scorecardresearch
 

PM Kisan Yojana: एक महीने बाद किसानों के खाते में आएंगे 2 हजार रुपये! ऐसे चेक करें आपको मिलेंगे या नहीं

PM Kisan Yojana: रिपोर्ट्स की मानें तो नए साल से पहले सरकार किसानों को तोहफा देने की तैयारी कर रही है. ऐसे में 15 दिसंबर तक किसानों को दो हजार रुपये की राशि मिल सकती है. बता दें सरकार किसानों को हर साल 6 हजार रुपये देती है, जिसे तीन बार दो-दो हजार रुपये करके दिया जाता है.

PM Kisan Yojana PM Kisan Yojana
स्टोरी हाइलाइट्स
  • पीएम किसान योजना के तहत किसानों को मिलेंगे 2 हजार रुपये
  • अगले महीने 15 दिसंबर तक आ सकते हैं

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: केंद्र सरकार देश के करोड़ों किसानों (Farmer's Schemes) के लिए कई अहम योजनाएं चलाती है. इनसे किसानों को न सिर्फ पैसे मिलते हैं, बल्कि कुछ योजनाएं उनका भविष्य भी सुरक्षित करती हैं. इसी तरह एक योजना का नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Scheme) है. इसके तहत, करोड़ों किसानों को हर साल 6 हजार रुपये दिए जाएंगे. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अगले महीने किसानों के खातों में सरकार दो हजार रुपये की राशि भेज सकती है. ऐसे में किसानों के बैंक अकाउंट में दो हजार रुपये आने में सिर्फ एक महीने का वक्त बचा है.

रिपोर्ट्स की मानें तो नए साल से पहले सरकार किसानों को तोहफा देने की तैयारी कर रही है. ऐसे में 15 दिसंबर तक किसानों को दो हजार रुपये की राशि मिल सकती है. बता दें सरकार किसानों को हर साल छह हजार की जो राशि देती है, उसमें सबसे पहले अप्रैल-जुलाई के बीच दी जाती है. इसके बाद दूसरी किस्त अप्रैल-जुलाई के बीच राशि दी जाती है. वहीं, तीसरी किस्त दिसंबर-मार्च के बीच दी जाती है.

वहीं, ऐसी भी रिपोर्ट्स हैं कि जिनके खातों में पिछली किस्त नहीं आई है, उनके में दोनों किस्ते एक साथ आ सकती हैं. 9वीं और 10वीं किस्त का पैसा कुल चार हजार रुपये एक साथ भेजा जाएगा. हालांकि, यह रकम पीएम किसान योजना के सभी किसानों को नहीं दी जाएगी, बल्कि उन्हीं को दी जाएगी जिन्हें 9वीं किस्त नहीं मिली थी.

कैसे चेक करें PM Kisan Samman Nidhi Yojana

-सबसे पहले आपको पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा.
-इसके बाद आपको वहां फार्मर्स कॉर्नर टैब राइट साइट में दिखाई देगा.
-अब आपको बेनिफिशियरी स्टेटस दिखेगा, जिस पर क्लिक करना होगा.
-अब आपको राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव पर क्लिक करना होगा.
-अब गेट रिपोर्ट ऑप्शन पर क्लिक करें.
-अब आप यहां चेक कर सकते हैं कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना की लिस्ट में आपका नाम है या नहीं. अगर नाम होता है तो दसवीं किस्त में आपको दो हजार रुपये की राशि आएगी. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें