scorecardresearch
 

खेती किसानी

Lakimpur Banana

यूपी से पहली बार निर्यात होगा केला, लखीमपुर के किसानों के नाम उपलब्धि

16 अक्टूबर 2021

UP Lakimpur Farming News: यूपी के तराई क्षेत्र की जलवायु की वजह से वैसे तो केले की पैदावार इस क्षेत्र में होती है, लेकिन लखीमपुर खीरी के किसानों के नाम यह बड़ी उपलब्धि दर्ज़ होगी. क्षेत्र के मेहनतकश किसानों को अपने केले की फ़सल को निर्यात का ऑर्डर मिलना बड़ी बात है.

Betel Vine Cultivation

पान की इस प्रजाति को मिला GI टैग, दुबई और सऊदी अरब जैसे देशों में भी है मांग

07 अक्टूबर 2021

Betel Vine: उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड के महोबा जिले का 'देशावरी पान' पूरे विश्व में काफी मशहूर है. अब इस पान को  GI (Geographical Indication Tag) भी मिल गया है.  भारत सरकार के Geographical registration Registry Office चेन्नई ने पिछले दिनों ही इसे जीआई टैग देने का निर्णय लिया है.

Maize Cultivation In Chhindwara  School Campus

MP: शिक्षकों ने स्कूल कैंपस में खाली जमीन पर शुरू की मक्का की खेती, मुनाफे से होगा ये काम

07 अक्टूबर 2021

Maize Cultivation: स्कूल के कैंपस में हर साल पौधे लगाए जाते हैं, लेकिन मवेशियों की वजह से ये पनप नहीं पाते हैं. इसी को देखते हुए सारंगबिहरी स्कूल के शिक्षकों ने कोरोना कॉल के दौरान खाली पड़े स्कूल कैंपस की बंजर जमीन पर कम लागत वाली खरीफ की फसल लगाने का फैसला किया.

Jharkhand Youth Planted 25,000 Trees

झारखंड के इस युवा ने दो साल में लगाए 25,000 पेड़, अब कमा रहा है भारी मुनाफा

01 अक्टूबर 2021

Tree Plantation: झारखंड के गढ़वा सदर प्रखंड के कुंडी गांव के संजय पांडे ने एमबीए की पढ़ाई करने के बाद शेयर बाजार में कारोबार करना शुरू किया था. उनके नाम  खुद की भी कंपनी रजिस्टर्ड है. फिलहाल अपने गांव लौटकर दो सालों से खेती में हाथ आजमा रहे हैं. संजय ने अपने खेतों में पिछले दो वर्षों में तकरीबन 25  हजार पेड़ लगाये, जिसमे 20 हजार पेड़ आज भी सुरक्षित हैं.

Dragon Fruit Cultivation:

बुंदेलखंड में किसानों ने शुरू की ड्रैगन फ्रूट की खेती, 1 एकड़ में 10 लाख तक का होगा मुनाफा

30 सितंबर 2021

Dragon Fruit Farming: उत्तर प्रदेश का बुंदेलखंड सूखा प्रभावित क्षेत्रों में गिना जाता है. क्षेत्र में कम बारिश होने के चलते हर साल किसानों को खेती में काफी नुकसान उठाना पड़ता है. लेकिन अब किसानों ने इस नुकसान से बचने का विकल्प खोज लिया है. बुंदेलखंड के कई गांवों में ग्रामीणों ने अब ड्रैगन फ्रूट की खेती करनी शुरू कर दी है.

परंपरागत की जगह वैज्ञानिक तरीके से किसानी, कमा रहे अच्छा मुनाफा

28 सितंबर 2021

Modern Farming in Chandauli: उत्तर प्रदेश के चंदौली के चहनिया ब्लॉक के जयंत सिंह और अनूप कुमार मिश्रा के यहां पहले धान-गेंहू और बाजरे जैसी फसलों की खेती होती थी. साल 2017 दोनों ने अपने खेतों में शिमला मिर्च, बींस,हरी मिर्च, करेला,स्ट्रॉबेरी, मशरूम, केला और पपीते जैसी फसलों की खेती करनी शुरू की, जिससे आज दोनों को अन्य पारंपरिक फसलों के मुताबिक ज्यादा मुनाफा हासिल हो रहा है.

3 Friends of Varanasi started farming of pearl, goat and bee

तीन दोस्तों ने पेश की मिसाल, नए जमाने की खेती से कमा रहे हैं भारी मुनाफा

20 सितंबर 2021

Modern Farming: वाराणसी के चिरईगांव ब्लॉक के नरायनपुर गांव के श्वेतांक, रोहित और अमित सीप यानी मोती(Pearl) की खेती कर अच्छा खासा मुनाफा कमा रहे हैं. साथ ही वे मधुमक्खी और बकरी पालन के क्षेत्र में भी हाथ आजमा रहे हैं. इसके अलावा अन्य किसानों को प्रशिक्षित कर नए जमाने की खेती के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं.

Basil Cultivation

3 महीनों में 10 लाख तक का मुनाफा, यहां के 90 % किसान कर रहे हैं तुलसी की खेती

15 सितंबर 2021

Tulsi Farming: हमीरपुर के जलालपुर मार्ग पर बसे उमरिया गांव की कुल आबादी करीब ढाई हजार है. यहां के अधिकतर ग्रामीणों की रोजी-रोटी कृषि पर ही निर्भर है. तीन वर्ष पहले गांव के ही कुछ किसानों ने प्रयोग के तौर पर तुलसी की खेती की शुरुआत की. पहली बार में ही उन्हें अच्छा खासा मुनाफा हुआ. जिसके बाद गांव में बड़े स्तर पर इस पौधे की खेती होनी शुरू हो गई.

Saffron production in Jammu and Kashmir

दुनिया भर में कश्मीरी केसर की साख, सरकार के इन कदमों से बढ़ रही किसानों की आय!

12 सितंबर 2021

केंद्र सरकार की तरफ से राष्ट्रीय केसर मिशन (National Saffron Mission) के लिए 400 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया गया है. इसी के तहत कश्मीर को अभी तक 266 करोड़ रुपये की राशि प्रदान कर दी गई है.

Kashi Lalima Red Ladyfinger

हरी भिंडी जितनी ही पौष्टिक है 'लाल भिंडी', किसान कमा रहे हैं मुनाफा

09 सितंबर 2021

Red Lady Finger Cultivation: ऐसा नहीं है कि हरे के बजाए लाल हो जाने पर 'काशी लालिमा' की पौष्टिकता कम हो गई, बल्कि कहीं ज्यादा बढ़ गई. काशी लालिमा के बीज उपलब्ध होने के बाद यूपी तो नहीं, बल्कि मध्य प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ के किसानों ने ज्यादा रूचि दिखाई और अब मुनाफा भी कमाया.

किसान का कमाल, हिमाचल-कश्मीर की तरह महाराष्ट्र में भी तैयार किए सेब के बगीचे

08 सितंबर 2021

सेब की खेती ज्यादातर खेती कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में होती है. लेकिन अब महाराष्ट्र के महाबलेश्वर और पंचगनी में भी सेब के बगीचे दिखने लगे हैं. महाबलेश्वर मेंAnna, Dorset Golden, Tropic Sweet, Micheal जैसे सेब की प्रजातियों की खेती की जा रही है.

Madhya Pradesh farmer cultivates red lady finger

लाल भिंडी की खेती से मालामाल किसान, 800 रुपये किलो तक दाम

07 सितंबर 2021

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के खजूरिकलां गांव के किसान मिश्री लाल ने अपने खेत में सामान्य भिंडी की बजाय लाल भिंडी उगाई है. जिसे देखने और इसकी खेती कैसे होती है इस बारे में जानकारी लेने दूर-दूर से किसान आ रहे हैं.

Walnut Farming in Jammu & Kashmir

J-K: अखरोट की खेती से चमक रही किसानों की किस्मत, लाखों का मुनाफा

05 सितंबर 2021

Walnut Cultivation in Kashmir: जम्मू-कश्मीर के उधमपुर का पंचारी गांव किसान बहुल क्षेत्र माना जाता है. यहां के किसान पहले पारंपरिक खेती पर निर्भर थे लेकिन पिछले कुछ समय से वह अखरोट की खेती (Walnut Farming) से लाखों का मुनाफा कमा रहे हैं.

Soyabean gyan app

सोयाबीन किसानों के लिए आया ये स्पेशल ऐप, आमदनी बढ़ाने में मददगार

04 सितंबर 2021

Soybean Cultivation: मध्य प्रदेश में सोयाबीन को काला सोना माना जाता है. यहां इस फसल की बड़े पैमाने पर खेती होती है. लेकिन पिछले कुछ वर्षों में देश भर में सोयाबीन के उत्पादन में भारी गिरावट आई है. ऐसी स्थिति से निपटने के लिए भारतीय सोयाबीन अनुसन्धान संस्थान (ICAR-Indore) ने सोयाबीन ज्ञान नाम से एक ऐप लॉन्च किया है.

Drone Farming in Jharkhand:

ड्रोन से होगा खेतों में खाद और दवा का छिड़काव, ICAR ने किया सफल प्रदर्शन

02 सितंबर 2021

Drone Farming: इस ड्रोन तकनीक से सैकड़ों एकड़ में लगे धान के खेत में किसान एक साथ दवा का छिड़काव कर सकते हैं जिससे दवा और समय दोनों की बचत होगी. पहले समय के अभाव में किसान दवा का छिड़काव नहीं कर पाते थे जिससे फसलों में कीड़ा लग जाता था और बर्बाद होता था, मगर अब ड्रोन से एक ही किसान खेतों में जाकर सभी के खेतों में छिड़काव कर सकता है. 

Aloe Vera Farming Business Plan: एलोवेरा की खेती में भारी मुनाफा

ऐलोवेरा की खेती में 5 गुना मुनाफा! जानिए कैसे करें लाखों की कमाई

31 अगस्त 2021

Aloe Vera Farming Business Plan: एलोवेरा की खेती के लिए सबसे जरूरी ये है कि खेत में ज्यादा नमी न हो, साथ ही पानी का ठहराव खेत में न हो. एलोवेरा के लिए रेतिली मिट्टी सबसे उपयुक्त मानी जाती है. हालांकि, इसकी खेती दोमट मिट्टी में भी होती है लेकिन रेतिली मिट्टी में इसके बेबी प्लांट ज्यादा संख्या में निकलते हैं.

Dragon Fruit Cultivation: ड्रैगन फ्रूट की खेती

पंजाब: ड्रैगन फ्रूट की खेती से हर वर्ष 1 एकड़ से 8 से 10 लाख रुपये की कमाई

29 अगस्त 2021

इंजीनियर ने नौकरी छोड़कर गेहूं, धान की खेती के चक्र से निकलकर ड्रैगन फ्रूट (Dragon Fruit) की फसल उगानी शुरू की. ड्रैगन फ्रूट की खेती (Dragon Fruit Cultivation) में वह हर वर्ष 1 एकड़ से 8 से 10 लाख रुपये कमाई कर रहे हैं.

Potato Market Price Crash in UP

आलू की कीमत गिरी, कोल्ड स्टोर में रखने पर मजबूर किसान, सरकार से अपील

27 अगस्त 2021

इस वर्ष मंदी के कारण किसानों ने अधिकांश जगह पर आलू की फसल लगाई थी. उम्मीद ये थी कि पिछले वर्ष की तरह इस बार भी आलू की फसल अच्छा मुनाफा देगी. ये सोचकर ही किसानों ने बहुत बड़ी तादाद में आलू की फसल का उत्पादन कर कोल्ड स्टोरेज में रखा.

Bottle Gourd Farming in Pilibhit: किसान लौकी नहीं बिकने से परेशान

मिट्टी के मोल भी नहीं बिक रही लौकी, किसान परेशान, गायों को खिलाने पर मजबूर

27 अगस्त 2021

Bottle Gourd Farming in Pilibhit: किसानों का कहना है कि लौकी के ट्रक को बाहर भेजने में बहुत खर्च हो रहा है. महंगाई के चलते कोई भी बाहर का खरीदार लौकी के ट्रक हम लोगों से नहीं मंगा रहा है. ऐसे में लौकी को कूड़े में फेंकना पड़ता है. साथ ही एक या दो ट्रक आसपास की गौशाला में भेज देते हैं. हमारी बात को कोई सुनने वाला नहीं है.

Garlic Farming: लहसुन की खेती

लहसुन की खेती से मालामाल हो रहे किसान, मिल रहा दोगुना मुनाफा

27 अगस्त 2021

Garlic Farming, Crop Cultivation Guidance: लहसुन की खेती से किसानों में फसल को नुकसान पहुंचाने वाले जानवरों का डर भी खत्म हो गया है. क्योंकि लहसुन को कोई भी मवेशी व जंगली सूअर खाना पसंद नहीं करते. यही कारण है कि किसान लहसुन की खेती जमकर कर रहे हैं.

Sagwan Farming Cost and Profit: सागवान की खेती से हो सकती है बंपर कमाई

सागवान की खेती से करोड़ों की कमाई, जानें कीमत-खेती का तरीका

26 अगस्त 2021

Sagwan Farming Technique: सागवान के पेड़ से किसान चाहें तो करोड़ों में कमाई कर सकते हैं. सागवान की एक एकड़ की खेती से 1 करोड़ रुपये की कमाई आराम से की जा सकती है. आइए जानते हैं इसकी खेती के तरीके के बारे में...