scorecardresearch
 

Russia-Ukraine war: वार्ता से पहले रूस की वॉर्निंग- अमेरिका के हाथों न खेले Ukraine

रूस के विदेश मंत्री लावरोव ने बुधवार को कहा कि रूस यूक्रेन को परमाणु हथियार हासिल करने की अनुमति नहीं देगा. उन्होंने कहा कि तीसरा विश्व युद्ध हुआ तो यह परमाणु युद्ध होगा और काफी विनाशकारी होगा.

X
रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव. -फाइल फोटो.
रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव. -फाइल फोटो.
स्टोरी हाइलाइट्स
  • रूस और यू्क्रेन के बीच पहले दौर की बातचीत हो चुकी है
  • दोनों देशों के डेलिगेशन ने बेलारूस में साढ़े तीन घंटे की थी बातचीत

रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा है कि रूस कीव के साथ दूसरे दौर की बातचीत के लिए तैयार है. लेकिन यूक्रेन फिलहाल अमेरिका के इशारे पर खेल रहा है. आज यूक्रेन-रूस के बीच दूसरे दौर की मीटिंग होनी है. इसमें कुछ समाधान निकालने की उम्मीद जताई जा रही है, जिससे युद्ध रुके. आज सुबह अमेरिकी राष्ट्रपति ने अपने संबोधन में कहा कि पुतिन ने यूक्रेन पर हमला करके बहुत बड़ी गलती की है. 

इससे पहले रूस के विदेश मंत्री लावरोव ने कहा कि रूस यूक्रेन को परमाणु हथियार हासिल करने की अनुमति नहीं देगा. उन्होंने कहा कि तीसरा विश्व युद्ध हुआ तो यह परमाणु युद्ध होगा और काफी विनाशकारी होगा.

युद्ध के सातवें दिन रूसी सैनिकों ने यूक्रेन को घेर लिया है. सुबह से ही सरकारी बिल्डिंग्स पर ताबड़तोड़ हमले जारी हैं. वहीं रूस की डिप्लोमैटिक तैयारी भी जारी है. लिहाजा आज रात रूस और यूक्रेन एक बार फिर से बातचीत की मेज पर आएंगे. हालांकि अभी ये कहना कठिन है कि ये बातचीत कहां पहुंचेगी. लेकिन दोनों देशों के बीच दूसरी बार बात होगी.

बता दें कि रूस और यूक्रेन के बीच पहले दौर की बातचीत बेलारूस में हो चुकी है. बैठक कुल साढ़े तीन घंटे चली थी. बातचीत में यूक्रेन ने मांग रखी थी कि रूस क्रीमिया और डोनबास समेत पूरे देश से अपनी सेना वापस ले. बैठक के बाद यूक्रेन ने कहा कि रूस के साथ बातचीत 'कुछ फैसलों' तक पहुंची है.

ये भी पढ़ें

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें