scorecardresearch
 

मौसम विभाग के अनुसार उगाई सोयाबीन, बारिश नहीं आई तो 10 एकड़ फसल में चला दिया ट्रैक्टर

महाराष्ट्र के बुलढाणा जिले में एक किसान ने अपनी 10 एकड़ सोयाबीन की फसल को ट्रैक्टर से रौंद दिया है. जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है. किसान प्रशांत खोड़े ने 10 एकड़ जमीन में सोयाबीन की बुआई की थी, जिसमे 5 एकड़ खेत उन्होंने मक्ते (किराए) पर लिया है.

खेत में ट्रैक्टर चलाता किसान खेत में ट्रैक्टर चलाता किसान
स्टोरी हाइलाइट्स
  • बारिश की उम्मीद में उगाई सोयाबीन की फसल
  • मौसम विभाग के अनुसार किया था काम
  • बारिश न आने पर फसल में चला दिया ट्रैक्टर
  • अब सरकार से मदद मांग रहा है किसान

देश में एक तरफ किसान आंदोलन चल रहा है, दूसरी तरफ सरकार कृषि कानूनों से पीछे हटने को तैयार नहीं है. लेकिन किसानों की दुर्दशा जस की तस है. समय से बारिश न आने के कारण किसान तनाव में हैं. ऐसा ही एक मामला सामने आया है महाराष्ट्र के बुलढाणा से. बुलढाणा जिले के संग्रामपुर तालुका में स्थित बावनबीर गांव के एक किसान ने अपनी 10 एकड़ सोयाबीन की फसल को ट्रैक्टर से रौंद दिया है.

इसका वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है. वायरल वीडियो के बारे जानकारी मिली है कि किसान प्रशांत खोड़े ने 10 एकड़ जमीन में सोयाबीन की बुआई की थी, जिसमे 5 एकड़ खेत उन्होंने मक्ते (किराए) पर लिया है.

‘आत्मनिर्भर कृषि ऐप’ लॉन्च, एक क्लिक पर ऐसे पाएं खेती से जुड़ी हर जानकारी

शुरुआत में अच्छी बारिश के कारण बोई हुई सोयाबीन की फसल बाहर आने लगी, जिससे किसान खुश था, लेकिन इस किसान की खुशी ज्यादा दिनों तक नहीं टिकी. किसान को उम्मीद थी कि बुआई के बाद भी बारिश अच्छी होगी, लेकिन पिछले 15 दिनों से संग्रामपुर परिसर में कहीं बारिश हुई तो कहीं नही हुई है.

किसान ने की सरकार से मदद की अपील 

बारिश न आने के कारण किसान बेहद निराश हो गया. अपनी सोयाबीन की फसल का दम घुटते देख किसान ने 10 एकड़ में बोई हुई सोयाबीन की फसल पर ट्रैक्टर चला दिया. किसान ने मौसम विभाग पर आरोप लगाया है कि उनके अनुमान के मुताबिक ही हमने बुआई की थी, लेकिन अब सब धरा का धरा रह गया. किसान ने कहा है कि उसे बुआई का खर्च 1 लाख से ज्यादा आया है, इसलिए सरकार उसकी मदद करे. (रिपोर्ट- जका खान)

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें