scorecardresearch
 

Vegetable Farming: इन 4 महंगी सब्जियों की खेती किसान हो जाएंगे मालामाल!

Vegetable Cultivation: विशेषज्ञ अक्सर किसानों को ऐसी फसलों और सब्जियों की खेती की सलाह देते रहे हैं, जो हमेशा बाजार में अच्छे कीमत पर बिकती हैं. किसान महंगी सब्जियों को फसलीकरण करते हैं, वह हर साल बाजार से लाखों का मुनाफा उठाते हैं.

X
Vegetable Cultivation Vegetable Cultivation
स्टोरी हाइलाइट्स
  • महंगी सब्जियों की खेती से उठाएं अच्छा मुनाफा
  • 1200 से 1300 रुपये में बिकती हैं कुछ सब्जियां

Vegetable Farming Profit: भारत में पिछले कुछ सालों में किसानों के बीच जागरूकता बढ़ी है. ऐसे में किसानों ने नई फसलों की खेती की तरफ तेजी से रूख किया. इन सबके साथ किसानों ने बाजार में बिकने वाली कई महंगी सब्जियों की खेती को भी प्राथमिकता दी है. इनमें से कुछ सब्जियां बाजार में तकरीबन 1200 से 1300 रुपये में बिकती हैं. जिससे किसानों को अच्छा-खासा मुनाफा हासिल होता है.

विशेषज्ञ अक्सर किसानों को ऐसी फसलों और सब्जियों की खेती की सलाह देते रहे हैं, जो हमेशा बाजार में अच्छे कीमत पर बिकती हैं. जो किसान महंगी सब्जियों को फसलीकरण करते हैं, वह हर साल बाजार से लाखों का मुनाफा उठाते हैं.

शतावरी की खेती

शतावरी की सब्जी भारत की सबसे महंगी सब्जियों में से एक है. यह बाजार में तकरीबन 1200-1500 रूपये प्रति किलो बिकता है. इसके सेवन से कई रोगों से बचाव किया जा सकता है. ऐसे में इसकी मांग विदेशों में भी होती है.

बोक चॉय की खेती 

यह एक विदेशी सब्जी है. इसकी खेती भारत में कम होती है. हालांकि, अब यहां भी किसानों ने इस सब्जी की खेती करनी शुरू कर दी है. बाजार में इसका एक तना तकरीबन 115 रुपये में बिकता है. 

चेरी टमाटर की खेती

विशेषज्ञ भी अक्सर चेरी टमाटर का सेवन करने की सलाह देते हैं. दरअसल, ये सब्जी स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होती हैं. ऐसे में बाजार में इसकी कीमत भी आम टमाटरों से अधिक है. फिलहाल बाजार में तकरीबन 250 से लेकर 350 रुपये में बिक रही है.

जुकीनी की खेती

जुकीनी सेहत और स्वाद दोनों के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है. इसका सेवन आमतौर पर वजन घटाने के लिए किया जाता है. ऐसे में बाजार में इसकी मांग बनी रहती है और किसानों के लिए भी मुनाफेदार होती है.


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें