scorecardresearch
 

खेती किसानी

Measures to avoid pests in sugarcane plants

गन्ने में अब नहीं लगेंगे खतरनाक कीड़े, करना होगा ये उपाय, किसानों को होगा फायदा

02 अगस्त 2021

Sugarcane Farming Benefits: जागरुकता की कमी और पौधों में लगने वाले रोगों से निपटने की सही जानकारी न होने की वजह से किसानों की गन्ने की खेती पूरी तरह से चौपट हो जाती है और उन्हें भारी नुकसान उठाना पड़ता है.

Meteorological Weather Prediction System

कैसे होती है मौसम की भविष्यवाणी, कौन से तत्व होते हैं सबसे अहम?

02 अगस्त 2021

Meteorological Weather Prediction System: मौसम विभाग के लिए हर दिन मौसम की सटीक भविष्यवाणी करना बेहद अहम होता है. ऐसे में हमारे लिए यह जानना जरूरी हो जाता है कि मौसम विभाग किन चीजों की मदद से मौसम की भविष्यवाणी करता है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

Lavender Farming: लैवेंडरी की खेती करने वाली शाहीन शादाब (Pic Credit: मोहम्मद इकबाल))

पुलवामा: सेब के बाग में लैवेंडर की खेती कर रही महिला, कई गुना हो रही कमाई

29 जुलाई 2021

Lavender Farming: दक्षिण कश्मीर के पुलवामा गांव में एक सेब के बाग में लैवेंडर के फूल उगाने का नया तरीका खोजा है. दरअसल, यहां रहने वाली महिला सेब के खेतों में ही लैवेंडर की भी खेती कर रही है.

PM Kisan Samman Nidhi yojana Transaction updates

PM किसान: 40 लाख ट्रांजैक्शन फेल, न करें ये गलतियां वरना रुकेगी किस्त

28 जुलाई 2021

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi yojana: PM-KISAN योजना के तहत लाभार्थी किसानों को सालाना 6000 रुपये जारी किए जाते हैं. ये 6000 रुपये 2-2 हजार की तीन किस्तों में किसानों के खातों में पहुंचते हैं. सरकार के मुताबिक जून 2021 तक पीएम किसान योजना के 40,16,867 ट्रांजैक्शन फेल हो चुके हैं.

Eco logical Engineering:  farmers can get rid of the use of pesticides in crops by using this technique

इस तकनीक से कीटनाशकों के इस्तेमाल से मिलेगा छुटकारा, किसानों की बढ़ेगी आय!

28 जुलाई 2021

खेती में पारिस्थितिक यांत्रिकी तकनीक (Eco logical Engineering) से खेतों को नुकसान देने वाले कीटों को खत्म कर सकते हैं. साथ ही कीटनाशकों के इस्तेमाल से काफी हद तक छुटकारा पा सकते हैं. जिससे खेतों के उर्वरा शक्ति को नुकसान कम होता है.

Poultry farming in Muzaffarpur (फोटो-मणिभूषण शर्मा)

लीची के बागों में कड़कनाथ जैसे मुर्गों की फार्मिंग, किसानों को लाभ

27 जुलाई 2021

मुजफ्फरपुर के लीची किसानों (Litchi Farmers) की आमदनी बढ़ाने के लिए राष्ट्रीय लीची अनुसंधान केंद्र लीची के बागों में ओपन मुर्गा फार्मिंग (Poultry Farming) करके कड़कनाथ, वनराजा, शिप्रा जैसी मशहूर नस्लों का मुर्गी पालन (Poultry Farming) कर रहा है.

 Bihar Farmer is earning up to 1 lakh 50 thousand in just one acre from litchi cultivation

बिहार: Litchi की खेती से डेढ़ लाख का मुनाफा, जानिए तरीका

25 जुलाई 2021

मुजफ्फरपुर के रहने वाले कृष्ण गोपाल एक एकड़ में लीची की खेती करते हैं. साथ ही वह लीची के मार्केटिंग में भी अपना हाथ आजमा रहे हैं. वह कहते हैं इन दोनों को मिला कर उन्हें एक एकड़ में डेढ़ लाख तक का मुनाफा हो जाता है.

UP farmer Rohit Singh earning 12-13 lakh profit from Papaya cultivation

पपीते की खेती से 13 लाख तक का मुनाफा, UP के इस किसान से जानें तरीका

23 जुलाई 2021

सीतापुर के सुल्तानपुर थाने के इमलिया गांव निवासी रोहित सिंह उर्फ राहुल कुल 5 एकड़ में पपीते की खेती करते है. वे कहते हैं कि पपीते की खेती एक बार लगाने के बाद 24 महीने तक फल देता रहता है. दो साल के लिए 5 एकड़ में पपीते की खेती करने में उन्हें 2 से तीन लाख की लागत लगती है. साथ ही उन्हें इतने ही समय में 1300 से 1500 कुंतल पपीते का उत्पादन कर देते हैं, जिससे उन्हें 12 से 13 लाख का मुनाफा हासिल हो जाता है.

Haryana Government Stubble Management

पराली मैनेजमेंट के लिए सरकार दे रही पैसे, ऐसे लें लाभ

21 जुलाई 2021

Stubble Burning Solution: हरियाणा सरकार के इस फैसले के मुताबिक अगर किसान खेतों में पड़ी पराली को स्ट्रा बेलर की मदद से गांठ या बेल बनाकर इसे इंडस्ट्रियल यूनिट्स (औद्योगिक इकाइयों) में देते हैं तो उन्हें 1000 रुपये प्रति एकड़ की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी.

Madhya Pradesh farmer earns 10 lakh annually by cultivating soybean

सोयाबीन की खेती से सालाना 10 लाख की कमाई, किसान ने बताया खेती का तरीका

20 जुलाई 2021

Soybean Cultivation Process: मध्य प्रदेश के उज्जैन जिले के विक्रमपुर गांव में रहने वाले वीरेंद्र गुज्जर 25 एकड़ में सोयाबीन की खेती करते हैं. वह बताते हैं कि सोयाबीन की पूरी खेती में 72 हजार से एक लाख तक की लागत लग जाती है. अगर सोयोबीन की खेती अच्छी हुई और भाव अच्छा हुआ तो वह 25 एकड़ की फसल से तकरीबन 10 लाख तक सालाना निकाल लेते हैं.

Paddy Crop: धान की फसल

बारिश से धान की फसल में जान, मॉनसून की देरी से नुकसान

19 जुलाई 2021

खेतों में धान की फसल पर सिंचाई को लेकर बना संकट बारिश (Rain) से खत्म हो गया है. बारिश होने से धान की फसल (Paddy Crop) करने वाले किसान खुश हैं. दरअसल, मॉनसून (Monsoon) की देरी की वजह से फसलें सूखे की मार झेल रही थीं.

फतेहाबाद में हुई मॉनसून की बारिश से किसानों को लाभ

धान की फसल के लिए संजीवनी साबित हुई मॉनसून की बारिश

14 जुलाई 2021

फतेहाबाद में मॉनसून की पहली बारिश होने के बाद से धान की खेती करने वाले किसानों को काफी लाभ हुआ है. धान की फसल को काफी मात्रा में पानी की जरूरत होती है, ऐसे में बारिश होने से किसानों को आर्थिक लाभ होगा.

Banana cultivation( Image credit- Sudhir Gandhi, farmer)

केले की खेती से 4 लाख तक का मुनाफा कमाता है यह किसान!

14 जुलाई 2021

उत्तर प्रदेश के सीतापुर के बेलहारी गांव के रहने वाले सुधीर गांधी यूपी सरकार (Uttar Pradesh Government) की तरफ से उन्नत प्रगतिशील किसान का पुरस्कार हासिल कर चुके हैं. वह तीन एकड़ में केले की खेती करते हैं. जिसमें 4 लाख रुपये प्रति एकड़ तक का मुनाफा कमा लेते हैं.

Lavender Farming( File image)

लैवेंडर की खेती से बढ़िया मुनाफा, एक बार फसल के बाद 8-10 साल छुटकारा!

14 जुलाई 2021

Tips For Lavender Farming: लैवेंडर के पौधे के विकास के लिए रेतीली दोमट मिट्टी की आवश्यकता होती है. कम उर्वरता वाली मिट्टी अभी भी उपयुक्त है. दरअसल, बहुत नम मिट्टी बीमारियों का कारण बनती हैं और पौधे को मार देती हैं.

(प्रतीकात्मक फोटो)

केरल: इस शख्स ने घर की छत पर उगाए इंद्रधनुषी छटा वाले भुट्टे

14 जुलाई 2021

भारत के लिए इस तरह का भुट्टा अब तक नई बात थी. रेनबो कॉर्न की पैदावर सबसे पहले थाईलैंड में शुरू हुई. अब इस तरह के भुट्टों को केरल के मलाप्पुरम में भी उगाने में कामयाबी मिली है. कोडुर पेरिंगोत्तुपुलम में अब्दुल रशीद नाम के शख्स ने अपने टेरेस पर रंगबिरंगे दाने वाले भुट्टों को उगाया है.

पीएम किसान योजना के नियमों में बदलाव, 9वीं किस्त आने से पहले जान लें

13 जुलाई 2021

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 9th Installment Updates: केंद्र सरकार (Modi Government) द्वारा किसानों के लिए चलाए जा रहे पीएम किसान सम्मान निधि योजना में कई बड़े बदलाव किए गए हैं. ये बदलाव किसानों के हित में किए गए हैं. कौन से हैं वो बदलाव और क्या है किसानों के लिए नया, आइए जानते हैं....

हरी सब्जियों की खेती कर मुनाफा कमा रहे किसन

कश्मीर: हरी सब्जियों की खेती कर मुनाफा कमा रहा पूरा गांव

12 जुलाई 2021

Vegetable Cultivation: दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले का एक छोटे से गांव में रहने वाले 200 परिवार सब्जी की खेती करते हैं. इन दिनों गांव में प्रतिदिन लगभग 30,000 किलो खीरे का उत्पादन हो रहा है.

Hike in diesel price

डीजल की बढ़ती कीमत बनी आफत, किसान और मछुआरे तक सब परेशान

10 जुलाई 2021

तेल की लगाातर चढ़ती कीमतों की वजह से बढ़ती महंगाई सिर्फ आम जनता का ही बजट नहीं बिगाड़ रही है, बल्कि इसका असर खेती और उन सभी व्यवसायों पर भी पड़ रहा है जो पेट्रोल और डीजल पर निर्भर हैं.

Dragon Fruit Cultivation Benifits: ड्रैगन फ्रूट की खेती

बुढ़ापे का असर कम करता है ये फल, खेती कर लाखों कमा रहे किसान

08 जुलाई 2021

Dragon Fruit cultivation: ये फल स्वाद में मीठा और ताजगी भरा होता है. आम तौर पर ये फल वियतनाम, श्रीलंका, चीन में बेहद लोकप्रिय है. भारतीय बाजारों में इसकी कीमत 300-400 रुपये प्रति किलो होने से भारत में इसका प्रचलन बढ़ रहा है.

नींबू की खेती से किसान को हो रहा लाखों का मुनाफा

UP: गन्ना छोड़ नींबू उगाए, अब किसान कमा रहा चार गुना मुनाफा

07 जुलाई 2021

कलीनगर तहसील क्षेत्र के गांव पुरैना ता महाराजपुर के किसान ने बाघ के डर से गन्ने की खेती छोड़ नींबू और हल्दी की खेती करना शुरू कर दिया है. इस खेती से किसान को गन्ने की खेती के मुकाबले चार गुना मुनाफा हो रहा है.

Farmer plough field with bicycle

लॉकडाउन से तंगी, बेटे की साइकिल से खेत जोतने को मजबूर हुआ किसान

04 जुलाई 2021

नागराज और उनके परिवार ने कर्ज लेकर खेत की जमीन को समतल करना शुरू किया. छह महीने तक उन्होंने काम किया और पौधों के बड़े होने का इंतजार किया. दुर्भाग्य से जब फूलों की फसल तैयार हुई तो लॉकडाउन की वजह से मंदिरों को श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिया गया.