scorecardresearch
 

खेती किसानी

Betel Vine Cultivation Tips

पान की खेती के लिए इन बातों का रखें ध्यान, लाखों में होगी कमाई!

24 मई 2022

Paan Ki Kheti: भारत के कई राज्यों में पान की खेती की जाती है. इसकी खेती करना बेहद आसान है. हालांकि, पान की खेती के समय कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है. आइए जानते हैं पान की खेती के लिए क्या है सही तरीका.

Neelgiri ki kheti

सिर्फ 5 साल में 70 लाख रुपये तक की कमाई, इस पेड़ की खेती कर किसान हो जाएंगे मालामाल

21 मई 2022

Neelgiri Ki Kheti: नीलगिरी की खेती पूरे भारत में किसी भी जगह हो सकती है. पहाड़ी क्षेत्र हो या मैदान हर जगह इस पेड़ को लगाया जा सकता है. मौसम का भी इस पेड़ पर कोई खास फर्क नही पड़ता. इस पेड़ को लगाकर किसान अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

Kesar Farming

'लाल सोने' की फसल से भारी मुनाफा कमाते हैं किसान, कब करें केसर की खेती?

17 मई 2022

Kesar Ki Kheti: बाजारों में केसर की मांग काफी ज्यादा रहती है. केसर के फूल से साबुन, फेस मास्क, तेल सहित अन्य सामान बनते है. केसर की ज्यादा डिमांड की वजह से किसानों को मुनाफा होता है. केसर की खेती के समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. जानिए कैसे करनी चाहिए केसर की खेती.

vermicompost making

केंचुआ खाद से किसान कमाएं लाखों का मुनाफा, जान लें उत्पादन का आसान तरीका

15 मई 2022

Vermicompost Making: ग्रामीण परिवेश में केंचुआ पालन आम बात है, इसकी सहायता से खाद बनाकर किसान अच्छा मुनाफा भी कमा रहे हैं. इससे जमीन की उर्वकता बढ़ाने के साथ-साथ इसके उपयोग उगने वाले फसल और सब्जियों के सेवन से स्वास्थ्य भी सही रहता है.

UP Mentha Farmers

मेंथा की किसानी कर रहे किसान क्यों हैं परेशान? सरकार से की ये अपील

03 मई 2022

UP Mentha Farming: उत्तर प्रदेश के किसानों को बिजली कटौती के कारण परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. खासतौर पर मेंथा किसानों को इसकी वजह से भारी नुकसान हो रहा है.

मशीन तैयार करती है गन्ने का बीज

MBA करने के बाद विदेश में की नौकरी, अब कर रहे गन्ने की खेती

25 अप्रैल 2022

सन् 2008 में हरजीत आयरलैंड एमबीए की पढ़ाई करने गए थे. पढ़ाई खत्म करने के बाद वही अच्छी सैलरी पर नौकरी करने लगे. विदेश में नौकरी, मोटा पैकेज, अच्छी लाइफस्टाइल छोड़ कर हरजीत 2016 में अपने घर अपने भाई के पास आ गए.

खेतों में दवाई का छिड़काव, किसानों को ड्रोन की सौगात देकर बोले PM

19 फरवरी 2022

किसानों की मदद करने के उद्देश्य से एक विशेष अभियान के हिस्से के रूप में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ड्रोन का उद्घाटन किया. इस मौके पर पीएम ने कहा कि पहले ड्रोन के नाम पर यह सोचा जाता था कि यह सेना से जुड़ी प्रणाली है या दुश्मनों से लड़ने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली चीजें हैं, लेकिन अब यह आधुनिक कृषि प्रणाली की दिशा में एक नया अध्याय है. पीएम ने कहा कि 'मुझे यकीन है कि यह लॉन्च न केवल ड्रोन सेक्टर के विकास में मील का पत्थर साबित होगा बल्कि संभावनाओं का एक अनंत आकाश भी खोलेगा. खेतों में ड्रोन से दवाई का छिड़काव किया जाएगा. देखिए ये वीडियो.

केंचुआ खाद

केंचुआ खाद तैयार कर रहा ये किसान, डेढ़ लाख रुपये तक होती है कमाई

16 फरवरी 2022

Organic Farming Profit: देश और प्रदेशों की सरकार ऑर्गेनिक खेती को बढ़ावा दे रही है. सरकार की इस मुहिम को बढ़ावा देने के लिए जागरूक किसान अब आगे आकर खेती की उपजाऊ शक्ति को बढ़ाने का प्रयास कर रहा है.

कश्मीर में बदलते मौसम का असर, लोग में बढ़ा बागवानी का शौक

08 फरवरी 2022

जम्मू-कश्मीर में मौसम का मिजाज बदलने के साथ ही लोग अपने घरों के बाहर फूलों के बगीचे तैयार कर रहे हैं. कश्मीर में पिछले कुछ सालों से लोगों में बागवानी का शौक बढ़ रहा है. आजतक संवाददाता ने बात की ऐसे ही एक शख्स से जो घर के बाहर फूलों की खेती कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि फूल की खेती से लोग अच्छा मुनाफा कमाते हैं. कश्मीर में फ्लोरीकल्चर किसानों के लिए कमाई का नया जरिया बन रहा है. ज्यादा जानकारी के लिए देखें अशरफ वानी की खास रिपोर्ट.

  Jharkhand women started strawberry cultivation

खेती से बदलेगी किस्मत! इन महिलाओं ने शुरू की 10 एकड़ में स्ट्रॉबेरी की खेती

03 फरवरी 2022

Strawberry Farming: इजरायल गए किसानों में देवघर जिला के पदनबोरा गांव के वकील यादव भी शामिल थे. वकील यादव को खेती से बेहद लगाव है. वापस आने के बाद उन्होंने सेल्फ हेल्प ग्रुप (SHG) की महिला सखी मंडल को अपने साथ जोड़ा और उनके साथ स्ट्रॉबेरी की खेती की शुरुआत करनी शुरू कर दिया.

Himachal Pradesh Weather

हिमाचल में भारी बर्फबारी, किसानों के लिए ऐसे साबित हो रही वरदान!

10 जनवरी 2022

Himachal Pradesh Apple Farming: बगस्याड के स्थानीय किसानों व बागवानों का कहना है कि यहां जमकर बर्फबारी हो रही है और यह बर्फबारी किसानों और बागवानों के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं. सेब की फसलों के लिए यह बर्फबारी बहुत लाभदायक है. इससे ऊंची पहाड़ियों में स्थित ग्लेशियर भी बर्फ से और भर जाते हैं.