scorecardresearch
 

खुशखबरी: बिना ऐसा किए नहीं मिलेगा PM Kisan Yojana का पैसा, सरकार ने दोबारा शुरू कर दी ये सुविधा!

PM Kisan: अब तक केंद्र सरकार पीएम किसान योजना की कुल 10 किस्तें किसानों के खाते में ट्रांसफर कर चुकी है, जबकि अब किसानों को बेसब्री से 11वीं किस्त का इंतजार है.

X
PM Kisan Yojana Latest Update PM Kisan Yojana Latest Update
स्टोरी हाइलाइट्स
  • हर साल मिलते हैं छह हजार रुपये
  • ओटीपी ईकेवाईसी सुविधा फिर शुरू

PM Kisan Yojana Latest Update: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) के जरिए से हर साल करोड़ों किसानों के खाते में छह हजार रुपये की राशि ट्रांसफर की जाती है. यह राशि हर चार महीने में दो-दो हजार रुपये करके भेजी जाती है. इससे अन्नदाताओं की आर्थिक स्थिति बेहतर होती है.

अब तक केंद्र सरकार पीएम किसान योजना की कुल 10 किस्तें किसानों के खाते में ट्रांसफर कर चुकी है, जबकि अब किसानों को बेसब्री से 11वीं किस्त का इंतजार है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो किसानों के खाते में जल्द ही पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त भेजी जा सकती है. इस किस्त में किसानों को दो हजार रुपये की राशि दी जाएगी. 

किस्त के लिए ई-केवाईसी जरूरी!
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का फायदा उठाने के लिए ई-केवाईसी किसानों को करवाना काफी जरूरी है. अगर कोई किसान ई-केवाईसी नहीं करवाता है तो फिर वह दो हजार रुपये की किस्त से वंचित रह सकता है. किसान ई-केवाईसी दो तरीके से करवा सकते हैं. एक आधार कार्ड और ओटीपी के जरिए से और दूसरा नजदीकी सीएससी सेंटर में बायोमैट्रिक तरीके से. ईकेवाईसी करवाने की डेडलाइन को सरकार ने हाल ही में बढ़ा दिया था. अब यह डेडलाइन 31 मई, 2022 हो गई है. 

फिर शुरू हुई ये सुविधा
पीएम किसान योजना को लेकर किसानों के लिए खुशखबरी है. दरअसल, कुछ दिनों पहले सरकार ने pmkisan.nic.in पोर्टल पर आधार के जरिए से होने वाली ईकेवाईसी की सुविधा को कुछ समय के लिए बंद कर दिया था, जिसके बाद किसानों को नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर ही केवाईसी करवानी पड़ रही थी. अब सरकार ने आधार और ओटीपी वाली ईकेवाईसी की सुविधा को फिर से शुरू कर दी है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें