scorecardresearch
 

UAE में अब सरकारी कर्मचारियों को पांच दिन से भी कम समय करना होगा काम

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) सरकार ने एक अहम निर्णय लिया है. यूएई ने कहा ​है कि अब सरकारी कर्मचारियों को पांच दिन से भी कम समय तक काम करना होगा. शुक्रवार को आधे दिन ही काम करना होगा. ऑफिशियल वीक सोमवार से शुक्रवार तक चलेगा.

UAE में अब पांच दिन से भी छोटा होगा आफिशियल वीक  (File) UAE में अब पांच दिन से भी छोटा होगा आफिशियल वीक (File)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • संयुक्त अरब अमीरात ने कहा- ऑफिशियल वीक सोमवार से शुक्रवार तक चलेगा
  • शुक्रवार को आधे दिन और शनिवार-रविवार रहेगा अवकाश

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने मंगलवार को कहा कि उसका ऑफिशियल वीक सोमवार से शुक्रवार तक चलेगा. इस्लामिक देश में यह एक बड़ा बदलाव है. संयुक्त अरब अमीरात (UAE) प्रमुख वित्तीय संस्थानों का केंद्र है. पश्चिमी कार्यप्रणाली से कार्य होता आ रहा है.

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) द्वारा लिया गया यह निर्णय अगले महीने से प्रभावी होगा. इस निर्णय के बाद से गल्फ अरब स्टेट अबू धाबी और दुबई में अलग माहौल होगा. मध्य पूर्व के कुछ स्थानों पर रविवार से गुरुवार के कामकाजी सप्ताह (working week) के बजाय पश्चिमी समय से कार्य संचालित होता है.

प्राइवेट स्कूल व संस्थान भी लागू कर सकते हैं नियम

एजेंसी के अनुसार, सरकारी घोषणा में कहा गया है कि नए निर्णय के बाद से सरकारी कर्मचारी शुक्रवार को आधे दिन काम करेंगे. पारंपरिक तरीके से मुस्लिम इस दिन के बाद फिर शनिवार और रविवार को अवकाश पर रहेंगे. सरकारी बदलाव के बाद माना जा रहा है कि यहां प्राइवेट उद्योग और स्कूल भी ऐसा कर सकते हैं. जैसा कि उन्होंने 2006 में किया था. उस दौरान ऑफिशियल वीक शनिवार से बुधवार तक कर दिया गया था. 

ईरान और अफगानिस्तान में तय किया गया था इस्लामिक वर्क वीक

ईरान और अफगानिस्तान जैसे मुस्लिम देशों में एक इस्लामिक वर्क वीक तय किया गया था. अमीराती सरकार ने इस निर्णय की सराहना की. इस निर्णय को लेकर अमीराती सरकार ने कहा कि संयुक्त अरब अमीरात (UAE) दुनिया का पहला देश है, जिसने वैश्विक पांच दिवसीय सप्ताह से भी छोटा नेशनल वर्क वीक शुरू किया है. शुक्रवार को केवल आधे दिन काम करना होगा.

बयान में कहा गया कि वीकेंड में वर्क और लाइफ के बीच संतुलन बनाने का समय मिलता है. सामाजिक तरीके से लोग कई काम कर सकते हैं. उनकी भलाई के लिए यूएई के सरकारी प्रयास हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×