scorecardresearch
 
फायदे की बात

‘आत्मनिर्भर कृषि ऐप’ लॉन्च, एक क्लिक पर ऐसे पाएं खेती से जुड़ी हर जानकारी

आत्मनिर्भर कृषि ऐप लॉन्च
  • 1/12

‘आत्मनिर्भर भारत’ में किसानों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए सरकार ने एक नया ऐप ‘आत्मनिर्भर कृषि ऐप’ लॉन्च किया है. किसानों को खेती-किसानी से जुड़ी जानकारी देने के लिए देश में अभी कई प्लेटफॉर्म काम करते हैं, इस ऐप पर सरकार उन सभी जानकारियों को एक ही जगह पर लाई है. इससे किसानों को खेती-किसानी की अलग-अलग जानकारी के लिए अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर भटकना नहीं होगा और वो बस अपने स्मार्टफोन पर एक टैप से पूरी जानकारी पा सकेंगे. (Photo : Reuters)

‘किसान मित्र’ की सारी जानकारी
  • 2/12

पीटीआई की खबर के मुताबिक किसानों की जरूरत से जुड़ी विभिन्न जानकारियों को सरकार ने ‘किसान मित्र’ नाम के राष्ट्रीय डिजिटल प्लेटफॉर्म पर एकत्रित किया गया है. इसमें कृषि विभाग, मौसम विभाग, इसरो, नेशनल वाटर इंफॉर्मेटिक्स सेंटर, भारतीय कृषि अनुसंधान केन्द्र और सरकार के अन्य मंत्रालय एवं विभागों की किसानों के लिए उपयोगी जानकारी शामिल है. इसी जानकारी को अब ज्यादा आसान तरीके से किसानों को इस ऐप के माध्यम से उपलब्ध कराया गया है. (File Photo)

12 भारतीय भाषाओं में होगी ऐप
  • 3/12

‘आत्मनिर्भर कृषि ऐप’ देश की 12 स्थानीय भाषाओं में उपलब्ध होगी. इसमें अंग्रेजी के साथ-साथ हिन्दी, तमिल, मराठी, गुजराती और बांग्ला शामिल है. ऐप पर जानकारी पढ़ने की जरूरत भी नही हैं. किसान 12 भाषाओं में इस जानकारी का अनुवाद सुन भी सकते हैं. इस ऐप को टेक महिन्द्रा ने तैयार किया है.

मुफ्त उपलब्ध है ये ऐप
  • 4/12

सरकार का ये ऐप अभी एंड्राइड और विंडोज के ऐप स्टोर पर उपलब्ध है. किसानों के साथ-साथ किसान उत्पादक संगठन (FPO), कृषि विकास केन्द्र (KVK), गैर-सरकारी संगठन (NGO), स्वयं सहायता समूह (SHG) और स्टार्टअप भी मुफ्त उपयोग कर सकते हैं. 

स्लो इंटरनेट में भी करेगी काम
  • 5/12

इस ऐप को खासतौर से ऐसे डिजाइन किया गया है कि ये स्लो इंटरनेट कनेक्टिविटी में भी काम करेगा. ये ऐप जीपीएस पर काम करता है. ऐसे में जब आप ऐप को डाउनलोड करते हैं तो ये उस जगह की लोकेशन के हिसाब से वहां के मौसम इत्यादि की जानकारी फोन में सेव कर लेता है. ताकि किसान बाद में भी उस जानकारी का लाभ उठा सकें. (Photo : PTI)

 किसान से नहीं लेती कोई डिटेल
  • 6/12

इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद किसान को किसी तरह का रजिस्ट्रेशन नहीं कराना होता है.क्योंकि ये ये ऐप किसान का कोई डेटा कलेक्ट नहीं करता है. बस किसान को अपनी फोन की लोकेशन ऑन रखनी होती है. यदि किसान को अपने खेत या स्थान के अलावा किसी और जगह की जानकारी चाहिए तब उसे ऐप में पिनकोड या वहां की लोकेशन डालनी होती है और तब उसे वहां की जानकारी भी मिल जाती है. (File Photo)

अगले 5 दिन के मौसम की जानकारी
  • 7/12

जब किसान इस ऐप को ओपन करता है तो उसे उस स्थान पर उस दिन के मौसम की जानकारी मिलती है. इसके बाद जब वो ‘वेदर फोरकास्ट’ पर टैप करता है तो उसे अगले 5 दिन के मौसम का पूर्वानुमान हासिल होता है. 

मौसम की ये जानकारी मिलती है
  • 8/12

किसी एक दिन की विशेष जानकारी हासिल करने के लिए किसान को उस तारीख पर क्लिक करना होता है. इसमें किसान को मौसम में नमी या उमस, बादलों की स्थिति, तापमान और हवा की दिशा या तूफान आने की जानकारी मिलती है. इसमें शेयर ऑप्शन पर क्लिक कर किसान इसे किसी और के साथ साझा कर सकता है, वहीं स्पीक ऑप्शन पर क्लिक कर इस जानकारी को सुन सकता है.

मौसम आधारित फसलों की देखभाल
  • 9/12

ऐप में किसानों को मौसम आधारित जानकारी भी मिलती है. इस सेक्शन पर क्लिक करने के बाद किसान को सप्ताह भर के मौसम की जानकारी, उससे जुड़ी फसलों और पशुधन की देखभाल की जानकारी मिलती है. इतना ही नहीं लैंड सरफेस इंफॉर्मेंशन सेक्शन पर क्लिक करके किसान जमीन की सतह के पिछले हफ्तेभर के अधिकतम और न्यूनतम तापमान को जान सकता है.

फसलों की जानकारी
  • 10/12

इस ऐप पर किसान अपने स्थान के फसल चक्र के डेटा को देख सकते हैं. इसमें किसान कई अलग-अलग फसलों की जानकारी हासिल कर सकता है. किसी विशेष फसल पर क्लिक करके उसे फसल पर दबाव, वृद्धि दर और कीट संक्रमण इत्यादि की जानकारी मिलती है.

माटी की पहचान
  • 11/12

ऐप में किसान को अपने खेत की मिट्टी की उर्वरता इत्यादि से जुड़ी जानकारी मिलती है. उसे सॉइल हेल्थ कार्ड की पूरी जानकारी मिलती है. इतना ही नहीं इस विकल्प पर क्लिक करके वह अपने आस-पास के खेतों की मिट्टी की गुणवत्ता भी चेक कर सकता है. इसी के साथ इस सेक्शन में किसान को उसके खेत के लिए कौन सी खाद कितनी मात्रा में चाहिए, इसकी जानकारी भी मिलती है.

ऐप पर पाएं  भूजल की जानकारी
  • 12/12

किसान इस ऐप में उनके खेत की मिट्टी में पानी की मात्रा, वहां पर वाष्पीकरण की दर, भूजल की स्थिति और पास के दो जलाशयों में पानी के भंडारण की स्थिति की जानकारी भी मिलती है. साथ ही उसे अपने आसपास के इलाके में पानी की गुणवत्ता की जानकारी भी ऐप पर मिल जाती है. (Photo : PTI)

बाकी ऐप की पूरी जानकारी के लिए देखें ये वीडियो