scorecardresearch
 

पुतिन के एक और करीबी की संदिग्ध मौत, रूस के टॉप साइंटिस्ट में शामिल था नाम

रूस में एक चिंताजनक ट्रेंड देखने को मिल रहा है. जब से रूस-यूक्रेन युद्ध शुरू हुआ है, व्लादिमीर पुतिन के करीबी लोगों की संदिग्ध स्थिति में मौत हुई है. इस लिस्ट में अब मॉस्को एविएशन इंस्टीट्यूट के पूर्व हेड Anatoly Gerashchenko का नाम भी जुड़ गया है.

X
Anatoly Gerashchenko की मौत (ट्विटर) Anatoly Gerashchenko की मौत (ट्विटर)

रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध हर बीतते दिन के साथ भीषण होता जा रहा है. राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की धमकी के बाद से जमीन पर स्थिति और ज्यादा विस्फोटक बन गई है. लेकिन इस युद्ध के बीच रूस में एक और परेशान करने वाला ट्रेंड सामने आया है. पुतिन के करीबी या कह लीजिए उनके सहयोगियों की एक-एक कर मौत हो रही है, वो भी संदिग्ध स्थिति में. इसी लिस्ट में अब एक और नाम जुड़ गया है. एविएशन एक्सपर्ट और मॉस्को एविएशन इंस्टीट्यूट के पूर्व हेड Anatoly Gerashchenko की सीढ़ियों से गिरने से मौत हो गई है. 

जारी बयान में कहा गया है कि Moscow’s Aviation Institute के हेडक्वार्टर में सीढ़ियों से गिरने की वजह से Anatoly Gerashchenko की मौत हो गई. जोर देकर कहा गया ये एक सिर्फ एक हादसा था. लेकिन एक शख्स ने दावा किया कि Anatoly काफी ऊंचाई से नीचे गिरे थे और कई सीढ़ियां टाप गए थे. इसी वजह से उनकी मौके पर ही मौत हो गई. अभी के लिए उनके निधन पर शोक जताया जा रहा है और इसे विज्ञान के क्षेत्र में बड़ा नुकसान बताया जा रहा है. लेकिन बड़ा सवाल ये है कि एक-एक कर उन लोगों की संदिग्ध स्थिति में मौत हो रही है जो या तो व्लादिमीर पुतिन के करीबी रहे हैं या फिर रूसी सरकार के लिए किसी बड़े प्रोजेक्ट पर काम कर रहे थे. आंकड़ा तो ये भी बताता है कि इस साल एक दर्जन से अधिक शीर्ष रूसी अधिकारियों की रहस्यमय परिस्थितियों में मौत हुई है.

पिछले महीने ही व्लादिमीर पुतिन के करीबी रविल मगनोव की मौत हो गई थी. ये वहीं शख्स हैं जिन्होंने पुतिन की रूस-यूक्रेन युद्ध के दौरान दिखाई गई आक्रमश शैली की आलोचना की थी. उस आलोचना के कुछ महीनों बाद ही रविल की संदिग्ध हालात में मौत हो गई. इससे पहले 19 जुलाई को एस्ट्रा शिपिंग कंपनी के सीईओ और संस्थापक यूरी वोरोनोव की भी संदिग्ध स्थिति में मौत हो गई थी. एक स्विमिंग पूल में उनका शव मिला था. इसी तरह 6 अन्य बिजनेसमैन का भी इस साल निधन हो गया, इनमें कई ऐसे रहे जिनकी मौत पर सवाल भी उठे और शक भी जाहिर किया गया. इसके अलावा रूस-यूक्रेन युद्ध के शुरू होने के बाद ही अलेक्जेंडर सुबोटिन, सर्गेई प्रोटोसेन्या, व्लादिस्लाव अवायव, मिखाइल वाटफोर्ड जैसे कई बड़े लोगों की भी मौत हुई है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें