को भी मिलेगा किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ

Kisan Credit Card: मोदी सरकार किसानों को आर्थिक मदद देने के लिए कई तरह की योजनाएं चला रही है. इसी तरह एक स्कीम है किसान क्रेडिट कार्ड योजना. अब इसका लाभ मछुआरों को भी मिल सकेगा. केंद्रीय मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी है.

Kisan Credit Card: अब मछुआरों को भी मिलेगा किसान क्रेडिट कार्ड का फायदा Kisan Credit Card: अब मछुआरों को भी मिलेगा किसान क्रेडिट कार्ड का फायदा
स्टोरी हाइलाइट्स
  • मछुआरों को जल्द मिलेगी किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा
  • किसान क्रेडिट कार्ड से किसानों को मिलती है आर्थिक मदद

Kisan Credit Card: देशभर के किसानों की बेहतरी के लिए और आर्थिक मदद देने के लिए मोदी सरकार (Modi Government's Farmers Scheme) कई तरह की योजनाएं चलाती है. इसके तहत किसानों को कई तरह के फायदे दिए जाते हैं. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) इन्हीं योजनाओं में से एक है. इसी तरह केंद्र सरकार किसानों को क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) देती है, जिसका इस्तेमाल वे खेती से जुड़ी चीजों के लिए कर सकते हैं.

हाल ही में मछुआरों (Fishermen) के लिए भी किसान क्रेडिट कार्ड जारी किए जाने की घोषणा की गई है. केंद्रीय मंत्री एल मुरुगन ने बताया था कि सभी मछुआरों को किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) का लाभ देने के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) तैयार हो रही है.

केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी राज्य मंत्री ने समीक्षा के बाद कहा, "हमारी सरकार पहले से ही किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड जारी कर रही है और हम मछुआरों को भी यह सुविधा देने के लिए काम कर रहे हैं, हर मछुआरे को जल्द ही केसीसी का लाभ दिया जाएगा. यह (केसीसी) सुविधा सभी मछुआरों तक पहुंचाई जानी है. हर मछुआरे को यह सुविधा मिलनी है और हम उस पर काम कर रहे हैं और बहुत जल्द मछुआरों को केसीसी मिल जाएगा. पुरुषोत्तम रूपाला (केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और केंद्रीय मंत्री) के मार्गदर्शन में हम इसे आगे बढ़ा रहे हैं.''

वहीं, केंद्रीय मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला ने ट्वीट कर बताया, ''मछुआरों और मछली किसानों तक किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) का लाभ पहुंचाने का निर्णय करके माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने मत्स्य किसानों को एक बड़ा उपहार दिया है.'' रूपाला ने यह ट्वीट 21 नवंबर को वर्ल्ड फिशरीज डे के मौके पर किया था. 

किन डॉक्युमेंट्स की होती है जरूरत?
बता दें कि किसान क्रेडिट कार्ड का फॉर्म सरकारी वेबसाइट pmkisan.gov.in पर उपलब्ध है. इसमें बताया गया है कि सिर्फ तीन तरह के डॉक्युमेंट्स के जरिए से लोन किसानों को दिया जा सकता है. किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए किसानों को आधार कार्ड, पैन कार्ड और फोटो की आवश्यकता होगी. इसके साथ ही एक शपथपत्र देना होता है कि उन्होंने किसी दूसरे बैंक से कर्ज लिया है या नहीं.

कैसे बनवाएं किसान क्रेडिट कार्ड?
अगर आप किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते हैं तो कई बैंक्स हैं, जिनसे आप संपर्क कर सकते हैं. ये बैंक को-ऑपरेटिव बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), बैंक ऑफ इंडिया और इंडस्ट्रियल बैंक ऑफ इंडिया (IDBI) से कॉन्टैक्ट कर सकते हैं. बता दें कि किसान क्रेडिट कार्ड के तहत तीन लाख रुपये तक का लोन किसानों को दिया जाता है और इसकी वैधता पांच सालों की होती है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें